Daily Panchang 18th August 2021:आज पवित्रा एकादशी, जानिए मुहूर्त और पूजा विधि

Daily Panchang 18th Augut 2021: पवित्रा एकादशी का महत्व को भगवान श्रीकृष्ण ने धर्मराज युधिष्ठिर से कहा था. भगवान के कथन अनुसार यदि नि:संतान व्यक्ति यह व्रत पूर्ण विधि-विधान व श्रृद्धा से करता है तो उसे संतान की प्राप्ति होती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 18, 2021, 06:26 AM IST
  • आज बेहद खास मूल नक्षत्र है.
  • अतिशुभ रवि योग बना हुआ है.
Daily Panchang 18th August 2021:आज पवित्रा एकादशी, जानिए मुहूर्त और पूजा विधि

नई दिल्लीः Daily Panchang 18th Augut 2021: आज का पंचांग आपके लिए शुभ तिथि और समय लेकर आया है. पंचांग में आज पवित्रा एकादशी है. आज बेहद खास मूल नक्षत्र है. साथ ही अतिशुभ रवि योग बना हुआ है. पंचांग में और क्या है खास, बता रहे हैं आचार्य विक्रमादित्य-

दिन- बुधवार
महीना- श्रावण शुकल पक्ष
और तिथि है एकादशी 

आज पवित्रा एकादशी

आज पवित्रा एकादशी है धर्म ग्रंथों के पवित्र सूत को कट कर उसमे 27 गांठ लगा कर, पवित्रा धारण करने मात्र से वाजपेयी यज्ञ का फल प्राप्त होता है.

पवित्रा एकादशी का महत्व को भगवान श्रीकृष्ण ने धर्मराज युधिष्ठिर से कहा था. भगवान के कथन अनुसार यदि नि:संतान व्यक्ति यह व्रत पूर्ण विधि-विधान व श्रृद्धा से करता है तो उसे संतान की प्राप्ति होती है. 


अत: संतान सुख की इच्छा रखने वालों को इस व्रत का पालन करने से संतान की प्राप्ति होती है. पवित्रा एकादशी का श्रवण एवं पठन करने से मनुष्य के समस्त पापों का नाश होता है. वंश वृद्धि होती है तथा समस्त सुख भोगकर परलोक में स्वर्ग को प्राप्त होता है. 

आज का नक्षत्र

आज बेहद खास मूल नक्षत्र है. साथ ही अतिशुभ रवि योग बना हुआ है.

आज नया काम करने जा रहे हैं तो शुभ मुहूर्त जान लीजिए. सूर्य उदय  से रात तक आंख बंद करके कोई भी काम शुरू कर सकते हैं. बस राहुकाल से बचिएगा जो आज दोपहर 12 बजकर 33 मिनट से दोपहर 01.59 तक रहेगा. 

मनोकामना पूर्ण होने के लिए -
आज एक चमेली का फूल गंगा जल से धोकर घर के मंदिर में भगवान् नारायण को अर्पित करे .

ऐसे कीजिए श्रीगणेश पूजा
आज बुधवार है. आज भगवान गणेश का आराध्य दिन है. भगवान गणेश को दूर्वा और लडडू का भोग लगाने से मनोकामना पूर्ण होती है. भगवान गणेश विध्न विनायक हैं. जीवन में आई संपूर्ण कष्टों के निवारण के लिए सफेद गणेश की प्रतिमा या चित्र को विधिवत पूजा अर्चना कीजिए. विशेषकर बुध ग्रह के जातक को भगवान गणेश को जौ अर्पित करना चाहिए.

इससे आपके जीवन में आजीविका का संकट टल जायेगा. और जो लोग हमेशा ही किसी न किसी परेशानियों से ग्रसित रहते हैं उन्हें भगवान गणेश की पूजा अवश्य करनी चाहिए. इतना जरूर याद रखें कि भगवान गणेश की प्रतिमा या चित्र की जब भी पूजा करें वह बैठे हुए अवस्था में हों. कभी भी भगवान गणेश का खड़ी चित्र या प्रतिमा की पूजा नहीं करनी चाहिए. इससे पूजा निष्फल हो जायेगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़