Akshaya Tritiya 2023 Date: कब है अक्षय तृतीया? जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि व नियम

Akshaya Tritiya 2023 Date: हर साल में वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया का त्योहार मनाया जाता है. अक्षय तृतिया को अखा तीज भी कहा जाता है. अक्षय तृतीया मुल रूप से दो शब्दों 'अक्षय' और तृतीया से मिलकर बना है. इसमें 'अक्षय' का अर्थ होता है- कभी खत्म न होने वाला अर्थात जिसका कभी क्षय न हो वह अक्षय कहलाता है. वहीं, तृतीया का तात्पर्य तीसरा से है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 12, 2023, 11:36 AM IST
  • इस दिन मनाया जाता है अक्षय तृतीया
  • वस्त्रों से ढके रहते हैं बांके बिहारी के चरण
Akshaya Tritiya 2023 Date: कब है अक्षय तृतीया? जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि व नियम

नई दिल्लीः हर साल में वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया का त्योहार मनाया जाता है. अक्षय तृतिया को अखा तीज भी कहा जाता है. अक्षय तृतीया मुल रूप से दो शब्दों 'अक्षय' और तृतीया से मिलकर बना है. इसमें 'अक्षय' का अर्थ होता है- कभी खत्म न होने वाला अर्थात जिसका कभी क्षय न हो वह अक्षय कहलाता है. वहीं, तृतीया का तात्पर्य तीसरा से है. 

इस दिन मनाया जाता है अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2023 Date)
इस साल यानी 2023 में अक्षय तृतीया का त्योहार शनिवार 22 अप्रैल को मनाया जाएगा. इस त्योहार के मनाए जाने के पीछे की मान्यता है कि इस दिन भगवान परशुराम, नर-नारायण और हयग्रीव का अवतार हुआ था. इस दिन के पावन अवसर पर चार धाम में से एक भगवान श्री बद्रीनारायण के पट खुलते हैं, साथ ही मथुरा में श्रीबिहारी जी के चरणों के दर्शन भी कराए जाते हैं. 

वस्त्रों से ढके रहते हैं बांके बिहारी के चरण (Akshaya Tritiya Kab Hai 2023)
वहीं, इससे पहले साल भर तक बांके बिहारी जी के चरण वस्त्रों से ढके रहते हैं. इस दिन पर बांके बिहारी जी के चरणों का दर्शन करने का एक अलग ही लाभ है. कहां जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन जो इंसान बांके बिहारी जी के चरणों का दर्शन करता है,  उसे स्वर्ग लोक में स्थान प्राप्त होता है. 

अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त (Akshaya Tritiya Shubh Muhurat)
अक्षय तृतीया पूजा करने का शुभ मुहूर्त- सुबर 07.49 से दोपहर 12.20 तक. इस दौरान पूजा की कुल अवधि 4 घंटे 31 मिनट की होगी
तृतीया तिथि प्रारम्भ- 22 अप्रैल 2023 सुबह 7.49 बजे से
तृतीया तिथि समाप्त- 23 अप्रैल 2023 सुबह 7.47 बजे तक

गंगा स्नान का भी है काफी महत्व
इन सब के अलावा इस दिन गंगा स्नान का भी काफी ज्याद महत्व माना जाता है. कहां जाता है कि अक्षय तृतीया के पावन अवसर पर गंगा स्नान करने से इंसान अपने पिछले सात जन्मों के पाप से मुक्ति पा जाता है और अपने जीवन में सुख पाता है. इस दिन शुभ और मूल्यवान वस्तुओं की खरीददारी भी की जाती है. यह दिन नई खरीददारी के लिए काफी शुभ माना जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ये भी पढ़ेंः Ank Jyotish: इन लोगों को विभिन्न स्रोतों से धन लाभ होगा, जानें 12 अप्रैल को कैसा रहेगा भाग्य

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़