Daily Panchang: शनिवार के पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त, योग और नक्षत्र, शनिदेव करेंगे कल्याण

Daily Panchang: आज शनिवार है. हिंदू धर्म में शनिवार का दिन भगवान शनिदेव को समर्पित है और इस दिन शनिदेव का पूजन किया जाता है. मान्यता है कि शनिवार के दिन ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए, जिससे शनिदेव नाराज हो जाएं. क्योंकि शनिदेव के नाराज होने से व्यक्ति को परेशानियों का सामना करना पड़ता है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 6, 2022, 05:47 AM IST
  • शनि देव को कहा गया है न्यायाधीश
  • शनिदेव की कुदृष्टि से होती हैं दिक्कतें
Daily Panchang: शनिवार के पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त, योग और नक्षत्र, शनिदेव करेंगे कल्याण

नई दिल्लीः Daily Panchang: आज शनिवार है. हिंदू धर्म में शनिवार का दिन भगवान शनिदेव को समर्पित है और इस दिन शनिदेव का पूजन किया जाता है. मान्यता है कि शनिवार के दिन ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए, जिससे शनिदेव नाराज हो जाएं. क्योंकि शनिदेव के नाराज होने से व्यक्ति को परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

शनि देव को कहा गया है न्यायाधीश
ज्योतिष में शनि देव को न्यायाधीश कहा गया है. जो आपको आपके कर्मां के अनुसार फल देने वाले देव के रूप में जाने जाता है. शनि देव एकमात्र ऐसे देव हैं जो जातक को उसके कर्म के अनुसार फलीभूत करते हैं और दण्डित भी करते हैं. ये जातक के कर्मां के अनुसार तय किया जाता है कि उसने किस प्रकार के कर्म किए हैं.

पाप या अधार्मिक कार्य करने पर जातक को अलग-अलग प्रकार से दण्डित करते है. अच्छे कर्म करने वाले जातक सुखों को भोगते हैं. ये सब शनि देव के अनुसार ही निर्धारित किया गया है. इस कारण ही सभी ग्रहों में भी शनिदेव को सबसे महत्त्वपूर्ण माना गया है.

शनिदेव की कुदृष्टि से होती हैं परेशानियां
कुंडली में शनि दोषों को दूर करने के लिए, शनि की साढ़े साती और ढैया में आने वाली कठिनाइयों से छुटकारा पाने में शनि देव और हनुमान जी को प्रसन्न करने के अतिरिक्त कोई और सफल उपाय नहीं है. जीवन में रोगों का आना, आर्थिक रूप से परेशानी का अनुभव करना, दाम्पत्य जीवन में असफलता, परिवार में कलह और शत्रुओं से परेशानी और भी बहुत से संकट हैं, जिनके पीछे कहीं न कहीं शनि देव की कुदृष्टि होती है.

ऐसे में शनि देव और हनुमान जी की विधिवत पूजा करने से अवश्य लाभ मिलता है. शनिवार के दिन शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए पीपल के पेड़ के नीचे तेल का दीपक जलाना चाहिए और गरीबों को दान देना चाहिए. इससे ग्रह दोष मिटते हैं और जीवन की कई समस्याएं दूर होती है.

श्रावण - शुक्ल पक्ष - नवमी - शनिवार
नक्षत्र - विशाखा नक्षत्र
महत्वपूर्ण योग - शुक्ल योग
चन्द्रमा का तुला के उपरांत 12:01 पर वृश्चिक राशि पर संचरण
आज का शुभ मुहूर्त – रवि योग 17:50 से
राहु काल- 09.17 बजे से 10.55 बजे तक

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
आज सायंकाल के बाद 70 ग्राम काला और सफेद तिल को मिलाकर सूखे नारियल की जटा पर रख दें. उसी पर एक कपूर की टिकिया जलाकर उसे जलती हुई अवस्था में अपनी मनोकामना का स्मरण करते हुए बहते पानी में प्रवाहित कर दें.

यह भी पढ़ें: Vastu Tips: घर में भूलकर भी न लगाएं ये अशुभ पौधे, बर्बादी से नहीं बचा पाएगा कोई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़