Dhanteras 2023: धनतेरस पर बस दो घंटे ही है पूजा का शुभ मुहूर्त, जानें पूजा विधि

Dhanteras Puja Muhurat:  इस बार धनतेरस पर पूजा करने की अवधि केवल दो घंटे ही है. धनतेरस कि दिन भगवान कुबेर को पूजा जाता है. माना जाता है कि इससे घर में सुख-समृद्धि बढती है और धन का आगमन होता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 9, 2023, 08:11 AM IST
  • कुबेर और धनवंतरि की स्थापना करें
  • कुबेर को सफेद रंग की मिठाई चढ़ाएं
Dhanteras 2023: धनतेरस पर बस दो घंटे ही है पूजा का शुभ मुहूर्त, जानें पूजा विधि

नई दिल्ली: Dhanteras Puja Muhurat: कल यानी 10 नवंबर को धनतेरस का त्योहार है. इस दिन सब लोग अपने घर के लिए कुछ न कुछ नई चीज जरूर खरीदते हैं. माना जाता है कि इससे घर में सुख-समृद्धि बढती है और धन का आगमन होता है. माना जाता है कि धनतेरस कि दिन भगवान कुबेर को पूजा जाता है. इस बार धनतेरस पर पूजा करने की अवधि केवल दो घंटे ही है. 

ये है पूजा का शुभ मुहूर्त
धनतेरस के दिन पूजा शाम को की जाती है. साथ ही प्रदोष व्रत की पूजा भी शाम को ही होती है. प्रदोष व्रत की पूजा 10 नवंबर को शाम 5 बजकर 30 मिनट से लेकर 8 बजकर 8 मिनट तक है  भी शाम को ही होता है. जबकि धनतेरस की कुबेर पूजा शाम को 5 बजकर 47 मिनट से 7 बजकर 43 मिनट तक है. यही पूजा के लिए सबसे शुभ अवधि है. 

पूजा विधि क्या है?
शाम को उत्तर दिशा में भगवान कुबेर और धनवंतरि की स्थापना करें. इनके सामने घी का एकमुखी दीपक जलाकर रखें. भगवान कुबेर को सफेद रंग की मिठाई चढ़ाएं. धनवंतरि को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं. फिर 'ॐ ह्रीं कुबेराय नमः' मंत्र का जाप करें. इसके बाद 'धनवंतरी स्तोत्र' का पाठ करें. अब आपप्रसाद ग्रहण करें. दिवाली वाले दिन कुबेर देवता को धन के स्थान पर रखे. जबकि धनवंतरि को पूजा वाली जगह पर ही स्थापित करें.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें- Swapna Shastra: धनतेरस से पहले सपने में आएं ऐसे गहने, तो सोने की तरह चमक उठेगी किस्मत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़