Pradosh Vrat 2023: कब है इस साल का आखिरी प्रदोष व्रत, जानें पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

Pradosh Vrat 2023: इस साल का आखिरी प्रदोष व्रत 24 दिसंबर को है. इस दिन व्रत करने से बीमार लोगों की पीड़ा दूर हो जाती है. साथ ही शिव जी और माता पार्वती का आशीर्वाद मिलती है. इससे लंबी आयु मिलती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 20, 2023, 03:01 PM IST
  • 24 दिसंबर को है प्रदोष व्रत
  • शिव-पार्वती की पूजा करें
Pradosh Vrat 2023: कब है इस साल का आखिरी प्रदोष व्रत, जानें पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

नई दिल्ली: Pradosh Vrat 2023: शिव और शक्ति को प्रसन्न करने के लिए प्रदोष व्रत किया जाता है. इस साल का आखिरी प्रदोष व्रत 24 दिसंबर को होगा. इस दिन व्रत रखकर भगवान भोलेनाथ के साथ माता पार्वती की पूजा की जाती है. इस व्रत को करने से सुखी जीवन और लंबी आयु प्राप्त होती है. साथ ही शिव जी और माता पार्वती का आशीर्वाद मिलती है. आइए जानते हैं प्रदोष व्रत का शुभ मुहूर्त और संपूर्ण पूजन विधि.  

प्रदोष व्रत का शुभ मुहूर्त
इस बार 24 दिसंबर को प्रदोष व्रत का शुभ मुहूर्त सुबह 06 बजकर 24 मिनट से शुरू होकर 25 दिसंबर को सुबह 05 बजकर 54 मिनट तक रहेगा. इस व्रत की पूजा प्रदोष काल में की जाती है. ये व्रत रविवार के दिन रखा जाएगा. 

प्रदोष व्रत 2023 पूजा विधि 
प्रदोष व्रत के दिन सूर्यास्त से एक घंटे पहले स्नान करें और व्रत का संकल्प लें. स्नान के बाद शुभ मुहूर्त में पूजा आरंभ करें. गाय के दूध, दही, घी, शहद और गंगाजल आदि से शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए. उसके बाद शिवलिंग पर चंदन लगाकर बेलपत्र, मदार, पुष्प, भांग आदि अर्पित करें. इसके बाद विधि पूर्वक पूजन और आरती करें.

प्रदोष व्रत का महत्व
प्रदोष व्रत करने से भगवान भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं. सभी दुखों को दूर करके शांति, समृद्धि प्रदान करते हैं. प्रदोष व्रत को करने से दुख, रोग, दोष आदि दूर हो जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें- Maa Durga: मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए अपनाएं ये 7 उपाय, दुर्गाष्टमी पर होगा धनलाभ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़