Daily Panchang 24th June 2021: आज ज्येष्ठ पूर्णिमा, सत्यव्रत और संत कबीर जयंती

सनातन परंपरा में ज्येष्ठ पूर्णिमा का विशेष महत्व है. आमतौर पर इस दिन से श्रद्धालु गंगा जल लेकर अमरनाथ यात्रा के लिये निकलते हैं. लेकिन इस बार यह यात्रा नहीं की जा रही है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 24, 2021, 08:26 AM IST
  • सूर्योदय से 9:10 तक काम करना शुभ
  • दोपहर 1:59 से 3:26 तक राहुकाल
Daily Panchang 24th June 2021: आज ज्येष्ठ पूर्णिमा, सत्यव्रत और संत कबीर जयंती

नई दिल्लीः Daily Panchang 24th June 2021: आज का पंचांग आपके लिए नया दिन और समय लेकर आया है. आज ज्येष्ठ, शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि है. भगवान विष्णु की उपासना का दिन है. आज सत्य व्रत और कबीर जयंती है. रात 12:09 से सुबह 6:39 तक महा अशुभ ज्वालामुखी योग है. पंचाग में और क्या है खास, बता रहे हैं आचार्य विक्रमादित्य.

पंचांग
दिन-गुरुवार
तिथि- पूर्णिमा
महीना- ज्येष्ठ, शुक्ल पक्ष

आज सत्य व्रत और कबीर जयंती है

नक्षत्र
आज ज्येष्ठा नक्षत्र के साथ रवि योग है

रात 12:09 से सुबह 6:39 तक महा अशुभ ज्वालामुखी योग है. 

शुभ मुहूर्त
सूर्योदय से 9:10 तक काम करना शुभ

राहुकाल

दोपहर 1:59 से 3:26 तक शुभ काम करने से बचें.

यह भी पढ़िएः कलह, कर्ज या दांपत्य में हो परेशानी तो करिए बारिश के पानी से ये अचूक टोटके

ज्येष्ठ पूर्णिमा का महत्व
सनातन परंपरा में ज्येष्ठ पूर्णिमा का विशेष महत्व है. आमतौर पर इस दिन से श्रद्धालु गंगा जल लेकर अमरनाथ यात्रा के लिये निकलते हैं. हालांकि कोरोना के कारण इस बार यह यात्रा नहीं की जा रही है. सिर्फ सांकेतिक तौर पर इसका संचालन होगा. हिन्दू पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ माह हिन्दू वर्ष का तीसरा महीना होता है. इस समय में धरती पर प्रचंड गर्मी रहती है और कई नदी व तालाब सूख जाते हैं या उनका जल स्तर कम हो जाता है. इसलिए इस महीने में जल का महत्व अन्य महीनों की तुलना में बढ़ जाता है.

धार्मिक दृष्टिकोण से पूर्णिमा के दिन स्नान और दान-धर्म करने का विधान है. इस दिन गंगा में स्नान करने से व्यक्ति की मनोकामनाएँ पूर्ण होती हैं. माना गया है कि ऐसा करने से व्यक्ति के सभी पापों का नाश हो जाता है. इसके साथ ही इस दिन दान करने से पितरों का भी भला होता है और उन्हें मुक्ति की प्राप्ति होती है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़