Vastu Tips: ऐसे प्लॉट पर न बनाएं मकान, वरना कभी भी आर्थिक रूप से सक्षम नहीं हो पाएंगे

Vastu Tips: घर-ऑफिस में रखी जाने वाली चीजें अगर वास्तु के हिसाब से रखी गई हों तो वो अधिक बरकत देती हैं. इसी तरह भवन निर्माण के समय भी वास्तु का ध्यान रखना लाभकारी होता है, क्योंकि अगर वास्तु दोष हुआ तो भविष्य में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आचार्य विक्रमादित्य दे रहे हैं वास्तु टिप्स.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 3, 2022, 07:28 AM IST
  • नॉर्थ ईष्ट कोण कटा है तो न बनाएं मकान
  • उत्तर पूर्वी कोना जातक को दिलाता है सम्मान
Vastu Tips: ऐसे प्लॉट पर न बनाएं मकान, वरना कभी भी आर्थिक रूप से सक्षम नहीं हो पाएंगे

नई दिल्लीः Vastu Tips: घर-ऑफिस में रखी जाने वाली चीजें अगर वास्तु के हिसाब से रखी गई हों तो वो अधिक बरकत देती हैं. इसी तरह भवन निर्माण के समय भी वास्तु का ध्यान रखना लाभकारी होता है, क्योंकि अगर वास्तु दोष हुआ तो भविष्य में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आचार्य विक्रमादित्य दे रहे हैं वास्तु टिप्स.

नॉर्थ ईष्ट कोण कटा है तो न बनाएं मकान
फरीदाबाद से सुमित रहेजा पूछते हैं कि उन्होंने एक प्लॉट खरीदा है. इसका नॉर्थ ईष्ट कोण कटा हुआ है. चारों कोना नापने पर डेढ़ फीट से ज्यादा का अंतर आ रहा है. उस जमीन पर मकान बनाना मेरे लिए उचित रहेगा या नहीं. इस पर आचार्य बताते हैं कि अगर प्लॉट का नॉर्थ ईष्ट कोण कटा हुआ है तो यह आपको कभी आर्थिक रूप से सक्षम नहीं बनने देगा.

उत्तर पूर्वी कोना जातक को दिलाता है सम्मान
बकौल आचार्य, आप लाख कोशिश कर लीजिए आप जीवन में सम्मान के पात्र नहीं बन पायेंगे. उत्तर पूर्वी कोना ही जातक को सम्मान दिलाता है. अगर वह कटा हुआ है तो आपको हर तरह से नुकसान उठाना पड़ सकता है. इसलिए उसपर मकान बनाने से पहले अच्छी तरह विचार कर लें. अगर उस जमीन पर मकान बनाकर किराये पर लगा देते हैं तो उससे आपको फायदा हो सकता है, लेकिन वहां रहना आपके लिए नुकसानदायक साबित होगा.

ऐसे मकान शुभ फल प्रदान नहीं करते
उत्तर पूर्वी कोना कटा हुआ हुआ है तो ऐसे मकान में कभी निवास नहीं करना चाहिए. वह कोना बढ़ जाये तो आपको लाभ पहुंचायेगा. लेकिन कम है तो वह मकान आपको हमेशा इनकंप्लीट रखेगा. चाहे वह व्यवसाय से जुड़ा हो, एजुकेशन से जुड़ा हो, करियर से जुड़ा हो. या पारिवारिक जीवन से. ऐसे मकान शुभ फल प्रदान नहीं करते हैं.

मांगलिक कार्य संबंधी ग्रह दोष दूर करने का उपाय
इसी तरह बेटी की शादी को लेकर रांची से अनुराधा पूछती हैं कि उनकी बेटी की शादी में लगातार अड़चनें आ रही हैं. जो भी रिश्ते आ रहे हैं, वे अच्छे नहीं हैं. उसकी उम्र भी जा रही है. क्या करें. कोई उपाय बताएं. इस पर आचार्य बताते हैं कि उत्तर-ग्रहों का प्रभाव जीवन को नीरज कर देता है. विशेषकर मांगलिक कार्यों में ही ऐसे ग्रह अपना दुष्प्रभाव दिखाते हैं. एक सरल उपाय बता रहा हूं. इससे मांगलिक कार्य से संबंधित ग्रह दोष दूर हो जायेंगे.

11 शुक्रवार करें ये उपाय
शुक्रवार को लक्ष्मी नारायण मंदिर में अपनी बेटी के हाथों लाल जरी वाले वस्त्र, एक सुगंधित अगरबत्ती, एक-दो सफेद मिठाई और पांच इलाचयी एक थाली में रखकर अर्पित करवाएं. मांगलिक कार्यों में जो रुकावटें आ रही हैं वे धीरे-धीरे समाप्त हो जाएंगी और मंगल योग प्रभावी हो जाएगा. यह कार्य आप 11 शुक्रवार करने को करें. आपको माता लक्ष्मी की कृपा जरूर प्राप्त होगी. क्योंकि जीवन में सौभाग्यवती बनने के लिए माता लक्ष्मी का आशीर्वाद बहुत जरूरी है.

ये भी पढ़िए- Aaj Ka Panchang: आज मार्गी हो रहे बुध, शुक्रवार के पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  
 

ट्रेंडिंग न्यूज़