जिन घरों में होती हैं ये 4 चीजें, वहां हमेशा बनी रहती है मां लक्ष्मी की कृपा, परिवार पर होती है अकूत संपत्ति की बारिश!

Home Vastu Remedies: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. वास्तु की मानें, तो घरों में कुछ चीजों को रखना हमारे लिए शुभ परिणाम लेकर आ सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं ऐसे 4 चीजों के बारे में, जिन्हें घरों में रखकर हम सभी आर्थिक परेशानियों से मुक्ति पा सकते हैं. 

Vastu Remedies: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व होता है. मान्यता है कि घरों में वास्तु और ज्योतिष के नियमों का ख्याल रखने से बड़ी से बड़ी परेशानियां अपने आप छूमंतर हो जाती हैं. वहीं, वास्तु के नियमों को अनदेखा करने से घर में हमेशा परेशानी और तंगहाली छाई रहती है. 

1 /6

वास्तु की मानें, तो घरों में कुछ चीजों को रखना हमारे लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं ऐसे चार चीजों के बारे में जिन्हें घर में रखने से आर्थिक खुशहाली हमेशा बनी रहती है. 

2 /6

कौड़ियांः शास्त्रों में कौड़ियों को धन की देवी मां लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है. मान्यता है इसे घरों में रखने से हमेशा खुशहाली बनी रहती है. इसके लिए बुधवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करते समय कौड़ियां जरूर रखें. फिर उन कौड़ियों को लाल रंग के कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख दीजिए. मान्यता है कि इससे धन संबंधी सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी. 

3 /6

पिरामिडः वास्तु शास्त्र की मानें, तो घर में पिरामिड को रखना बहुत फायदेमंद होता है. ऐसी मान्यता है कि घरों में पिरामिड रखने से वास्तु दोष दूर हो जाते हैं. घर में चांदी, पीतल या तांबे का पिरामिड रखने से आर्थिक तंगी दूर होती है. वास्तु के अनुसार घर में पिरामिड को ऐसे जगह पर रखें, जहां घर के सभी सदस्य एक साथ बैठते हों.   

4 /6

हनुमान जी की मूर्तिः घर में पॉजिटिविटी बनाए रखने के लिए और आर्थिक समस्या को दूर रखने के लिए घर में पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति या फोटो जरूर लगाएं. इसे घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्थापित करें और हर रोज इसकी पूजा करें. 

5 /6

लक्ष्मी-कुबेरः वास्तु की मानें, तो घर में पूजा स्थल पर धन की देवी मां लक्ष्मी के पद्म चिह्न और भगवान कुबेर की तस्वीर रखना बहुत फायदेमंद होता है. इसके लिए घर के प्रवेश द्वार पर ही लक्ष्मी-कुबेर की तस्वीर लगाएं.

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.