मणिपुर में भाजपा को पूर्ण बहुमत, प्रदेश अध्यक्ष ने नए मुख्यमंत्री पर दी अहम जानकारी

तीन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की. इस बार भाजपा का मत प्रतिशत 37.8 फीसदी रहा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 10, 2022, 11:18 PM IST
  • संसदीय बोर्ड तय करेगा नए सीएम का नाम
  • JDU और NPP ने जीतीं 6-6 सीटें
मणिपुर में भाजपा को पूर्ण बहुमत, प्रदेश अध्यक्ष ने नए मुख्यमंत्री पर दी अहम जानकारी

इंफाल: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में स्पष्ट जीत हासिल की और 60 सीटों में से 32 सीटों पर जीत दर्ज की. विपक्षी दल कांग्रेस अपने अब तक के सबसे खराब प्रदर्शन करते हुए सिर्फ पांच सीटों पर सिमट गई. भाजपा मणिपुर में लगातार दूसरी बार सत्ता में आई है. 

JDU और NPP ने जीतीं 6-6 सीटें

तीन बार के पूर्व मुख्यमंत्री ओ इबोबी सिंह ने थौबल सीट से जीत हासिल की. निर्वाचन आयोग के अनुसार रात नौ बजे तक बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) और नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने छह-छह सीटें जीती, जबकि नगा पीपुल्स फ्रंट को पांच सीटें मिली. एनपीपी एक सीट पर आगे चल रही है. 

दो सीटों पर कूकी पीपुल्स अलायंस को जीत मिली है. तीन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की. इस बार भाजपा का मत प्रतिशत 37.8 फीसदी रहा. कांग्रेस अपने खराब प्रदर्शन के बावजूद 16.8 प्रतिशत मत पाकर सम्मानजनक प्रदर्शन करने में सफल रही. 

संसदीय बोर्ड तय करेगा नए सीएम का नाम

भाजपा की प्रदेश इकाई की प्रमुख शारदा देवी से जब यह पूछा गया कि क्या कोई नया मुख्यमंत्री होगा या एन बीरेन सिंह मुख्यमंत्री बने रहेंगे, तो उन्होंने कहा कि एक राष्ट्रीय दल के रूप में हमारे पास एक संसदीय बोर्ड है, जो राज्य इकाई के पदाधिकारियों के परामर्श से तय करेगा कि अगला मुख्यमंत्री कौन होगा.

भाजपा गठबंधन को मिला पूर्ण बहुमत

भाजपा ने मणिपुर में 2017 में सिर्फ 21 सीट जीतने के बावजूद, क्षेत्रीय दलों एनपीपी और एनपीएफ के साथ मिलाकर सरकार बनाई थी. विधानसभा में भाजपा की ताकत बाद में बढ़कर 28 हो गई थी. बीरेन सिंह ने कहा कि गठबंधन एक ऐसा मामला है जिस पर केंद्रीय नेतृत्व फैसला करेगा. जबकि पार्टी के अन्य पदाधिकारियों ने कहा कि दोनों सहयोगी दल भाजपा को समर्थन देने की पेशकश कर चुके हैं. 

ये भी पढ़ें- UP Election 2022: जानिए कौन हैं मायावती को एक मात्र सीट दिलाने वाले उमाशंकर सिंह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़