Astrology Tips: सूर्य, शनि और शुक्र को इन उपायों से करें प्रसन्न, सभी तरह के कष्ट होंगे दूर

Astrology Tips: ज्योतिश शास्त्र के अनुसार, सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवता को समर्पित होता है. आज हम आपको इन देवताओं को प्रसन्न करने के उपाय बताने जा रहा है. जिससे आपके सभी तरह के कष्ट दूर हो जाएंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 26, 2022, 10:47 AM IST
  • बुजुर्गों के मन को ठेस नहीं पहुंचाएं
  • माता-पिता से अलगाव न रखें
Astrology Tips: सूर्य, शनि और शुक्र को इन उपायों से करें प्रसन्न, सभी तरह के कष्ट होंगे दूर

नई दिल्ली. Astrology Tips शास्त्रों के अनुसार हर ग्रह का मनुष्य पर प्रभाव पड़ता है. जब ये ग्रह कुंडली में कमजोर स्थान पर होते हैं तो आपपर इसका अशुभ प्रभाव पड़ता है. रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित होता है, जबकि सोमवार का दिन चंद्र का है. इसी प्रकार शनिवार के दिन शनि देवे की कृपा पाने का श्रेष्ठ दिन माना जाता है. इस दिन शनि के दोष को शंत करने के लिए कई उपाय किये जाते हैं. हर दिन किसी न किसी देवता को समर्पित होता है. आज हम आपको इन ग्रहों पर मजबूत करने के उपाय बताने जा रहा है.

सूर्य को प्रसन्न रखने के उपाय
सुबह मुंह को गीला रखकर सूर्य के सामने गायत्री मन्त्र या ओम् नाम का 10 या 28 बार जप करना चाहिए. घर में धूप और खुली हवा का प्रबंध होना चाहिए. सूर्य की कृपा पाने के लिए बुजुर्गों के मन को ठेस नहीं पहुंचाना चाहिए.

चंद्र को प्रसन्न रखने के कुछ तरीके
दूध, खीर, सेवई, मिठाई, पनीर, दान करना चाहिए. इसके अलावा तारों की छांव या चांदनी में कुछ देर बैठना चाहिए. बड़, पीपल, गूलर का फल या जड़ घर में रखने से च्रंद देव प्रसन्न होते हैं. पानी का सेवन करना और माता-पिता से अलगाव या दूरी न रखना चन्द्रमा को प्रसन्न रखने का कारगर तरीका है.

मंगल को प्रसन्न रखने के तरीके
मंगल को प्रसन्न रखने के लिए जतकों को मीठी सुहाल, पूए, चीले, पूरनपोली खानी और बांटनी चाहिए. इसके अलावा किसी तरह से नीम, बबूल का सेवन करें और पेड़-पौधों की देखभाल करते रहें.

बुध को प्रसन्न रखने के उपाय
वनस्पति, जड़ी-बूटी वाले प्रसाधन इस्तेमाल करना चाहिए. सोना धारण करना, पौधे रखना, बहन बेटी और उनके परिवार जनों का आदर करने से बुध की कृपा मिलती है. केसर लगी मिठाई या केसरी हलुवा या मूंग दाल के पदार्थ खाना और खिलाना शुभ माना जाता है. सांड को गुड़ रोटी खिलाने, केले और बताशे बांटने से बुध प्रसन्न रहता है.

गुरु देव बृहस्पति को ऐसे करें प्रसन्न
किसी के साथ अपने कपड़े शेयर न करें. अपने चरित्र, जुबान और आचरण को मजबूत रखें. हल्दी वाली रोटी, चने की दाल, पीला वस्त्र, घी, बूरे का सेवन और वितरण करें. कन्याओं का आदर करने से बृहस्पति प्रसन्न होंगे.

दैत्य गुरु शुक्र को प्रसन्न करने के उपाय
शुक्रवार देवी के आधीन है. इस दिन दुर्गा पूजा, दीपक जलाना, कन्यापूजन करना और जालसाजी, झूठी गवाही से बचना चाहिए. खुशबू का प्रयोग, धूपबत्ती जलाना, साफ-सुथरा और आकर्षक बनने की कोशिश करना शुभ फल देगा.

शनि देव को प्रसन्न करने के उपाय
कभी भी मजदूरों, मेहनतकशों का दिल नहीं दुकाएं. जीवन में अनुशासन रखना, साफ-सुथरा रहना, रोज नहाना और हाथ-पैर, दाढ़ी, नाखूनों को साफ सलीकेदार रखना चाहिए. तेल मालिश शनि को खुश रखने की रामबाण दवा है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें- रुद्राक्ष पहनते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, इन बातों का रखें विशेष ध्यान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़