Varanasi: ज्ञानवापी मस्जिद विवाद पर अदालत आज करेगी सुनवाई

आज की सुनवाई में सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड की याचिका के एडमिट होने के साथ बहस शुरू होने पर फैसला लिया जाएगा. कोर्ट तय करेगा कि ये केस सिविल कोर्ट में चलेगा या वक्फ ट्रिब्यूनल लखनऊ में. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 13, 2020, 09:42 AM IST
    • आक्रमणकारियों ने बढ़ा दिया गतिरोध
    • सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड की याचिका पर सुनवाई
Varanasi: ज्ञानवापी मस्जिद विवाद पर अदालत आज करेगी सुनवाई

लखनऊ: बनारस के काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Mandir) और ज्ञानवापी मस्जिद मामले में मंगलवार को जिला जज की अदालत में सुनवाई होगी. ज्ञानवापी मस्जिद पर विवाद कई सदियों से चलता आ रहा है. ऐतिहासिक आधार बताते हैं कि 1669 में यह मस्जिद बनाई गई थी. हालांकि बाद में एक हिंदू शासक ने इसे फिर मंदिर में तब्दील कर दिया था.

आक्रमणकारियों ने बढ़ा दिया गतिरोध

उल्लेखनीय है कि साल 1809 में काशी में हिंदुओं ने ज्ञानवापी मस्जिद पर कब्जा भी कर लिया था. ऐतिहासिक दस्तावेज इस ओर इशारा करते हैं कि 30 दिसंबर 1810 को बनारस के तत्कालीन जिला दंडाधिकारी मि. वाटसन ने 'वाइस प्रेसीडेंट इन काउंसिल' को एक पत्र लिखकर ज्ञानवापी परिसर हिन्दुओं को हमेशा के लिए सौंपने को कहा था, लेकिन यह कभी संभव नहीं हो पाया.

क्लिक करें- जब भगवान् श्रीकृष्ण रणछोड़ बने और फिर द्वारिका की स्थापना की

सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड की याचिका पर सुनवाई

आपको बता दें कि आज की सुनवाई में सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड की याचिका के एडमिट होने के साथ बहस शुरू होने पर फैसला लिया जाएगा. कोर्ट तय करेगा कि ये केस सिविल कोर्ट में चलेगा या वक्फ ट्रिब्यूनल लखनऊ में. हालांकि अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी ने पहले ही जिला जज की अदालत में सिविल कोर्ट को चुनौती देने वाली याचिका दाखिल कर रखी है.

क्लिक करें- Bihar Election: तीसरे चरण के लिए नामांकन आज से शुरू, 78 सीटों पर 7 नवंबर को चुनाव

आपको बता दें कि काशी विश्वनाथ मन्दिर मामले में जो मुकदमा अभी चल रहा है उसकी शुरुआत साल 1991 में हुई थी, यानी ये लगभग 30 साल पुराना मुकदमा है. लेकिन ये कानूनी विवाद कई दशक पुराना है. स्वतंत्रता से पहले साल 1936 में भी ये मामला कोर्ट में गया था. तब हिंदू पक्ष नहीं, बल्कि मुस्लिम पक्ष ने वाराणसी जिला अदालत में याचिका दायर की थी.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़