Lok Sabha election 2024: दिल्ली में बीजेपी ने की 5 प्रत्याशियों की घोषणा, 4 नए चेहरों पर दांव

जिन प्रत्याशियों के नामों की घोषणा हुई है उनमें चांदनी चौक से व्यापारी नेता प्रवीण खंडेलवाल, पश्चिमी दिल्ली से पूर्व मेयर कमलजीत सेहरावत, नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज और दक्षिण दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी को टिकट दिया गया है. इसके अलावा उत्तर-पूर्वी दिल्ली से पार्टी ने एक बार फिर मनोज तिवारी पर भरोसा जताया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 2, 2024, 08:44 PM IST
  • 4 नए प्रत्याशियों पर लगाया दांव.
  • मनोज तिवारी को फिर बनाया प्रत्याशी.
Lok Sabha election 2024: दिल्ली में बीजेपी ने की 5 प्रत्याशियों की घोषणा, 4 नए चेहरों पर दांव

नई दिल्ली. केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सात में पांच सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं. पार्टी ने पांच में से चार नए चेहरों को टिकट दिया है. बता दें कि 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने राज्य की सभी लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी. प्रत्याशियों के नामों की घोषणा बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने प्रेस कांफ्रेंस में की. 

इन प्रत्याशियों के नामों की घोषणा
जिन प्रत्याशियों के नामों की घोषणा हुई है उनमें चांदनी चौक से व्यापारी नेता प्रवीण खंडेलवाल, पश्चिमी दिल्ली से पूर्व मेयर कमलजीत सेहरावत, नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज और दक्षिण दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी को टिकट दिया गया है. इसके अलावा उत्तर-पूर्वी दिल्ली से पार्टी ने एक बार फिर मनोज तिवारी पर भरोसा जताया है. पार्टी ने 4 मौजूदा सांसदों पश्चिमी दिल्ली से प्रवेश वर्मा, दक्षिण दिल्ली से रमेश बिधूड़ी, चांदनी चौक से डॉ. हर्ष वर्धन और नई दिल्ली से केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी का टिकट काटा है.

कौन हैं बांसुरी स्वराज
नई दिल्ली सीट से बीजेपी प्रत्याशी बांसुरी स्वराज पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी हैं. दिवंगत सुषमा स्वराज दक्षिण दिल्ली सीट से सांसद रह चुकी थीं. साथ ही वह दिल्ली की मुख्यमंत्री और केंद्र सरकार में विदेश मंत्री भी थीं. बांसुरी पेशे से वकील हैं. उन्होंने ब्रिटेन की वारविक यूनिवर्सिटी से अंग्रेजी साहित्य में स्नातक की डिग्री और लंदन के बीपीपी लॉ स्कूल से कानून की डिग्री हासिल की है.

कौन हैं प्रवीण खंडेलवाल
चांदनी चौक सीट से प्रत्याशी घोषित किए गए प्रवीण खंडेलवाल दिल्ली के एक प्रमुख व्यवसायी हैं. प्रवीण कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स नामक संगठन के संस्थापक और राष्ट्रीय महासचिव हैं. उन्हें 2017 में जीएसटी पैनल का हिस्सा बनने के लिए नामांकित किया गया था.  5 जुलाई 2021 को खंडेलवाल को केंद्र सरकार के पैनल के सलाहकार के रूप में ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स का सदस्य बनाया गया था. बता दें कि प्रवीण ने देश भर में चीनी वस्तुओं के बहिष्कार के लिए 'भारतीय सामान-हमारा गौरव' नामक अभियान शुरू किया था. इस अभियान का लक्ष्य चीन में बनी वस्तुओं के आयात में एक लाख करोड़ (13 अरब अमरीकी डॉलर) की कमी लाना था.

कौन हैं रामवीर सिंह बिधूड़ी
रामवीर सिंह बिधूड़ी को दिल्ली बीजेपी के जमीनी नेताओं में शुमार किया जाता है. वह फिलहाल दिल्ली से बीजेपी विधायक हैं. वह दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष भी हैं. पार्टी ने इस बार रमेश बिधूड़ी का टिकट काटकर रामवीर सिंह बिधूड़ी को दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाया है. रामवीर सिंह बिधूड़ी गुर्जर समुदाय से ताल्लुक रखते हैं.

कौन हैं कमलजीत सेहरावत
बीजेपी ने पश्चिमी दिल्ली सीट से कमलजीत सेहरावत को प्रत्याशी बनाया है. कमलजीत पहले दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की मेयर थीं. उनके पास बी कॉम और एम कॉम की डिग्री है. वह पश्चिमी दिल्ली की मटियाला विधानसभा सीट से चुनाव भी लड़ चुकी हैं. बीजेपी दिल्ली महिला मोर्चा की अध्यक्ष और दिल्ली प्रदेश बीजेपी की उपाध्यक्ष भी रहीं हैं.

यह भी पढ़ें: गौतम गंभीर के बाद BJP नेता जयंत सिन्हा ने किया लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान, जेपी नड्डा से किया अनुरोध

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़