टेक्नोलॉजी की मदद से किया महिला का गैंगरेप, जानिए आभासी दुनिया के खतरे
Advertisement
trendingNow11095414

टेक्नोलॉजी की मदद से किया महिला का गैंगरेप, जानिए आभासी दुनिया के खतरे

Online Dating Apps भी इस Technology पर शिफ्ट होने की कोशिश कर रहे हैं, जिसमें आप वर्चुअल तरीके से Date और लंच पर जा सकेंगे. लेकिन सुरक्षा को लेकर सवाल बना हुआ है.

प्रतीकात्मक फोटो.

लंदन: ब्रिटेन में रहने वाली 43 वर्षीय एक महिला ने आरोप लगाया है कि मेटावर्स (Metaverse) की वर्चुअल दुनिया में उसके किरदार के साथ तीन से चार लोगों ने गैंगरेप किया. सोचिए जो टेक कंपनियां आज तक Fake News के वायरस के खिलाफ वैक्सीन नहीं ला पाईं, क्या वो वर्चुअल वर्ल्ड (Virtual World) में ऐसी घटनाओं को रोक पाएंगी?

  1. वर्चुअल वर्ल्ड की पहली गैंगरेप की घटना
  2. Fake News के खिलाफ नहीं बनी कामयाब टेक्नोलॉजी
  3. Metaverse इंडस्ट्री के 75 लाख करोड़ के बनने का अनुमान

आभासी दुनिया में हुई शादी

लेकिन सबसे पहले आप Metaverse की आभासी दुनिया में हुई भारत की पहली शादी के बारे में जानिए. तमिलनाडु के एक जोड़े ने 6 फरवरी को भारत की पहली Metaverse शादी की, जिसमें लड़की के दिवंगत पिता वर-वधु को आशीर्वाद देने के लिए वर्चुअल दुनिया में उपस्थित रहे यानी Virtual Reality की मदद से इस शादी में ऐसे लोग शामिल हो सके, जिनकी मृत्यु हो चुकी है.

कैसे शामिल हो सकते हैं आभासी दुनिया में?

ये शादी हॉग-वॉर्ट्स School में हुई, जो एक काल्पनिक स्कूल है और इसे आपने United Kingdom की मशहूर फिल्म Harry Potter में भी देखा होगा. इस शादी में दुनिया के अलग-अलग कोनों से लोग शामिल हुए और इस दौरान उन्हें अपनी आंखों पर VR headset और हाथ में खास तरह के Gloves भी नहीं पहनने पढ़े. दरअसल, इस शादी में शामिल होने के लिए लोगों को उनके Computer, Laptop या दूसरे Gadgets पर लिंक भेजे गए, जिनके जरिए लॉग इन करके ये लोग इस शादी में शामिल हो सके.

ये भी पढ़ें- Exclusive: हिजाब विवाद पर CM योगी की दो टूक, कहा- शरिया से नहीं संविधान से चलेगा देश

टेक्नोलॉजी से पैदा हुआ नया खतरा

इस Technology की मदद से इंसान वो सबकुछ कर सकता है, जिसकी कभी कल्पना भी नहीं की जाती थी. हालांकि इस Technology ने एक नया खतरा पैदा कर दिया है. ब्रिटेन में रहने वाली 43 साल की एक महिला ने आरोप लगाया है कि हाल ही में जब उसका एक किरदार इस वर्चुअल वर्ल्ड में गया तो उसके साथ कुछ लोगों ने गैंगरेप किया. इसे वर्चुअल वर्ल्ड की पहली गैंगरेप की घटना माना जा रहा है.

इस घटना के बाद Facebook-Metavers ने अपने वर्चुअल Platform पर कुछ Safety Features जोड़ने की बात की है, जिसमें यूजर्स वर्चुअल वर्ल्ड में जाने पर अपने एक से दो मीटर के दायरे में अपना पर्सनल स्पेस क्रिएट कर सकते हैं ताकि इस क्षेत्र में कोई दूसरा व्यक्ति ना आ पाए. हालांकि ये सेफ्टी फीचर्स ऐसी घटनाओं को रोक पाएगा, ये भी एक बड़ा सवाल है.

ऐसा हम इसलिए भी कह रहे हैं क्योंकि जब इंटरनेट का विस्तार होने के बाद बड़ी-बड़ी Technology कंपनियां सोशल मीडिया Platform लेकर आई थीं, तब इनसे जो सबसे बड़ा खतरा पैदा हुआ, वो Fake News का था और आज तक ये कंपनियां Fake News को रोकने में असफल रही हैं और इनके खिलाफ शिकायत करने का भी कोई मजबूत तंत्र मौजूद नहीं है.

ये भी पढ़ें- हिजाब प्रोटेस्ट की आड़ में पाकिस्तानी साजिश का हुआ खुलासा, आईबी ने जारी किया अलर्ट

Metaverse की आभासी दुनिया का रिमोट कंट्रोल इस समय कुछ ही Technology कंपनियों के हाथों में हैं. इनमें Facebook, Apple, Google, Microsoft और Epic Games जैसी कंपनियां प्रमुख हैं. और अनुमान है कि वर्ष 2035 तक Metaverse Industry 75 लाख करोड़ रुपये की इंडस्ट्री हो सकती है क्योंकि इस समय वर्चुअल वर्ल्ड बनाने के लिए इन कंपनियों के बीच होड़ लगी हुई है. इसके तहत जमीनों की बिक्री शुरू हो गई है यानी ये कंपनियां वर्चुअल जमीन बेच रही हैं और असली दुनिया की तरह यहां भी Beach Facing Apartments या Market के नजदीक वाला घर काफी महंगा है.

इसके अलावा Online Dating Apps भी इस Technology पर शिफ्ट होने की कोशिश कर रहे हैं, जिसमें आप वर्चुअल तरीके से Date और लंच पर जा सकेंगे. यानी ये कंपनियां बिजनेस मॉडल तो खड़ा कर रही हैं, लेकिन इसके खतरों से निपटने के लिए इनके पास कोई ठोस योजना नहीं है.

LIVE TV

Trending news