दिवाली की रात चुपचाप कर लें ये 1 काम, मां लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा

diwali 2024: सनातन धर्म में दिवाली बड़ा त्योहार होता है. दिवाली की रात मां लक्ष्मी की पूजा की जाती हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दिवाली की रात कुछ खास उपाय भाग्य खुल सकता है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 28, 2024, 04:04 PM IST
  • दिवाली पर धन लाभ के उपाय
  • दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा
दिवाली की रात चुपचाप कर लें ये 1 काम, मां लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा

नई दिल्ली: सनातन धर्म में दिवाली त्योहार का बड़ा महत्व होता है. धनतेरस के दिन 5 दिनों के दीपोत्सव की शुरुआत हो जाती है. इस बार 29 से लेकर 3 नवंबर तक दीपोत्सव मनाया जाएगा. इस साल दिवाली 31 अक्टूबर और 1 नवंबर की है. दिवाली में शाम की पूजा 31 अक्टूबर को होगी. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दिवाली की रात कुछ खास उपाय करने से आपकी किस्तम खुल सकती है. वहीं जीवन से आर्थिक तंगी भी दूर हो जाएगी. 

उपाय 
दिवाली की पूजा के दौरान एक लाल कपडा लें, इस कपड़े में 5 सुपारी, 5 हल्दी की गांठ, पांच कोड़ी और पांच गोमती च्रक रखकर उसे बांध दें. इसके बाद इस पोटली को लक्ष्मी पूजा वाली जगह पर रख दें. पूजा बाद इस पोटली को अपने घर की चौखट पर बांध दें. इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रही है. 

उल्लू की तस्वीर का उपाय 
दिवाली की रात घर की तिजोरी में उल्लू की तस्वीर लगाना बेहद शुभ होता है. उल्लू मां लक्ष्मी का वाहन है. उल्लू हर पूर्णिमा को पीपल के पड़े का चक्कर लगाता है, जहां मां लक्ष्मी का वास होता है. ऐसे में तिजोरी पर उल्लू की तस्वीर लगाने से घर में मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. 

दीया 
मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए दिवाली रात पूजा में चांदी का दीया जलाएं. चांदी का दीय जलाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगी. दिवाली के मां लक्ष्मी की पूजा के दौरान खीर का भोग जरूर लगाना चाहिए. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

यह भी पढ़िएः Diwali 2024: वृंदावन-राधा रमण मंदिर में कब है दिवाली? जानें- क्या कहते हैं संत-आचार्य?  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़