Chandra Grahan 2024: होली पर 100 साल बाद लग रहा चंद्र ग्रहण, जानें सूतक काल और भारत पर क्या असर रहेगा

इस साल का पहला चंद्रग्रहण आज यानी कि 25 मार्च होली के दिन लगेगा.  Space.com की जानकारी के मुताबिक भारतीय समय के अनुसार सुबह 10:24 बजे शुरू होगा और 3 बजकर 1 मिनट पर खत्म होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 25, 2024, 07:59 AM IST
Chandra Grahan 2024: होली पर 100 साल बाद लग रहा चंद्र ग्रहण, जानें सूतक काल और भारत पर क्या असर रहेगा

Chandra Grahan 2024: इस साल का पहला चंद्रग्रहण आज यानी कि 25 मार्च होली के दिन लगेगा.  Space.com की जानकारी के मुताबिक भारतीय समय के अनुसार सुबह 10:24 बजे शुरू होगा और 3 बजकर 1 मिनट पर खत्म होगा. होली की रात को चांद पृथ्वी की छाया में से गुजरेगा, इस दौरान कुछ देर के लिए रात की चांदनी भी अंधेरे में बदल जाएगी. आइए जानते हैं होली के दिन पड़ रहे इस ग्रहण के बारे में सभी जानकारी कि यह ग्रहण कहां-कहां दिखेगा. 

10:24 बजे शुरू होकर दोपहर 3 बजकर एक मिनट तक पड़ने वाले इस चंद्र ग्रहण के दौरान चांद अपने पूरी आकर में होगा, बता दें कि यह देर 24 मार्च की देर रात निकलकर 25 मार्च यानी कि आज होली के दिन गति करेगा. इस कारण यह पेनुम्बरा से गुजरेगा. जानकारी के लिए बता दें कि पेनुम्बरा उपछाया को कहते है. आसान भाषा में कहें तो उपछाया पृथ्वी की छाया का हल्का बाहरी भाग को कहा जाता है. इसी छाया से चांद गुजरेगा और नासा इसे  पेनुम्बरल ग्रहण कहता है.
 
आज के दिन पड़ने वाले चंद्रग्रहण उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका के सभी हिस्सों में दिखेगा, वहीं भारत के लोग इस चंद्रग्रहण को नहीं देख पाएंगे. यहां के अलावा आयरलैंडम, बेल्जियमम इंग्लैंड, स्पेन,  रूस, जर्मनी, संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, स्विट्जरलैंड, नीदरलैंड, फ्रांस और दक्षिण नॉर्वे में दिखेगा.

क्या होगा होली पर ग्रहण का असर?
भारत में होली और ग्रहण एक ही दिन हैं, इसलिए बहुत से लोगों को सूतक काल की चिंता होगी, लेकिन घबराएं नहीं, ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा, इसलिए इसका सूतक काल भी यहां प्रभावी नहीं होगा.  मुहुर्त के अनुसार होली सभी रीति-रिवाजों के साथ बिना किसी चिंता के मनाई जाएगी.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़