Somwar Ke Upay: भूलकर भी सोमवार के दिन नहीं करें ये काम, भोलेनाथ हो जाते हैं नाराज

Somwar Ke Upay: सोमवार का दिन देवों के देव महादेव का प्रिय है. सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा-व्रत करने का विधान है. इस दिन भगवान शिव की विधिपूर्वक पूजा करने से शिव की कृपा सदैव बनी रहती है. आइए जानते हैं कि सोमवार के दिन क्या करें और क्या न करें:

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Feb 11, 2024, 02:07 PM IST
  • सोमवार के दिन क्या करें
  • काले रंग के कपड़े पहनना
Somwar Ke Upay: भूलकर भी सोमवार के दिन नहीं करें ये काम, भोलेनाथ हो जाते हैं नाराज

नई दिल्ली: Somwar Ke Upay: सोमवार का दिन भगवान शिव और चंद्र देव को समर्पित है. इस दिन कुछ विशेष कार्य करने से भगवान शिव और चंद्र देव की कृपा प्राप्त होती है. सोमवार का दिन देवों के देव महादेव का प्रिय है. ऐसा माना जाता है कि सोमवार के दिन भगवान शिव की विधिपूर्वक पूजा-व्रत करने से साधक को बिजनेस में बढ़ोतरी मिलती है. भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए कई तरह उपाय किए जाते हैं. धार्मिक मत के अनुसार, सोमवार के दिन कुछ कार्यों को करने की मनाही है, जिनको करने से साधक को जीवन में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. आइए जानते हैं कि सोमवार के दिन क्या करें और क्या ना करें:

सोमवार के दिन क्या करें:
सोमवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और स्वच्छ वस्त्र धारण करें. भगवान शिव और चंद्र देव की पूजा करें. सोमवार का व्रत रखें. शिव मंदिर में दर्शन करें. इस दिन जरूरतमंदों को दान करें. सोमवार के दिन सफेद या हल्के रंग के कपड़े पहनें. चंद्र मंत्र का जाप करें. दूध, दही, चावल, घी आदि का दान करें. शिव चालीसा, शिव स्तोत्र, ऋणहर्षण गणपति स्तोत्र का पाठ करें.

सोमवार के दिन ये 5 काम नहीं करें
1. मांस, मदिरा और तामसिक भोजन का सेवन
सोमवार का दिन भगवान शिव और चंद्र देव को समर्पित होता है. इसलिए, सोमवार के दिन मांस, मदिरा और तामसिक भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए. मांस, मदिरा और तामसिक भोजन नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं, जो भगवान शिव और चंद्र देव की कृपा प्राप्त करने में बाधा डाल सकते हैं.

2. लड़ाई-झगड़ा 
सोमवार का दिन शांति और सद्भाव का दिन होता है. इस दिन लड़ाई-झगड़ा करना भगवान शिव और चंद्र देव को नाराज कर सकता है. लड़ाई-झगड़ा नकारात्मक ऊर्जा पैदा करता है, जो आपके जीवन में अशांति ला सकता है.

3. झूठ बोलना 
सोमवार का दिन सत्य और ईमानदारी का दिन होता है. इस दिन झूठ बोलना भगवान शिव और चंद्र देव को नाराज कर सकता है. झूठ बोलना आपके जीवन में नकारात्मकता ला सकता है.

4. किसी का अपमान
सोमवार का दिन भक्ति और सम्मान का दिन होता है. इस दिन किसी का अपमान करना भगवान शिव और चंद्र देव को नाराज कर सकता है. किसी का अपमान आपके जीवन में नकारात्मकता ला सकता है.

5. काले रंग के कपड़े पहनना
सोमवार का दिन भगवान शिव और चंद्र देव को समर्पित होता है. इन देवी-देवताओं को सफेद और हल्के रंग के कपड़े प्रिय होते हैं. इसलिए, सोमवार के दिन काले रंग के कपड़े नहीं पहनना चाहिए. काले रंग के कपड़े नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं, जो भगवान शिव और चंद्र देव की कृपा प्राप्त करने में बाधा डाल सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़