World's Longest Highway: 30 हजार किमी तक कोई कट नहीं, बर्फीले रास्ते, रेगिस्तान...ऐसा है दुनिया का सबसे लंबा हाईवे
Advertisement

World's Longest Highway: 30 हजार किमी तक कोई कट नहीं, बर्फीले रास्ते, रेगिस्तान...ऐसा है दुनिया का सबसे लंबा हाईवे

Pan American Highway: आप हर दिन 500 किलोमीटर चलते हैं तो इस हाईवे को पूरा पार करने में 60 दिन लग जाएंगे. कालोरस सांतांमारिया नाम के एक साइकलिस्ट को इस हाईवे को पार करने में 117 दिन लग गए थे. गिनीज बुक में उनका नाम आज भी दर्ज है.

World's Longest Highway: 30 हजार किमी तक कोई कट नहीं, बर्फीले रास्ते, रेगिस्तान...ऐसा है दुनिया का सबसे लंबा हाईवे

World News: घूमने का शौक किसे नहीं होता. पिछले कुछ वर्षों में देखें तो भारत की सड़कें काफी बेहतर हुई हैं. अच्छी सड़कों को विकसित देश की निशानी माना जाता है. अगर सड़कें खराब हों तो मिनटों का सफर घंटों का बन जाता है. भारत का सबसे लंबा हाईवे एनएच-44 है. 3,745 किलोमीटर लंबा यह हाईवे कन्याकुमारी से श्रीनगर तक जाता है. लेकिन आज हम एनएच-44 की नहीं बल्कि ऐसे हाईवे की बात करेंगे जो 5-6 राज्य नहीं बल्कि 14 देशों को कवर करता है.

इस हाईवे का नाम है पैन अमेरिकन हाईवे. नॉर्थ अमेरिका से शुरू होने वाले इस हाईवे से आप 14 देशों को पार कर जाते हैं.यह साउथ अमेरिका के अर्जेंटीना में खत्म होता है. लंबाई के कारण इसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है. आइए आपको इस हाईवे की खास बातें बताते हैं.

1923 में आया था आइडिया

इस हाईवे को बनाने का आइडिया साल 1923 में आया था. यह दुनिया की सबसे लंबी और मशहूर सड़क है. इसके निर्माण में एक नहीं बल्कि 14 देशों का हाथ है. ये देश हैं- अर्जेंटीना, कनाडा, चिली, कोलंबिया, अल सल्वाडोर, बोलीविया, ग्वाटमाला, होंडुरस, मैक्सिको, हैंयूएस, निकारागुआ, पनामा और कोस्टा रिका पेरू.

यह हाईवे ऐसा है, जिस पर 30 हजार किलोमीटर तक न तो कोई कट है और न ही टर्न. लेकिन इस पर सफर उतना आसान नहीं है.  इसका करीब 110 किलोमीटर का हिस्सा आज भी अधूरा है. डारियन गैप नाम के इस हिस्से में ड्रग ट्रैफिकिंग, अपहरण और स्मग्लिंग होती है. जब आप इस हाईवे पर निकलेंगे तो बर्फीला इलाका, घना जंगल और रेगिस्तानी इलाका मिलेगा. इसको पूरा पार करने में कई महीने लगते हैं. 

अगर अनुमान लगाया जाए कि आप हर दिन 500 किलोमीटर चलते हैं तो पूरा पार करने में 60 दिन लग जाएंगे. कालोरस सांतांमारिया नाम के एक साइकलिस्ट को इस हाईवे को पार करने में 117 दिन लग गए थे. गिनीज बुक में उनका नाम आज भी दर्ज है.

एक्सपर्ट ही कर सकते हैं ड्राइविंग

दिलचस्प बात है कि इस हाईवे का कोई एक रूट नहीं है. अगर तमाम रास्तों को मिला लिया जाए तो लंबाई 48000 किलोमीटर बैठेगी. कहा जाता है कि अगर साउथ और नॉर्थ अमेरिका की दो राजधानियों के बीच ट्रैवल कर रहे हैं तो आप इस हाईवे पर आ ही जाएंगे.

इस हाईवे पर गाड़ी चलाना आसान नहीं है. एक्सपर्ट्स ही इस पर ड्राइव कर सकते हैं. लोग इस पर यात्रा करने के लिए कई महीनों की तैयारी करते हैं. इस पर यात्रा से पहले बाइक और कार में तमाम तरह के टूल्स होने चाहिए. अगर गाड़ी पंचर हो जाए या खराब हो जाए तो इस हाईवे पर दूर-दूर तक मिकैनिक उपलब्ध नहीं होता. 

 

Trending news