Chanakya Niti: जीवनसाथी चुनते समय आचार्य चाणक्य की इन बातों का रखें ध्यान, खुशी से बीतेगा दांपत्य जीवन

Chanakya Niti: चाणक्य नीति आचार्य चाणक्य द्वारा लिखित सूत्र का एक संग्रह है. आज के दौर में अच्छा जीवनसाथी मिलना बड़ा कठिन है. ऐसे में जीवनसाथी चुनते समय चाणक्य नीति में बताई गईं इन बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 6, 2022, 08:42 AM IST
  • दबाव में की गई शादी नहीं देती है खुशियां
  • धैर्य और बोलचाल का तरीका जरूर देख लें
Chanakya Niti: जीवनसाथी चुनते समय आचार्य चाणक्य की इन बातों का रखें ध्यान, खुशी से बीतेगा दांपत्य जीवन

नई दिल्लीः Chanakya Niti: चाणक्य नीति (चौथी-तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व लिखी गई) आचार्य चाणक्य द्वारा लिखित सूत्र का एक संग्रह है. इसमें जीवन को सुखमय और सफल बनाने के लिए उपयोगी सुझाव दिये गये हैं. इसका मुख्य विषय मानव मात्र को जीवन के प्रत्येक पहलू की व्यावहारिक शिक्षा देना है. आज के दौर में अच्छा जीवनसाथी मिलना बड़ा कठिन है. ऐसे में जीवनसाथी चुनते समय चाणक्य नीति में बताई गईं इन बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है.

दबाव में की गई शादी नहीं देती है खुशियां
चाणक्य नीति में बताया गया है कि ऐसे इंसान से कभी शादी नहीं करनी चाहिए जो किसी दबाव में शादी कर रहा हो. और शादी में उसकी मर्जी न हो, क्योंकि भविष्य में ऐसा जीवनसाथी खुशी और सम्मान नहीं दे सकता है.

सुंदरता से ज्यादा गुणों को देखकर चुनें जीवनसाथी
चाणक्य नीति में कहा गया है कि सिर्फ सुंदरता देखकर शादी नहीं करनी चाहिए. केवल चेहरे की खूबसूरती देखकर शादी करना भविष्य में भारी पड़ सकता है. शादी का फैसला जीवनसाथी के गुण, संस्कार और शिक्षा को देखकर करना चाहिए.

चाणक्य नीति के अनुसार, धर्म-कर्म में आस्था रखने वाले जीवनसाथी का चुनाव करना चाहिए, ताकि जीवन शांति और प्रेम से बीत सके.

धैर्य और बोलचाल का तरीका जरूर देख लें
जीवनसाथी चुनते समय यह देखना चाहिए कि सामने वाले में धैर्य कितना है. क्योंकि हर हालात का सामना करने के लिए धैर्य की जरूरत होती है. इसी तरह चाणक्य कहते हैं कि जिसे आप जीवनसाथी के रूप में चुनने जा रहे हैं, देख लें कि उसके बोलचाल का तरीका कैसा है. मीठा बोलने वाला इंसान सभी का दिल जीत लेता है.

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि शादी करते समय अपने कुल परिवार और रीति रिवाज का ध्यान रखना चाहिए. इस प्रथा को कायम रखना वैवाहिक जीवन के लिए जरूरी है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: किसी को भूलकर भी न दें ये गिफ्ट, वरना रूठ जाएगी आपकी किस्मत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़