सावन में इस चीज का करें दान, भोले बाबा दूर भगाएंगे गरीबी

Sawan Hariyali Amavasya 2024: सावन में क्या-क्या दान करना चाहिए, किन चीजों के दान से पाप कटेंगे. सावन मास की हरियाली अमावस्या 4 अगस्त को है. उदया तिथि के अनुसार सावन की अमावस्या इसी दिन मानी जा रही है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 29, 2024, 08:29 PM IST
  • 4 अगस्त को है हरियाली अमावस्या
  • क्यों करना चाहिए देसी घी का दान
सावन में इस चीज का करें दान, भोले बाबा दूर भगाएंगे गरीबी

नई दिल्लीः Hariyali Amavasya 2024: सावन मास को लेकर मान्‍यता है कि इसमें भगवान शिव धरती पर आते हैं. कहा जाता है कि आप सावन में भगवान शिव को सिर्फ एक लोटा जल चढ़ाने से ही प्रसन्न कर सकते हैं. इस महीने में पूजा-पाठ का अपना विशेष महत्व है. मान्यता है कि इस महीने दान करने का बहुत पुण्य मिलता है और इस महीने की अमावस्या में दान का अपना अलग ही महत्व है.

4 अगस्त को है हरियाली अमावस्या

सावन मास की हरियाली अमावस्या तिथि 3 अगस्त दोपहर 3.50 बजे से शुरू होगी और 4 अगस्त को दोपहर 4.42 बजे समाप्त होगी. उदया तिथि के अनुसार हरियाली अमावस्या 4 अगस्त को मनाई जाएगी. आज हम उन चीजों की बात करेंगे, जिनका सावन के महीने में दान करना ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बेहद ही अच्‍छा माना जाता है. आइए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानें, जिनके दान मात्र से ही आपके कष्ट कटने के साथ आपको पुण्य मिलता है.

रुद्राक्ष से धुल जाते हैं पाप

माना जाता है कि रुद्राक्ष भगवान शिव को बेहद ही प्रिय है. इसकी उत्पत्ति भोले के आंसुओं से हुई थी. दान के लिए इसे बेहद ही खास माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि आपसे जाने-अनजाने में जो भी पाप हुए हैं, वह रुद्राक्ष दान करने से धुल जाते हैं. इसमें ध्यान रखने वाली बात यह है कि यह दान सिर्फ पंडितों को ही करना चहिए.

काले तिल का भी ज्योतिष शास्त्र में बहुत महत्व बताया गया है. शास्त्रों में कहा गया है कि सावन में काले तिल का दान करने से राहु और केतु के साथ शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या को भी खत्म किया जा सकता है.

देसी घी के दान से मिलती है निरोगी काया

दान की चीजों में अगला नाम देसी घी का आता है. ऐसा माना जाता है कि सावन में घी का दान या शिवलिंग पर इसे अर्पित करने से पुरानी से पुरानी बीमारी में फायदा होता है. इससे व्यक्ति को निरोगी काया मिलती है.

क्या-क्या दान कर सकते हैं जानें

अगर आप कालसर्प योग से गुजर रहे हैं तो ऐसे में आपको शिवलिंग पर नाग-नागिन का जोड़ा चढ़ाना है. इसे आप चांदी, तांबा या कांसे का भी बनवा सकते हैं. सावन में मोक्ष प्राप्ति के लिए भी उपाय दिए गए हैं. ऐसी मान्‍यता चली आ रही है कि इस समय कुर्सी, छतरी और अन्न दान करने से व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है.

नमक का भी इस माह में विशेष महत्‍व है, माना जाता है कि सावन में नमक का दान करने से गरीबी दूर होती है. घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. इसके दान भर से आपकी सभी आर्थिक समस्‍याएं खत्‍म होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)

यह भी पढ़िएः घर बनाते समय इन वास्तु नियम का रखें ध्यान, परिवार का हर सदस्य करेगा तरक्की   

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़