Horoscope: अक्षय तृतीया पर इन राशियों के जातकों को होगा धन लाभ, जरूर करें ये काम

आज किस राशि के जातक को शुभ फल प्राप्त होगा और किस राशि के जातक को परेशानी हो सकती है. यहां जानें...

Written by - Acharya Vikramaditya | Last Updated : May 2, 2022, 11:25 PM IST
  • मेष: सरलता से बनेंगे कार्य
  • वृषः न आएं किसी के बहकावे में
Horoscope: अक्षय तृतीया पर इन राशियों के जातकों को होगा धन लाभ, जरूर करें ये काम

नई दिल्लीः आज आपके जीवन पर नक्षत्रों का क्या प्रभाव पड़ने वाला हैं. आज आपको क्या उपाय करना चाहिए और क्या करने से बचना चाहिए. आज किस राशि के जातक को शुभ फल प्राप्त होगा और किस राशि के जातक को परेशानी हो सकती है.

मेष
आज कार्य सरलता से बनते चले जाएंगे. जायदाद सम्बंधित कार्यों को आज करना शुभ रहेगा. सरकार की तरफ से लाभदायक समाचार मिल सकता है. स्वास्थ्य भी उत्तम रहेगा. धन लाभ के लिए प्रतीक्षा करनी पड़ेगी.
शुभ अंक- 1, शुभ रंग- नारंगी 
उपाय- इस राशि का स्वामी मंगल ग्रह है. इसलिए इस राशि के लोग अक्षय तृतीया पर जरूरतमंदों को लाल रंग के कपड़े में लड्डू रखकर दान करें. ऐसा करने से इन्हें धन लाभ के योग बन सकते हैं.

वृष
आज आप किसी के बहकावे में ना आये, अन्यथा हानि हो सकती है. पुराने मित्रों से आकस्मिक भेंट आनंदित करेगी. कार्य क्षेत्र अधिक सतर्क रहें| धार्मिक अनुष्ठानों पर खर्च करेंगे.
शुभ अंक- 3, शुभ रंग- केसरिया 
उपाय- इस राशि के स्वामी शुक्र हैं. इस राशि के लोगों को कलश में जल भरकर दान करना चाहिए. ऐसा करने से शुक्र दोष का प्रभाव कम होता है, जिससे धन की परेशानी से राहत मिल सकती है.

मिथुन
आपका आज का दिन शुभ फल देने वाला रहेगा. सामाजिक एवं व्यावसायिक क्षेत्र पर अपनी प्रतिभा दिखाने का सुअवसर मिलेगा, सम्बन्ध प्रगाढ़ होंगे. धन लाभ के लिए थोड़ा अधिक परिश्रम करना पड़ेगा. गृहस्थ सुख सामान्य रहेगा. ऊपरी आय की भी संभावना है.
शुभ अंक- 7, शुभ रंग- सफेद
उपाय- इस राशि के स्वामी बुध है. इस राशि के लोगों को सुख-समृद्धि के लिए मूंग दाल का दान करना चाहिए. इसस धन लाभ के योग भी बनते हैं.

कर्क
आज आपको आकस्मिक लाभ होगा. मांगलिक कार्य में व्यस्त रहेंगे. धन लाभ होगा. फिजूल खर्च भी अधिक रहेंगे. घर में मेहमानों के आने से चहल-पहल रहेगी. आज किसी के ऊपर अतिविश्वास ना करें. अतिक्रोध बने बनाये कार्य को चौपट कर सकता है.
शुभ अंक- 9, शुभ रंग- लाल 
उपाय- इश राशि का स्वामी चंद्रमा है. इन लोगों को अक्षय तृतीया पर चांदी में मोती जड़वाकर धारण करना चाहिए. इससे चंद्रमा मजबूत होता है और आर्थिक स्थिति भी बेहतर होती है.

सिंह
आज कार्य क्षेत्र पर थोड़े समय में ही अधिक लाभ मिल सकता है. समय निकाल कर पर्यटन की योजना बनाएंगे. परिवार में भी आज भावनात्मकता अधिक रहने से एक दूसरे के विचारों की कद्र करेंगे. उधारी की वापसी हो सकेगी. 
शुभ अंक- 2, शुभ रंग- सफेद
उपाय- इस राशि के स्वामी सूर्यदेव हैं. अक्षय तृतीया की सुबह इस राशि के लोगों को सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए. साथ ही गुड़ का दान करना चाहिए. इससे इन्हें फायदा हो सकता है.

कन्या
आपका आज का दिन शारीरिक रूप से भारी रहेगा. उत्साहहीनता रहने के कारण पूर्व निर्धारित योजनाएं टालनी पड़ सकती है. व्यवसायिक स्थल पर प्रतिस्पर्धा के कारण टकराव की स्थिति बनेगी. शालीनता के साथ व्यवहार करना फायदेमंद रहेगा. 
शुभ अंक- 4 शुभ रंग- भूरा 
उपाय- इस राशि का स्वामी बुध है. धन लाभ के लिए इस राशि के लोगों को अक्षय तृतीया पर पन्ना रत्न धारण करना चाहिए, सभुत मूंग का दान करना चाहिये.

तुला
आज आप पिछले कुछ दिनों की अपेक्षा बेहतर स्वास्थ्य अनुभव करेंगे. बड़े लोगो से व्यवहारिक ज्ञान मिलेगा. आज कुछ अलग करने का प्रयास करेंगे इसमें कुछ हद तक सफल भी रहेंगे. प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. बड़बोलेपन के कारण मान हानि हो सकती है.
शुभ अंक- 3, शुभ रंग- केसरिया 
उपाय- इस राशि का स्वामी शुक्र ग्रह है. शुभ फल पाने के लिए इस राशि के लोगों को सफेद कपड़े व चावल का दान जरूरतमंद लोगों को करना चाहिए. इससे इनकी मनोकामना पूरी हो सकती है.

वृश्चिक
आज आपके कार्यों में लचरता रहेगी. किसी भी निर्णय पर ज्यादा देर नही टिकेंगे. सुखद समाचार मिलेगा. सरकारी कार्यों से लाभ होगा. सेहत का विशेष ध्यान रखें.
शुभ अंक- 6, शुभ रंग- गुलाबी
उपाय- इस राशि का स्वामी मंगल है, जो देवताओं का सेनापति है. अक्षय तृतीया पर इस राशि के लोगों को लाल वस्त्र धारण करना चाहिए और गुड का दान करना चाहिये. इसके प्रभाव से धन लाभ के योग बनते हैं. 

धनु
आपको आज का दिन मिश्रित फल देगा. योजनाये सही दिशा में आगे बढ़ेगी . धन लाभ के लिए आज अधिक बौद्धिक परिश्रम करना पड़ेगा. खर्च आय से अधिक रहेंगे. 
शुभ अंक- 2, शुभ रंग- सिल्वर 
उपाय- इस राशि के स्वामी देवगुरु बृहस्पति हैं. इन लोगों को अक्षय तृतीया पर पीले कपड़े में हल्दी की गांठे लपेट कर पूजा स्थल पर रखनी चाहिए. साथ ही पीले रंग की वस्तुओं का दान करना चाहिए. इससे घर में सुख समृद्धि का आगमन होता है.

मकर
आपका आज का दिन भी थोड़ा उतार चढ़ाव वाला रहेगा. गलतफहमियां आज अधिक परेशान करेंगी. कार्य क्षेत्र पर प्रतिस्पर्धा अधिक रहने से अधिक ध्यान देना पड़ेगा. यात्रा की योजना बन सकती है. पारिवारिक खर्च अधिक बढ़ने से परेशानी होगी.
शुभ अंक- 8, शुभ रंग- नीला
उपाय- इस राशि के स्वामी शनिदेव हैं. धन लाभ के लिए इस राशि के लोग अक्षय तृतीया पर किसी कलश में काले तिल का तेल भरकर दान करना चाहिए. इस उपाय से इन्हें शुभ फल मिल सकते हैं.

कुंभ
आज कार्य क्षेत्र के साथ साथ घरेलु कार्य अधिक रहने से व्यस्तता बढ़ेगी. मध्यान के समय धन लाभ के अवसर भी मिलेंगे. प्रतिष्ठा को लेकर आज आप अधिक संवेदनशील रहेंगे. नौकरी पेशा जातको को थोड़ी परेशानी रहेगी. संध्या का समय एकांत वास में बिताना पसंद करेंगे.
शुभ अंक- 1, शुभ रंग- नारंगी 
उपाय- इस राशि के स्वामी भी शनिदेव ही हैं. अक्षय तृतीया पर इस राशि के लोग काले तिल, और नारियल का दान करें. इससे परिस्थितियां इनके पक्ष में आ सकती हैं और धन लाभ के योग भी बनते हैं.

मीन
आपका दिन आनंद से बीतेगा, दिन के पूर्वार्ध में कार्य व्यवसाय बेहतर चलेगा इसमें व्यस्तता भी अधिक रहेगी . धन लाभ होगा परन्तु घरेलु खर्च भी अधिक रहेगे. पुराने मित्रों एवं संबंधियों से मिलने पर खुशी होगी.
शुभ अंक- 5, शुभ रंग- हरा 
उपाय- इस राशि के स्वामी गुरु ग्रह हैं. इन लोगों को अक्षय तृतीया पर पीले फल जैसे केले, आम, खरबूज और पीला अनाज जैसे दानें आदि चीजों का दान करना चाहिए. ऐसा करने से इनके जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

ये भी पढ़ें- अक्षय तृतीया पर इन संदेशों के जरिए अपनों को दें शुभकामनाएं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़