जानें श्रीकृष्ण को कौन सा फूल है अधिक प्रिय, जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को चढ़ाएं उनकी पसंद का फूल

which flower does lord krishna like भगवान श्रीकृष्ण विष्णु भगवान के आठवें अवतार हैं. श्रीकृष्ण की कृपा से जीवन में पॉजिटिविटी आती है.  आइए जानते हैं श्री कृष्ण को कौन सा फूल अधिक प्रिय है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 20, 2024, 01:26 AM IST
  • भगवान श्रीकृष्ण को पसंद है ये फूल
  • लड्डू गोपाल का पसंदीदा फूल
जानें श्रीकृष्ण को कौन सा फूल है अधिक प्रिय, जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को चढ़ाएं उनकी पसंद का फूल

नई दिल्लीLord Krishna Favourite Flower: भगवान श्रीकृष्ण जगत के पालनहार विष्णु भगवान के आठवें अवतार हैं. 26 अगस्त को जन्माष्टमी है. जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ है. इस दिन लोग श्रीकृष्ण की पूजा करते हैं. माना जाता है कि जन्माष्टमी के दिन व्रत रखने से जीवन के दुख दूर हो जाते हैं. श्रीकृष्ण की कृपा से जीवन में पॉजिटिविटी आती है. 

पूजा 
पूजा के दौरान फूलों का बहुत महत्व होता है. बिना फूलों के कोई भी पूजा सफल नहीं मानी जाती हैं. सभी देवी-देवताओं को फूल बेहद पसंद होते हैं. आइए जानते हैं कृष्ण भगवान को कौन से फूल बेहद पसंद है. 

श्रीकृष्ण के प्रिय फूल 
भगवान श्रीकृष्ण को कमल के फूल बेहद प्रिय होते हैं. लड्डू गोपाल की पूजा के दौरान आप कमल का फूल अर्पित कर सकते हैं. कमल के फूल अर्पित करने से श्रीकृष्ण जी प्रसन्न होते हैं और भक्तों को शुभ फल मिलता है. 

लड्डू गोपाल को पसंद हैं ये फूल 
भगवान कृष्ण के प्रिय फूलों के बारे में महाभारत में भी जिक्र मिलता है. भगवान कृष्ण को कुमुद, करवरी, पलाश और वनमाना बहुत पसंद है. 

कमल का फूल 
कमल का फूल भगवान श्रीकृष्ण को अर्पित करने से घर में खुशहाली आती है. परिवार पर भगवान श्रीकृष्ण की कृपा बनी रहती है. 

जन्माष्टमी पूजा विधि 
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठें और स्नान करे सूर्य देव को जल अर्पित करें. अब चौकी पर भगवान कृष्ण की मूर्ति को विराजमान करें. पंचामृत से लड्डू गोपाल का अभिषेक करें. गोपी चंदन का तिलक लगाएं. कान्हा का श्रृंगार करें और फूलामाला अर्पित करें.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.   

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़