Vivah Panchami 2022: आज विवाह पंचमी पर इस मंत्र का करें पाठ, जानिए शुभ मुहूर्त व पूजा विधि

Vivah Panchami 2022: आज विवाह पंचमी है. इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें और उसके बाद माता सीता और राम की तस्वीर को देखकर मन ही मन उनका ध्यान करें. लकड़ी की चौकी पर गंगाजल छिड़ककर उसे शुद्ध करें और उस पर नया लाल या पीला कपड़ा बिछाएं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 28, 2022, 07:47 AM IST
  • रामचरितमानस का करें पाठ
  • उत्तम वर की होती है प्राप्ति
Vivah Panchami 2022: आज विवाह पंचमी पर इस मंत्र का करें पाठ, जानिए शुभ मुहूर्त व पूजा विधि

नई दिल्लीः Vivah Panchami 2022: आज विवाह पंचमी है. इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें और उसके बाद माता सीता और राम की तस्वीर को देखकर मन ही मन उनका ध्यान करें. लकड़ी की चौकी पर गंगाजल छिड़ककर उसे शुद्ध करें और उस पर नया लाल या पीला कपड़ा बिछाएं.

रामचरितमानस का करें पाठ
चौकी पर राम-सीता की तस्वीर या प्रतिमा रख लें. माता सीता को लाल और भगवान राम को पीले कपड़े पहनाएं. उसके बाद दीपक जलाएं, फूलमाला पहनाएं. दोनों का तिलक करें. भगवान को भोग और प्रसाद अर्पित करें और फिर आरती करें. इस दिन रामचरितमानस का पाठ करें. इस दिन पूजा करने से आपके शादीशुदा जीवन में आने वाली समस्याएं दूर होती हैं.

शादी के लिए शुभ नहीं
भगवान राम और माता सीता की जोड़ी आदर्श पति-पत्नी के रूप में जानी जाती है. बड़े-बुजुर्ग भी किसी सुखी दंपती या नवविवाहित जोड़े को राम-सीता जैसी जोड़ी होने का आशीर्वाद देते हैं. लेकिन माना जाता है कि भगवान राम और माता सीता का वैवाहिक जीवन अत्यंत दुखभरा रहा.

राजमहल छोड़ उन्हें 14 साल वन में रहना पड़ा. माता सीता का रावण ने अपहरण किया. इसके बाद माता सीता का अग्निपरीक्षा देना और श्रीराम द्वारा गर्भावस्था में माता सीता का परित्याग करना. महल की रानी और जनक पुत्री होने के बावजूद माता सीता ने एक आश्रम में अपने दोनों पुत्र लव और कुश को जन्म दिया.

उत्तम वर की होती है प्राप्ति
इन्हीं घटनाओं के कारण विवाह पंचमी के दिन लोग अपनी बेटी की शादी नहीं कराते, क्योंकि उनकी बेटी का वैवाहिक जीवन भी माता सीता की तरह दुखद न बीते. इस दिन कुंवारी कन्या द्वारा पूजा-पाठ करना बहुत शुभ होता है. उन्हें उत्तम वर की प्राप्ति होती है.

यह भी पढ़िए- सरसों का तेल और एक सिक्का... इस आसान उपाय से मिलेगी शनि की साढ़ेसाती से मुक्ति

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़