कौन हैं शंकर चौधरी? जो बनेंगे गुजरात के अगले विधानसभा अध्यक्ष

गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने प्रचंड जीत हासिल करने के साथ इतिहास रच दिया. अब भाजपा ने पूर्व मंत्री शंकर चौधरी को विधानसभा अध्यक्ष पद का उम्मीदवार और जेठाभाई भारवाड़ को उपाध्यक्ष पद का उम्मीदवार बनाया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 15, 2022, 03:10 PM IST
  • कौन बनेगा गुजरात विधानसभा का अध्यक्ष?
  • जानें भाजपा ने किसे बनाया अपना उम्मीदवार
कौन हैं शंकर चौधरी? जो बनेंगे गुजरात के अगले विधानसभा अध्यक्ष

नई दिल्ली: गुजरात में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राज्य की नवनिर्वाचित 15वीं विधानसभा के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए क्रमश: शंकर चौधरी और जेठाभाई भारवाड़ को अपना उम्मीदवार घोषित किया.

20 दिसंबर को विधानसभा अध्यक्ष-उपाध्यक्ष का चुनाव
विधानसभा सचिवालय की ओर से जारी एक आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक, नवनिर्वाचित विधानसभा की पहली बैठक 20 दिसंबर को होगी, जिसमें पहले अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद का चुनाव होगा, जबकि उसके बाद अन्य कार्य किए जाएंगे. एक अन्य अधिसूचना में कहा गया है कि सभी नवनिर्वाचित विधायकों को 19 दिसंबर को प्रोटेम स्पीकर योगेश पटेल द्वारा विधानसभा में शपथ दिलाई जाएगी.

गुजरात में हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में भाजपा ने कुल 182 सीटों में से 156 पर जीत दर्ज कर अपनी सत्ता बरकरार रखी थी, जबकि कांग्रेस को महज 17 सीटों से संतोष करना पड़ा था. बाकी सीटें आम आदमी पार्टी (आप), समाजवादी पार्टी (सपा) और निर्दलीयों के खाते में गई थीं.

शंकर चौधरी का विधानसभा अध्यक्ष बनना लगभग तय
संख्या बल को देखते हुए चुनाव होने की सूरत में शंकर चौधरी और जेठाभाई भारवाड़ का संबंधित पदों पर निर्वाचित होना तय माना जा रहा है. विधानसभा अध्यक्ष अमूमन निर्विरोध चुने जाते हैं. बनासकांठा जिले की थराद सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले शंकर चौधरी ने 2014 से 2017 के बीच आनंदीबेन पटेल और विजय रूपाणी के नेतृत्व वाली सरकारों में मंत्री के रूप में कार्य किया था. 2017 के चुनाव में चौधरी वाव सीट से हार गए थे.

वहीं, पंचमहल जिले की शेहरा विधानसभा सीट से छह बार के विधायक जेठाभाई भारवाड़ ने 2021 से 2022 के बीच 14वीं विधानसभा में एक वर्ष के लिए विधानसभा उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया था. जेठाभाई भरवाड़ जहां पंचमहल डेयरी के अध्यक्ष हैं, वहीं शंकर चौधरी बनास डेयरी के प्रमुख हैं.
(इनपुट: भाषा)

इसे भी पढ़ें- इस योजना में सरकार ने 10 लाख लोग और जोड़े, खाते में हर महीने आएंगे 1,250 रुपये

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़