Bihar Election: महागठबंधन हुआ धराशायी, फिर से NDA की सरकार आई

बिहार की जनता ने NDA के समर्थन में इतने वोट दिए हैं कि महागठबंधन कन्फ्यूज़ हो गया है कि उम्मीद से ज्यादा सीटें जीतने की ख़ुशी मनाएं या बिहार की सरकार हार जाने का गम?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 11, 2020, 07:17 AM IST
  • बीजेपी बनी बड़ा भाई बिहार में
  • गृहमंत्री अमित शाह ने दी बधाई
  • आज सरकार बनाने का दावा पेश करेंगा NDA
Bihar Election: महागठबंधन हुआ धराशायी, फिर से NDA की सरकार आई

नई दिल्ली.   बिहार के चुनाव परिणाम साफ हो गये हैं जो बता रहे हैं - फिर अबकी बार, नितीश सरकार ! बिहार के लोगों ने विकास और सुशासन के लिये दिये वोट और एक बार फिर बीजेपी और जेडीयू पर विश्वास व्यक्त किया है. अभी मंगलवार को सुबह 8 बजे मतगणना शुरु हुई और चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार मतगणना खत्म होने तक एनडीए को 125 सीटें मिल चुकी हैं जबकि महागठबन्धन 110 सीटों पर सिमट गया है. 

बीजेपी बनी बड़ा भाई बिहार में

अब बिहार के चुनाव परिणाम ने जेडीयू को छोटा भाई और बीजेपी को बड़ा भाई बना दिया है. बीजेपी को 74 सीटें मिली हैं और जेडीयू को 43. इस तरह यह चुनाव परिणाम एक तरफ नितीश कुमार को सातवीं बार मुख्यमन्त्री बनने का अवसर प्रदान कर रहा है तो दूसरी तरफ उनके लिये ये चुनौती भी पेश कर रहा है कि 31 सीटें कम जीतने वाली गठबंधन पार्टी कैसे बिहार में सरकार बनाएगी और अगर बनाएगी तो कब तक चला पाएगी. यद्यपि बीजेपी चुनाव के पहले से कह रही है कि सीटें कितनी भी आएं, बनेंगे नितीश कुमार ही मुख्यमंत्री.

गृहमंत्री अमित शाह ने दी बधाई 

बिहार जीत कर गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी के रूप में बीजेपी के उभरने पर अमित शाह ने प्रसन्नता जताई है और नितीश कुमार को एनडीए की जीत के लिए बधाई भी दे दी है. इससे जाहिर है कि मुख्यमंत्री पद के लिए नितीश की राह में कोई बाधा नहीं है. वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी बिहार चुनावों में एनडीए की भारी विजय के लिए प्रधानमंत्री मोदी को श्रेय दिया और चुनाव परिणामों पर  प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा है कि - मोदी है तो मुमकिन है!

ये भी पढ़ें.  ओवैसी के कारण हार हुई तेजस्वी की

आज सरकार बनाने का दावा पेश करेंगा NDA

आज दिन में NDA की तरफ से सरकार बनाने का दावा पेश किया जाएगा. जीते हुए विधायकों की सूची राज्यपाल को सौंपी जाएगी. इसके अतिरिक्त दिन भर आरोप-प्रत्यारोप का दौर चलेगा और ईवीएम पर आरजेडी द्वारा हार का ठीकरा फोड़ने की कोशिश की जायेगी. रात में ही चुनाव आयोग के सामने कई बातें और कई मसले आरजेडी के बड़े नेताओं ने रखे हैं. अब साढ़े चार बजे सुबह औपचारिकताएं ही मात्र शेष हैं, सरकार एनडीए की ही बनने जा रही है. 

ये भी पढ़ें. पांच सीटें जीत कर ग्यारह हरवा दीं ओवैसी ने

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़