क्या कमला हैरिस हो रही हैं नस्लभेद का शिकार? जानिये अमेरिकी चुनाव का ये बड़ा पहलू

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) की ओर से उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाने की घोषणा के बाद से रिपब्लिकन नेता लगातार कमला हैरिस (Kamala Harris) पर लगातार निशाना साध रहे हैं.

क्या कमला हैरिस हो रही हैं नस्लभेद का शिकार? जानिये अमेरिकी चुनाव का ये बड़ा पहलू
कमला हैरिस (फाइल फोटो)

शिकागो: लगता है अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में नस्लभेद भी एक मुद्द बनने वाली है. और इसका पहला शिकार भारतीय मूल की उपराष्ट्रपति पद की दावेदार कमला हैरिस बन सकती है. अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी (Democratic Party) की ओर से उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाने की घोषणा के बाद से रिपब्लिकन नेता लगातार कमला हैरिस (Kamala Harris) पर निशाना साध रहे हैं. रिपब्लिकन पार्टी (Republican Party) के नेता और मौजूदा उपराष्ट्रपति माइक पेंस (Mike Pence) ने पिछले सप्ताह उनके नाम का जानबूझकर गलत उच्चारण किया था. डेमोक्रेटिक नेताओं ने कहा कि नाम का गलत उच्चारण करना न केवल अशोभनीय है बल्कि यह नस्लवादी सोच को भी दिखाता है.

डॉनल्ड ट्रंप ने भी कमला हैरिस के नाम का गलत उच्चारण किया था
इसके बाद रिपब्लिक रिपब्लिकन पार्टी की राष्ट्रीय कमेटी के अध्यक्ष रोना मेकडेनियन ने राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने भी गुरुवार को एक रैली में कमला हैरिस के नाम का गलत उच्चारण किया. हैरिस के समर्थकों का कहना है कि ट्रंप और उनके सहयोगी कमला को प्रवासी की बेटी के तौर पर दिखाना चाहते हैं. वे दिखाना चाहते हैं कि राजनीति के शीर्ष पद के लिए वे बाहरी शख्स हैं और उनका यहां से जुड़ाव नहीं है. नेशनल वूमेन्स लॉ सेंटर एक्शन फंड की अध्यक्ष फातिमा गोस ग्रेव्स ने कहा कि यह उन्हें अपमानित करने का प्रयास है.

ये भी पढ़ें - COVID- 19: दुनिया में सबसे कम मौत भारत में, महामारी की जांच में भी देश ने बनाया रिकॉर्ड

डेमोक्रेटिक नेताओं ने रिपब्लिकन पार्टी पर किया पलटवार
शिकागो में संपन्न हुए डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन में कमला हैरिस के नाम का गलत उच्चारण करने पर रिपब्लिकन पार्टी की आलोचना की गई. डेमोक्रेटिक नेताओं ने कहा कि नाम का गलत उच्चारण करना न केवल अशोभनीय है बल्कि यह नस्लवादी सोच को भी दिखाता है. कलाकार जूलिया लुइस ड्रेफुस और राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की होड़ में रह चुके एंड्यू यांग ने मौजूदा उपराष्ट्रपति माइक पेंस का मजाक उड़ाते हुए उनके नाम का गलत उच्चारण किया. यांग ने कहा कि उनका नाम माइका पिंट्स है या पेंट्स हैं या फिर पोंस है. लुइस ने कहा कि अजीब विदेशी नाम है. अमेरिकी नाम तो नहीं लगता है.

LIVE TV