ललाट पर तीन या पांच रेखाओं का क्या है मतलब, भविष्य पुराण में ये है इनका अर्थ

भविष्य पुराण में ललाट की रेखााओं से जातक की उम्र और उसके जीवन के संबंध में विस्तार से बताया गया है. जातक के ललाट में अधिकतम पांच रेखाओं तक शुभ माना गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 2, 2022, 07:26 AM IST
  • ललाट में चार रेखाओं का क्या है मतलब
  • ललाट में दो रेखाओं का क्या है मतलब
ललाट पर तीन या पांच रेखाओं का क्या है मतलब, भविष्य पुराण में ये है इनका अर्थ

नई दिल्ली: भविष्य पुराण में ललाट की रेखााओं से जातक की उम्र और उसके जीवन के संबंध में विस्तार से बताया गया है. जातक के ललाट में अधिकतम पांच रेखाओं तक शुभ माना गया है.

ललाट में पांच रेखाओं का क्या है मतलब

जिस जातक की ललाट में पांच रेखाएं होती हैं वह ऐश्वर्यपूर्ण जीवन जीता है. भौतिक जीवन के सभी सुखों का भोग करने के बाद ही ऐसे जातक इस मृत्युलोक को त्यागता है. अर्थात उसकी मृत्यु होती है. ऐसे जातक की अधिकतम उम्र 90-100 वर्श के बीच बतायी गई है. 

ललाट में चार रेखाओं का क्या है मतलब

जिन जातकों के ललाट में चार रेखाएं हैं वह जातक भौतिक सुखों से वंचित और परेशानी भरी जिंदगी जीता है. हालांकि वह लगभग 80 वर्ष की आयु तक जीता हैं. 

ललाट में तीन रेखाओं का क्या है मतलब

जिस जातक के ललाट पर तीन रेखाएं होती है. उसपर भगवान भोले नाथ की कृपा बनी रहती है. वैराग्य के प्रति उसका झुकाव बढ़ने लगता है. ऐसा जातक गुढ़ विधा का धनी होता है. उसकी पहचान उसके ज्ञान से होती है. वह धार्मिक कर्मकांड का भी ज्ञानी होता है.  

ललाट में दो रेखाओं का क्या है मतलब

ललाट पर दो रेखाओं को सामान्य जीवन जाीने वाल माना गया है. जबकि ललाट पर एक रेखा और बिना रेखा के जातक को अल्पायु की श्रेणी में रखा गया है.

आंखों की जलन दूर करने के लिए करें ये उपाय

आप नियमित तौर पर प्राण मुद्रा का अभ्यास करें. इस मुद्रा के प्रभाव से आपको आंखों की जलन में बहुत आराम मिलेगा. प्रतिदिन आप 15 मिनट सूर्य मुद्रा का अभ्यास करें. आप खुद इस मुद्रा का चमत्कारी प्रभाव महसूस करेंगे.

इसे भी पढ़ें- Daily Panchang 2 July 2022: आज इस शुभ मुहूर्त में करें भगवान का पूजन, पूरी होगी हर मनोकामना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़