Israeli Government: गाजा युद्ध के बीच इजरायल के वॉर कैबिनेट मंत्री ने क्यों दिया इस्तीफा, क्या गिर सकती है नेतन्याहू सरकार?
Advertisement
trendingNow12287108

Israeli Government: गाजा युद्ध के बीच इजरायल के वॉर कैबिनेट मंत्री ने क्यों दिया इस्तीफा, क्या गिर सकती है नेतन्याहू सरकार?

Gaza War: युद्ध कैबिनेट मंत्री बेनी गेंट्ज का इस्तीफा फिलिस्तीनी ग्रुप हमास के खिलाफ जारी गाजा युद्ध में में नेतन्याहू के लिए पहला बड़ा राजनीतिक झटका है.

Israeli Government: गाजा युद्ध के बीच इजरायल के वॉर कैबिनेट मंत्री ने क्यों दिया इस्तीफा, क्या गिर सकती है नेतन्याहू सरकार?

Benjamin Netanyahu Government: इजरायल के युद्ध कैबिनेट मंत्री बेनी गेंट्ज ने रविवार को प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार से इस्तीफा दे दिया. उनके इस कदम से नेतन्याहू पर जिससे गाजा जंग के बीच नेतन्याहू पर घरेलू दबाव बढ़ गया है.

पूर्व जनरल और रक्षा मंत्री गाजा के लिए युद्ध के बाद के प्लान को नेत्नायहू से हरी झंडी दिलवाने में नाकाम रहे. इसके बाद उन्होंने इमरजेंसी बॉडी से अपने इस्तीफे की घोषणा की.

गेंटज के इस कदम से सरकार गिरने की उम्मीद नहीं है. लेकिन यह फिलिस्तीनी ग्रुप हमास के खिलाफ 8 महीने से जारी गाजा युद्ध में नेतन्याहू के लिए पहला बड़ा राजनीतिक झटका है.

एक्सपर्ट्स का कहना है कि नेतन्याहू को अब अपने दक्षिणपंथी सहयोगियों पर अधिक निर्भर रहने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है.

गैंट्ज़ की पार्टी के सदस्य और भूतपूर्व सेना प्रमुख गादी ईसेनकोट भी युद्ध कैबिनेट से बाहर हो गए, जिससे मंत्रिमंडल में केवल तीन सदस्य रह गए हैं. युद्ध कैबिनेट संघर्ष के बारे में सभी बड़े फैसले लेता है.

'भारी मन से सरकार छोड़ रहे हैं'
गैंट्ज ने कहा, 'नेतन्याहू हमें वास्तविक जीत की ओर बढ़ने से रोक रहे हैं. इसलिए हम आज भारी मन से आपातकालीन सरकार को छोड़ रहे हैं. मैं नेतन्याहू से अपील करता हूं वह एक सहमत चुनाव तिथि निर्धारित करें. हमारे लोगों को अलग-थलग न होने दें.'

इजरायली पीएम ने कुछ ही मिनटों में जवाब देते हुए कहा, 'बेनी, यह लड़ाई छोड़ने का समय नहीं है - यह सेना में शामिल होने का समय है.'

नेतन्याहू के सहयोगियों की प्रतिक्रिया
नेतन्याहू के दक्षिणपंथी गठबंधन सहयोगियों, राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री इटमार बेन ग्वीर और वित्त मंत्री बेज़ेल स्मोट्रिच, ने भी गैंट्ज के इस्तीफे पर तुरंत प्रतिक्रिया व्यक्त की.

बेन ग्वीर ने कहा कि उन्होंने नेतन्याहू से 'मांग की है' कि वे युद्ध मंत्रिमंडल में शामिल हों.

स्मोट्रिच ने गैंट्ज़ की आलोचना करते हुए कहा कि 'युद्ध के समय में सरकार से इस्तीफा देने से कम शानदार काम कोई नहीं हो सकता' और किडनैप लोग अभी भी हमास की सुरंगों में मर रहे हैं.'

बंधकों और लापता परिवारों के फोरम कैंपेन फोरम ने कहा कि देश 'बंधकों को छोड़ कर जाने वाले नेताओं को माफ नहीं करेगा.'  गैंट्ज़ ने बंधकों के परिवारों से माफ़ी मांगी, और कहा 'हम रिजल्ट टेस्ट में नाकाम रहे हैं.'

सरकार से चला जाएगा एक मात्र 'उदारवादी तत्व'
एएफपी के मुताबिक राजनीतिक विश्लेषक मैराव जोन्सजीन ने गैंट्ज के इस्तीफे से नेतन्याहू की सरकार के गिरने का कोई खतरा नहीं है, लेकिन उनके  जाने से सरकार एकमात्र गठबंधन में शामिल एकमात्र 'उदारवादी चेहरा' खो देगी.

जोन्सजीन ने कहा, 'नेतन्याहू के पास केवल दक्षिणपंथी मंत्री ही रह जाएंगे, और यह अभी देखा जाना बाकी है कि वे क्या भूमिका निभाएंगे.'

दक्षिणपंथियों के भारी दवाब में इजरायली पीएम
नेतन्याहू पर पहले से ही उनके दक्षिणपंथी गठबंधन सहयोगियों का दबाव बढ़ रहा है, जिन्होंने पिछले महीने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बंधक रिहाई डील के लिए हां कहने पर सरकार छोड़ने की धमकी दी है.

बेन ग्विर और स्मोट्रिच ने जोर देकर कहा है कि सरकार को किसी भी डील में शामिल नहीं होना चाहिए और जब तक हमास को नष्ट करने का लक्ष्य हासिल नहीं हो जाता, तब तक युद्ध जारी रखना चाहिए.

सत्तारूढ़ गठबंधन इजरायली संसद में 120 में से 64 सीटों के मामूली बहुमत से शासन करता है और दक्षिणपंथी वोटों पर निर्भर रहता है.

इजरायली आधिकारिक आंकड़ों के आधार पर हमास द्वारा 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर किए गए हमले में 1,194 लोग मारे गए थे, जिनमें से ज्यादातर नागरिक थे.

आतंकवादियों ने 251 लोगों को बंधक भी बनाया, जिनमें से 116 गाजा में ही रह गए, जिनमें से 41 सेना के अनुसार मारे गए हैं.

हमास द्वारा संचालित क्षेत्र गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायल के जवाबी सैन्य हमले में गाजा में कम से कम 37,084 लोग मारे गए हैं, जिनमें से अधिकांश नागरिक हैं.

Photo courtesy: Reuters

Trending news