पत्थर समझकर कूड़े में फेंकने जा रही थी महिला, लेकिन निकला बेशकीमती हीरा
Advertisement
trendingNow11017279

पत्थर समझकर कूड़े में फेंकने जा रही थी महिला, लेकिन निकला बेशकीमती हीरा

ऑक्शनर ने आगे बताया कि जब हमने स्टोन देखा तो पता चला कि यह क्यूबिक जिरकोनिया है जो कि एक तरह से सिंथेटिक डाइमंड की तरह दिखता है. लेकिन तब तक इसका टेस्ट होना बाकी है.

घर की सफाई के दौरान मिला कीमती हीरा

लंदन: घर की सफाई के दौरान कई बार पर ऐसा पुराना सामान मिल जाता है जिसे पाकर हमें खुशी मिलती है. लेकिन ब्रिटेन में एक महिला को घर की सफाई के दौरान ऐसी कीमती चीज मिली जिसकी कीमत का अंदाजा लगाना तक मुश्किल है. सफाई के दौरान इस महिला को 34 कैरेट का एक हीरा मिला जिसे वह कबाड़ में फेंकने जा रही थी.

  1. महिला को मिला कीमती हीरा
  2. पत्थर समझ फेंकने जा रही थी
  3. अब अगले महीने होगी नीलामी

कीमत जानकर उड़े होश 

'डेलीमेल' की खबर के मुताबिक महिला को बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था कि जिसे वह फेंकने जा रही है उस हीरे की कीमत 2 मिलियन पाउंड (करीब 20 करोड़ रुपये) है. नॉर्थंबरलैंड में रहने वाली 70 वर्षीय महिला ने शायद इस हीरे को कार बूथ सेल से ज्वेलरी के साथ खरीदा था लेकिन उसे नहीं पता था कि यह इतना कीमती है. लेकिन जब उसे स्टोन की कीमत का पता चला तो उसके होश उड़ गए.

fallback
कॉइन के बराबर है हीरे का साइज (फोटो: @North News)

फिलहाल पाउंड कॉइन से बड़े इस स्टोन को हैटन गार्डन में रखा गया है और अगले महीने इसकी बिक्री की जाएगी. ऑक्शनर ने बताया कि महिला उसके पास एक बैग में ये स्टोन लेकर आई थी और थोड़ा जल्दी में थी क्योंकि उसे कहीं निकलना था. स्टोन के अलावा उसे कुछ और भी ज्वेलरी बेचनी थी जिसकी कीमत काफी कम थी. 

अद्भुत है 34 कैरेट का हीरा

ऑक्शनर ने आगे बताया कि जब हमने स्टोन देखा तो पता चला कि यह क्यूबिक जिरकोनिया है जो कि एक तरह से सिंथेटिक डाइमंड की तरह दिखता है. इसके बाद टेस्ट मशीन में जाने से पहले अगले दो-तीन दिन यह मेरे डेस्क पर पड़ा रहा. लेकिन जब लंदन में इस स्टोन का टेस्ट हुआ था तो हमारे पार्टनर ने बताया कि यह स्टोन 34 कैरेट से भी ज्यादा का है जो कि काफी दुर्लभ है. 

ये भी पढ़ें: यहां दिन में घर से नहीं निकलता कोई, धूप में जाते ही गल जाते हैं लोग

डायमंड की कैरेट उसके वजन के हिसाब से तय होती है. डाउमंड का वजह जितना ज्यादा होगा उसका कैरेट और कीमत उतनी ही ज्यादा होगी. ऑक्शनर ने बताया कि महिला ने अपनी पहचान गुप्त रखी है और उसे खुद नहीं पता कि आखिर उसने यह डायमंड कहां से खरीदा. हालांकि उसका कहना है कि वह कार बूट सेल में अक्सर खरीदारी के लिए जाती है. 

Trending news