Gujarat elections 2022: भाजपा के 160 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी, जानें सीएम भूपेंद्र, रिवाबा जडेजा कहां से लड़ेंगे चुनाव

Gujarat elections 2022: भारतीय क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा को जामनगर नॉर्थ से चुनाव मैदान में उतर रही हैं. भाजपा राष्ट्रीय मुख्यालय में केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने गुजरात भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल, केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया और अनिल बलूनी की मौजूदगी में भाजपा उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 10, 2022, 12:46 PM IST
  • सीएम भूपेंद्र पटेल घाटलोडिया से लड़ेंगे चुनाव
  • हार्दिक पटेल को विरामगाम से चुनावी मैदान में
Gujarat elections 2022: भाजपा के 160 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी, जानें सीएम भूपेंद्र, रिवाबा जडेजा कहां से लड़ेंगे चुनाव

नई दिल्ली: Gujarat elections 2022: गुजरात विधान सभा चुनाव को लेकर भाजपा ने 160 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. सीएम भूपेंद्र पटेल अपने मौजूदा विधानसभा क्षेत्र घाटलोडिया, भारतीय क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा को जामनगर नॉर्थ और हार्दिक पटेल को विरामगाम से चुनावी मैदान में उतारा गया है.

भाजपा उम्मीदवारों के नाम की घोषणा
भाजपा राष्ट्रीय मुख्यालय में केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने गुजरात भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल, केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया और अनिल बलूनी की मौजूदगी में भाजपा उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की. 

160 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान 
भाजपा की पहली लिस्ट में प्रथम चरण के तहत 1 दिसंबर को जिन 89 विधान सभा सीटों पर चुनाव होना है उसमें से 84 सीटों पर और दूसरे चरण के तहत 5 दिसंबर को जिन 93 सीटों पर मतदान होना है उसमें से 76 सीटों पर यानी कुल मिलाकर भाजपा ने अपनी पहली सूची में 160 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है.

देर रात तक मैराथन बैठक
बुधवार को पार्टी मुख्यालय में भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में देर रात तक चली भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की मैराथन बैठक में गुजरात विधानसभा की सभी 182 सीटों पर चर्चा की गई थी. प्रधानमंत्री मोदी की मौजूदगी में हुई मैराथन बैठक में एक-एक सीट पर उम्मीदवार के नाम पर सभी पहलुओं से विचार विमर्श किया गया.

ये नेता नहीं लड़ेंगे चुनाव
आपको बता दें कि,गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपानी और पूर्व उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल समेत गुजरात भाजपा के कई दिग्गज नेता पहले ही पार्टी आलाकमान का मूड भांप कर विधानसभा चुनाव न लड़ने का ऐलान कर चुके हैं. इसलिए पार्टी ने अपनी लिस्ट में पिछले विधान सभा चुनावों के मुकाबले इस बार युवा नेताओं को तवज्जो दी है.

चुनाव का पूरा शेड्यूल
गुजरात में दो चरणों में 1 दिसंबर और 5 दिसंबर को मतदान होना है. राज्य में 1 दिसंबर को 89 और 5 दिसंबर को 93 विधान सभा सीटों पर मतदान होना है. प्रथम चरण के चुनाव वाले 89 विधान सभा क्षेत्रों में नामांकन की आखिरी तारीख 14 नवंबर और 5 दिसंबर को दूसरे चरण में 93 विधान सभा सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 17 नवंबर है.

बड़ी बातें
सूची में 69 मौजूदा विधायक शामिल हैं. कई मौजूदा विधायकों को इस बार टिकट नहीं दिया गया है. इस सूची में 14 महिलाएं, अनुसूचित जाति के 13 तथा अनुसूचित जनजाति के 24 उम्मीदवार शामिल हैं. 

इसे भी पढ़ें-  हिमाचल प्रदेश चुनाव 2022: त्रेता युग की वह घटना और इस महापर्वत से अपना सम्बन्ध जोड़ राजनीति साध रहे सीएम योगी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़