स्लोवाकिया: 14 साल तक भ्रष्टाचार के लिए लड़ी लड़ाई, जुजाना कैपुतोवा बनीं पहली महिला राष्ट्रपति
Advertisement

स्लोवाकिया: 14 साल तक भ्रष्टाचार के लिए लड़ी लड़ाई, जुजाना कैपुतोवा बनीं पहली महिला राष्ट्रपति

कैपुतोवा (45) तलाकशुदा व दो बच्चों की मां हैं. वह उदारवादी प्रोग्रेसिव स्लोवाकिया पार्टी की सदस्य है. इस पार्टी की संसद में कोई सीट नहीं है.

फोटो साभारः Reuters

ब्रातीस्लावा: भ्रष्टाचार-रोधी मुहिम चलानेवाली उम्मीदवार जुजाना कैपुतोवा ने स्लोवाकिया में राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है. वह यहां की पहली महिला राष्ट्र प्रमुख बन गई हैं. बीबीसी की रविवार की रिपोर्ट के मुताबिक, कैपुतोवा ने हाई-प्रोफाइल राजनयिक मारोस सेफकोविक को दूसरे चरण की वोट की गिनती में हरा दिया. कैपुतोवा को एक वकील के तौर पर शोहरत मिली, जब उन्होंने अवैध कचरा भराव क्षेत्र के खिलाफ एक मामले की अगुवाई की.

यह 14 साल तक चला. कैपुतोवा को यूरोपियन कमीशन के उपाध्यक्ष सेफकोविट के 42 फीसदी पर 58 फीसदी वोटों से जीत हासिल हुई. कैपुतोवा (45) तलाकशुदा व दो बच्चों की मां हैं. वह उदारवादी प्रोग्रेसिव स्लोवाकिया पार्टी की सदस्य है. इस पार्टी की संसद में कोई सीट नहीं है.

सत्तारूढ़ दल के उम्मीदवार 52 वर्षीय सेफकोविक ने संवाददाताओं को बताया कि उन्होंने कापुतोवा (45) को फोन करके जीत की बधाई दी। ऐसे देश में जहां समलैंगिक विवाह व गोद लेना अब तक कानूनी नहीं है, उनके उदारवादी विचार एलजीबीटीक्यू अधिकारों को बढ़ावा देंगे.

यह चुनाव खोजी पत्रकार जान कुसिएक की 2018 में हत्या के बाद हुआ है. 

Trending news