महिलाओं को इस दिन गलती से भी नहीं धोना चाहिए बाल, हो सकता है अनर्थ

विवाहित महिलाओं को सोमवार के दिन बाल नहीं धोने चाहिए, क्योंकि शास्त्रों में लिखा है कि इस दिन बाल धोने से बेटी पर बोझ पड़ता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 5, 2022, 01:34 PM IST
  • सोमवार को बालधोना चाहिए या नहीं.
  • शनिवार को बाल धोना चाहिए या नहीं
महिलाओं को इस दिन गलती से भी नहीं धोना चाहिए बाल, हो सकता है अनर्थ

नई दिल्ली. शास्त्रों में व्यक्ति के जन्म और विवाह से लेकर मृत्यु तक कई रीति-रिवाजों और परंपराओं के बारे में बताया गया है. जिनका पालन करने से घर में सुख और समृद्धि आती है. शास्त्रों में हर काम के लिए एक खास दिन को निर्धारित किया गया है. जैसे नहाने के बाद पूजा करना, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को बाल नहीं काटना. 

उसी प्रकार महिलाओं को बाल धोने को लेकर भी कुछ नियम बताए गए है. इसके अनुसार कुछ खास दिनों पर विवाहित महिलाओं को अपने बाल नहीं धोने चाहिए. मान्यता है कि जो महिलाएं इस दिन बाल धोती हैं उनके परिवार और पति दोनों पर परेशानी झेलनी पड़ती है.

इन दिनों बाल धोने से बचें

सोमवार
विवाहित महिलाओं को सोमवार के दिन बाल नहीं धोने चाहिए, क्योंकि शास्त्रों में लिखा है कि इस दिन बाल धोने से बेटी पर बोझ पड़ता है. इसके अलावा इस दिन कभी भी घर में पोछा नहीं लगाना चाहिए और न ही जाले साफ करना चाहिए. कहा जाता है कि  ऐसा करने से आपके घर की तरक्की रुक जाती है.

बुधवार
बुधवार के दिन बाल धोने से भाई को कई तरह की मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है. खासकर लड़कियों को इन बातों का ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से उनके भाई को नुकसान पहुच सकता है.

गुरुवार
गुरुवार को बाल धोने से बृहस्पति और मां लक्ष्मी के सभी आशीर्वाद धुल जाते हैं और उन्हें गरीबी की ओर ले जाते हैं. ऐसी मान्यता है कि जो महिलाएं गुरुवार को बाल धोती हैं, उनके पति की उम्र कम हो जाती है. 

शनिवार
शनिवार के दिन बाल धोने से जुड़ी मिली-जुली मान्यताएं हैं. जहां कुछ लोगों का मानना ​​है कि इस दिन बाल धोने से साढ़े साती के दुष्प्रभाव को बेअसर करने में मदद मिलती है, वहीं कुछ लोगों का मानना ​​है कि इससे शनि देव नाराज हो जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- 

ट्रेंडिंग न्यूज़