Daily Panchang 24 January 2022: सोमवार को यह उपाय करने से पूरी होती है गुप्त मनोकामना

जानिए आज किस समय शुरू होगा शुभ मुहूर्त और कब रहेगा राहु काल. इसके साथ ही जानिए कि सोमवार को क्या करने से आपकी गुप्त मनोकामना पूरी होती है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 24, 2022, 06:31 AM IST
  • जानिए सोमवार को जलाभिषेक के क्या हैं लाभ
  • जानिए आज का शुभ मुहूर्त और राहु काल का समय
Daily Panchang 24 January 2022: सोमवार को यह उपाय करने से पूरी होती है गुप्त मनोकामना

नई दिल्ली: ब्रह्मांड में नक्षत्रों की स्थिति में होने वाले परिवर्तन का हमारे दैनिक जीवन पर बड़ा प्रभाव पड़ता है. आइए जानते हैं कि आज आपके जीवन पर नक्षत्रों का क्या प्रभाव पड़ने वाला हैं? आज आपको क्या उपाय करना चाहिए और क्या करने से बचना चाहिए?

आज का पंचांग
दिन- सोमवार
तिथि- माघ माह, कृष्ण पक्ष, षष्ठी तिथि
नक्षत्र- हस्त नक्षत्र
महत्वपूर्ण योग- सुकर्मा योग

आज का शुभ मुहूर्त
आज सुबह 11:14 मिनट से शुभ मुहूर्त होगा. यह समय कोई भी नया काम करने के लिए उपयुक्त है.  

आज का राहु काल

आज सुबह 08 बजकर 34 मिनट पर राहु काल शुरू हो जाएगा. जो कि सुबह के 09 बजकर 56 मिनट तक चलेगा. इस दौरान आपको कोई भी नया काम शुरू करने से बचना चाहिए.

आज सुबह 8 बजकर 24 मिनट पर भद्रा काल शुरू हो जाएगा. जो कि रात्रि के 8 बजकर 16 मिनट तक चलेगा.
 
जानिए सोमवार को जलाभिषेक के क्या हैं लाभ

आज माघ मास का पहला सोमवार है. आज देवाधिदेव महादेव का आराध्य दिन है. आज शिवलिंग पर जलाभिषेक अवश्य करना चाहिए. शिवलिग पर चल चढ़ाने से जीवन में सुख समृद्धि बढ़ती हैं.

देवाधिदेव निराकार हैं. इनका ना आदि है ना अंत . महादेव को इस सृष्टि के हर युग में कई अवतारों  में   देखा गया है. कभी वह हनुमान के रूप में आते हैं तो कभी काल भैरव के रूप में.

महादेव ने इस सृष्टि को बचाने के लिए ही समुद्र मंथन से निकले विष को पी लिया था. महादेव ने ऐसा करके संसार के समक्ष एक उदाहरण प्रस्तुत किया कि जीवन मे सुख का भोग करते हैं तो दुख का सामना करने के लिए भी आपको तैयार रहना चाहिए.

मनुष्य के जीवन में कई ऐसी परिस्थितियां आती हैं जब उसके सामने कोई विकल्प नहीं दिखता हैं. जीवन की परिस्थितियों से बाहर निकलने के लिए आपको धैर्य की आवश्यकता पड़ती है.

भगवान शिव धैर्य का प्रतिरूप हैं. विकट परिस्थितियों  में भी कभी उन्हें विचलित होते नहीं देखा गया. जीवन में स्थिरता के लिए , पारिवारिक स्थिरता के लिए भगवान शिव से कामना करनी चाहिए.

ये भी पढ़ेंः Aaj Ka rashifal 24nd January 2022: जानिए आज का राशिफल और क्या पहनने से होगा लाभ

शिवलिंग पर जल चढ़ाने, बेलपत्र, चंदन, कनेर का पुष्प शिवलिंग पर अर्पित करन से शिव की कृपा प्राप्त होती है. सोमवार को विशेषतौर पर शिवलिंग पर जलाभिषेक करना चाहिए.

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए विशेष उपाय

आज एक मिट्टी के पात्र में बिना चीनी का खीर बनाायें और उसमें तीन तेजपत्ता डालकर शाम को गोधुली बेला में नदी के किनारें या निर्जन स्थान पर एक मनोकामना बोलकर रख दें. वापस लौटते समय मुड़कर नहीं देखें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़