घर की इस दिशा में लगाएं मोर पंख, बनी रहेगी लक्ष्मी-नारायण की कृपा

सनातन धर्म में मोर पंख बेहद शुभ माना जाता है. घर की सही दिशा में मोरपंख लगाने से आर्थिक तंगी दूर होती है. चलिए जानते हैं घर कि किस दिशा में मोरपंख लगाने से धन लाभ होता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 22, 2024, 07:40 PM IST
  • घर में किस दिशा में लगाएं मोर पंख
  • मोर पंख लगाने का वास्तु टिप्स
घर की इस दिशा में लगाएं मोर पंख, बनी रहेगी लक्ष्मी-नारायण की कृपा

नई दिल्ली: हिंदू धर्म में मोर पंख बेहद शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि भगवान विष्णु और कृष्ण भगवान को मोरपंख बेहद प्रिय है. मोर पंख न केवल घर की खूबसूरती बढ़ाने बल्कि घर में सुख-शांति बहाल करने में भी मददगार है. मोरपंख को घर की सही दिशा में लगाने से जीवन के सारे दुख दूर हो जाते हैं. आइए जानते हैं घर कि किस दिशा में मोरपंख रखना चाहिए. 

मोर पंख लगाने के टिप्स 
वास्तु के अनुसार मोर पंख का इस्तेमाल वास्तु दोषों से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है. राहु के प्रकोप से बचने के लिए घऱ के पूर्व या उत्तर-पूर्व दीवार पर मोर पंख लगाना चाहिए. माना जाता है कि इस दिशा में मोरपंख लगाने से धन लाभ के योग बनते हैं. 

बेडरूम 
वैवाहिक जीवन में परेशानी चल रही हैं तो बेडरूम में मोरपंख लगा सकते हैं. माना जाता है कि इससे कपल के बीच मधुरता आती है. बेडरूम की दक्षिण-पश्चिम दिशा में मोर पंख लगाना चाहिए. 

उत्तर-पूर्व दिशा 
घर की उत्तर-पूर्व दिशा में मोरपंख रखना बेहद लाभकारी होता है. इस दिशा में देवी-देवताओं का वास होता है. ऐसे में घर में इस दिशा में मोरपंख लगाने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. वहीं जीवन में चल रही आर्थिक तंगी भी दूर होती है. 

ना करें ये गलती 
वास्तु नियम के अनुसार टूटे-फूटे सामान या फिर गंदी जगह पर मोर पंख नहीं रखना चाहिए. इससे मोर पंख  की सकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़