Vastu Tips: छाते का यह इस्तेमाल आपको बना देगा कंगाल, बचने के लिए करें ये काम

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में घर में इस्तेमाल की जाने वाली सभी चीजों का अपना महत्व होता है. लेकिन कई बार आपके द्वारा की गई कुछ गलतियों की वजह से ये चीजें आपके जीवन में परेशानी का कारण भी बन जाती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 28, 2023, 08:42 AM IST
  • घर में न रखें मुरझाए फूल
  • पुराने झड़ू से करें ये उपाय
Vastu Tips: छाते का यह इस्तेमाल आपको बना देगा कंगाल, बचने के लिए करें ये काम

Vastu Tips वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में घर में इस्तेमाल की जाने वाली सभी चीजों का अपना महत्व होता है. लेकिन कई बार आपके द्वारा की गई कुछ गलतियों की वजह से ये चीजें आपके जीवन में परेशानी का कारण भी बन जाती है. हालांकि इन सब से बचने के लिए भी कई उपाय बताए गए हैं, जिसको करके आप दुर्भाग्य से पीछा छुड़ा सकते हैं. आइए जानते हैं ये गलतियां कैन सी हैं और इनके बूरे प्रभाव से बचने के लिए क्या करना चाहिए.

मुरझाए फूल
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कभी भी आपको मुरझाए फूल या पत्ते नहीं रखने चाहिए. अक्सर देखा जाता है कि लोग गुलाब के फूल को फूलदान में रखकर भूल जाते हैं. जोआपके लिए दुर्भाग्य का कारण बनता है.

टूटी हुई घड़ी
कई बार लोग पुरानी घड़ियों के बंद होने या खराब हो जाने के बाद भी घर में रखे रहते हैं. ऐसा कहा जाता है कि घर में टूटी-फूटी चीजें दुर्भाग्य को आकर्षित करती हैं इसलिए जितना जल्दी हो उन्हें गर से निकाल देना चाहिए.

पुराना झाड़ू
वास्तु के अनुसार, नए घर में जाते समय पुरानी झाड़ू को वहीं छोड़ देना चाहिए. ऐसा करना बेहद शुभ माना जाता है. मान्यता है कि पुरानी झाड़ू अपने साथ नए घर में नकारात्मक उर्जा ले जा सकती है.

खुला छाता
वास्तु के अनुसार घर में कभी भी छाता खोलकर नहीं रखना चाहिए. इसे या तो अपनी बालकनी में या घर के बाहर रखें. मान्यताओं के अनुसार, घर के अंदर खुला छाता दुर्भाग्य को आकर्षित करता है.

कैक्टस
कैक्टस को घर में अपशकुन माना जाता है. फेंगशुई के अनुसार भी कांटेदार पौधे घर में नकारात्मकता ला सकते हैं. इसके बजाय आप सौभाग्य को आकर्षित करने वाले पौधे घर में लगा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Tuesday Remedy: मंगलवार को करें हनुमान जी का यह अचूक उपाय, दूर होंगे साभी संकट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़