लोकसभा चुनाव: बिहार महागठबंधन में खींचतान! क्या दिल्ली में होगा समाधान?

बिहार महागठबंधन में पांच दल शामिल हैं. सीट शेयरिंग पर अभी तक न तो पूरी तरह सहमति बनी है और न ही इसका कोई औपचारिक ऐलान किया गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 26, 2024, 10:49 PM IST
  • दिल्ली में जारी है अहम बैठक.
  • इसके बाद हो सकता है ऐलान.
लोकसभा चुनाव: बिहार महागठबंधन में खींचतान! क्या दिल्ली में होगा समाधान?

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव में प्रत्याशियों को लेकर बिहार में महागठबंधन के बीच बातचीत फाइनल नहीं हो पा रही है. इसी के मद्देनजर बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और RJD नेता तेजस्वी यादव, कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल और वरिष्ठ कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक राज्य की लोकसभा सीटों के बंटवारे को लेकर दिल्ली में एक महत्वपूर्ण बैठक कर रहे हैं. मंगलवार शाम शुरू हुई यह बैठक मुकुल वासनिक के आवास पर हो रही है. हालांकि बिहार में महागठबंधन के बीच कई सीटों को लेकर आपसी सहमति बनी है.

बता दें कि औरंगाबाद सीट को कांग्रेस परंपरागत रूप से अपना बता रही है. इस सीट पर कांग्रेस को झटका देते हुए आरजेडी ने अभय कुशवाहा को उम्मीदवार घोषित कर दिया है. आरजेडी के इस फैसले से न केवल कांग्रेस, बल्कि कांग्रेस के संभावित उम्मीदवार और पूर्व राज्यपाल निखिल कुमार भी नाराज बताए जा रहे हैं. कुमार औरंगाबाद से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने के इच्छुक हैं. दूसरी तरफ बेगूसराय सीट से वाममार्चा ने अवधेश राय को अपना उम्मीदवार घोषित किया है. इस सीट से भी कांग्रेस अपना प्रत्याशी मैदान में उतारना चाहती है. 

सीट शेयरिंग फाइनल करने की कोशिश
ऐसी ही सीटों को लेकर महागठबंधन के लिए बिहार में सीट बंटवारा कठिन बना हुआ है. सीट बंटवारे पर एक राय बनाने और इसे अंतिम रूप देने के लिए मंगलवार रात दिल्ली में यह बैठक की जा रही है. ऐसा कहा जा रहा है कि सीटों के समझौते को लेकर कांग्रेस और आरजेडी के बीच यह अंतिम बैठक है. इसके बाद सीट बंटवारे की घोषणा की सभंव है. बैठक में बिहार प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह, प्रभारी मोहन प्रकाश, के.सी. वेणुगोपाल के साथ राजद नेता तेजस्वी यादव मौजूद हैं.

महागठबंधन में पांच पार्टी शामिल
बता दें कि बिहार महागठबंधन में पांच दल शामिल हैं. सीट शेयरिंग पर अभी तक न तो पूरी तरह सहमति बनी है और न ही इसका कोई औपचारिक ऐलान किया गया है. अलायंस के दलों ने कई सीटों पर प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न देना भी शुरू कर दिया है. इसी वजह से गठबंधन में असमंजस की स्थिति बनी हुई है. लेकिन इन सबके बीच आरजेडी और कांग्रेस की ओर से सभी बातें सामान्य होने का दावा किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: हिमंत सरमा का इस बार राहुल गांधी के साथ उनके फॉलोअर्स पर भी हमला, कही ये बात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़