कर्नाटक के 'पप्पुओं' की समझ में नहीं आ रहा 'दो गज दूरी' का महत्व

कर्नाटक से ऐसी तस्वीर सामने आई है जिससे हिंदुस्तानियों की कोरोना के खिलाफ जंग कमजोर पड़ सकती है. जहां सिद्धारमैया सरकार में श्रम मंत्री रहे कांग्रेस नेता के बेटे की शादी में हजारों की भीड़ दिखाई. ना चेहरों पर मास्क थे और ना ही दो गज की दूरी का ध्यान.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 16, 2020, 11:27 AM IST
    • कर्नाटक के बेल्लारी में कांग्रेस नेता के बेटे की शादी
    • शादी में 'दो गज की दूरी' के नियमों की धज्जियां उड़ी
    • कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री बिना मास्क शादी में पहुंचे
कर्नाटक के 'पप्पुओं' की समझ में नहीं आ रहा 'दो गज दूरी' का महत्व

नई दिल्ली: कर्नाटक सरकार मे स्वास्थ्य मंत्री  श्रीरामुलू भी इस शादी समारोह में मौजूद थे और वो भी सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाते नजर आए. तस्वीरें कर्नाटक के बेल्लारी से सामने आई हैं. हजारों की भीड़ कोरोना काल के हर नियम की धज्जियां उड़ा रही हैं.

सबसे पहले आपको बता दें की खबर क्या है?

  • कर्नाटक के बेल्लारी में कांग्रेस नेता के बेटे की शादी
  • शादी में 'दो गज की दूरी' के नियमों की धज्जियां उड़ी
  • शादी में सैकड़ों की संख्या में लोग पहुंचे
  • कांग्रेस नेता के खिलाफ मामला दर्ज किया गया
  • शादी में पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया भी शामिल हुए
  • कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री बिना मास्क शादी में पहुंचे

सिद्धारमैया सरकार में श्रम मंत्री रहे कांग्रेस के नेता पीटी परमेश्वर नाइक के बेटे की शादी का मौका था, जहां सैकड़ों लोगों को खुले मैदान में लगाए गए एक पंडाल में पहुंच गए. अब नेताजी के बेटे की शादी है तो बिना भीड़ के रौनक कैसे बढ़ती लिहाजा हर नियम को ताक पर रखते हुए भीड़ लगा दी गई.

नेताजी की 'पार्टी' में कोरोना को 'रेड कार्पेट'

दुल्हा दुल्हन के साथ फोटो सेशन का मौका हो चाहे टेंट के अंदर बैठी भीड़ हो. मास्क लगाए लोग उंगलियों पर गिने जा सकते हैं. पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने मास्क तो लगाया हुआ था लेकिन दो गज की दूरी और भीड़ के बीच ना पहुंचने के नियम को तो उन्होंने भी नहीं माना.

तस्वीरों में साफ-साफ देखा गया कि  लोग एक दूरसे के कंधे पर हाथ डाले हुए एकसाथ खड़े नजर आए. कुर्सियों के बीच भी जरा सी दूरी का ध्यान नहीं रखा गया. कर्नाकट के स्वास्थ्य मंत्री श्रीरामुलू तो 15 दिनों के अंदर लगातार दूसरी बार सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाते नजर आए. नेता गिरी का रुतबा ऐसा की मास्क पहनना भी ज़रूरी नहीं समझा.

कांग्रेस नेता पीटी परमेश्वर नाइक के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है. बेल्लारी के जिला कलेक्टर ने कहा है की संबंधित व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. पुलिस के मुताबिक शादी के आयोजकों ने 50 मेहमानों के लिए इजाजत ली थी.

कोरोना के खिलाफ देश की जंग को हराने वाली तस्वीर

कर्नाटक में ही लॉकडाउन के दौरान भी वीवीआईपी शादी में नियमों की धज्जियां उड़ाई गईं थीं. पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के बेटे निखिल की शादी कर्नाटक के पूर्व आवास मंत्री एम कृष्णप्पा की रिश्तेदार रेवती के साथ हुई थी.

तस्वीरों में देखा जा सकता है कि इस दौरान ना सिर्फ भीड़ थी, बल्कि सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की भी अनदेखी की गई. शादी समारोह में लोगों ने मास्क भी नहीं पहना हुआ था.

हैरानी की बात तो ये थी की एचडी कुमारस्वामी ने ये दावा किया था कि शादी का फैसला डॉक्टरों से सलाह के बाद लिया गया था. रामनगर जिले के फार्महाउस में हुई शादी में प्रशासन की ओर से सिर्फ 21 कारों को आने की इजाजत दी गई थी.

यहां पढ़िए, क्या है नियम?

VVIP शादी की तस्वीरें तो आपने देख लीं लेकिन आपको याद दिला दें की इस कोरोना काल में शादी समारोह के लिए क्या नियम हैं?

शादी में 50 लागों के शामिल होने की ही इजाजत है. दो गज की दूरी का पालन करना अनिवार्य है. हर व्यक्ति को चेहरे पर मास्क पहनना जरूरी है. नियम तोड़ने पर महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई होगी. IPC की धारा 269 और 188 के तहत केस दर्ज किया जाएगा. शादी में शामिल लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग जरूरी है. सर्दी-खांसी जैसे लक्षण हों तो शामिल नहीं हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: वो सात कारण जो बताते हैं कि सुशांत की मौत संदेहास्पद है

इसे भी पढ़ें: ICMR का बड़ा खुलासा, फ्लू और सांस के रोगियों को कोरोना संक्रमण का ज्यादा खतरा

ट्रेंडिंग न्यूज़