नमक और केसर के दान से प्रसन्न होंगी मां लक्ष्मी, जानिए अलग-अलग दिनों पर दान के लाभ

शास्त्रों में सप्ताह के प्रत्येक दिन नमक से लेकर शक्कर तक विभिन्न वस्तुओं के दान का महत्व बताया गया है. इन चीजों के दान से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और कुंडली में ग्रहों की दशा भी सुधरती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 22, 2023, 10:43 AM IST
  • मंगलवार को लाल चंदन और बादाम का दान
  • शुक्रवार को नमक, खीर और केसर का दान
नमक और केसर के दान से प्रसन्न होंगी मां लक्ष्मी, जानिए अलग-अलग दिनों पर दान के लाभ

दान कर्म को हमेशा हिंदू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. शास्त्रों में कहा गया है कि व्यक्ति को अपनी हैसियत के अनुसार दान करना चाहिए. माना जाता है कि दान का फल व्यक्ति को अगले जन्म में भी मिलता है. सप्ताह के प्रत्येक दिन अलग-अलग चीजों के दान से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और कुंडली में ग्रहों की दशा भी सुधरती है. लेकिन कई बार लोग रीति-रिवाजों से पूरी तरह वाकिफ हुए बिना भी दान कर देते हैं. जिसके कारण जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

सोमवार
सोमवार का दिन भगवान शिव और चंद्र देव से जुड़ा होता है. इस दिन सफेद रंग की चीजें जैसे फूल, वस्त्र, शक्कर, नारियल और चावल का दान करने से कुंडली में ग्रहों की दशा में सुधार होता है.

मंगलवार
मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. इस दिन लाल फूल, केसरिया वस्त्र, लाल चंदन और बादाम का दान करना चाहिए.

बुधवार
बुधवार के दिन हरे रंग की वस्तुओं का दान करना श्रेष्ठ माना जाता है. इस दिन मूंग की दाल, हरे वस्त्र और हरी चूड़ियों का दान करने से भाग्योदय होता है.

गुरुवार
गुरुवार के दिन पीले रंग की वस्तुओं का दान करना चाहिए. इस दिन पीली दाल, गुड़, पीले फल और सोने की वस्तुएं दान करने से जातक को शुभ लाभ की प्राप्ति होती है.

शुक्रवार
शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्प्त होता है. इस दिन सफेद साड़ी, नमक, खीर और केसर का दान करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. 

शनिवार
शनिवार के दिन काली वस्तुओं का दान करने से शनि के प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है. शनिदेव की कृपा पाने के लिए काले तिल और सरसों के तेल का दान करना चाहिए.

रविवार
रविवार का दिन सूर्य देव का होता है. इस दिन गेहूं, लाल फूल और माणिक का दान करने से सौभाग्य का प्राप्ति होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Shani Surya Yuti: कुंभ राशि में सूर्य-शनि की युति, 15 मार्च तक इन 5 राशियों पर होगी पैसों की बरसात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़