Jammu Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर से होंगे चुनाव, जानें कितने चरणों में होगी वोटिंग, इस दिन आएगा रिजल्ट

Jammu Kashmir Election Date: जम्मू-कश्मीर में चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि राज्य में कितने चरणों में वोटिंग होगी, राज्य में किस दिन मतगणना होगी. जानिए सारे अपडेट्स यहांः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 16, 2024, 03:44 PM IST
  • जम्मू-कश्मीर में चुनाव की तारीखों का ऐलान
  • कब होगी वोटिंग और किस दिन आएगा रिजल्ट
Jammu Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर से होंगे चुनाव, जानें कितने चरणों में होगी वोटिंग, इस दिन आएगा रिजल्ट

नई दिल्लीः Jammu Kashmir Election Date: चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि जम्मू कश्मीर में आवाम तस्वीर बदलना चाहती है. चुनाव के लिए हर किसी में उत्सुकता दिखी है. हम मौसम के ठीक होने के इंतजार में थे. चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया है. 

जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में होंगे चुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में 3 चरणों में चुनाव होंगे. 18 सितंबर को पहले चरण का मतदान होगा. दूसरे चरण की वोटिंग 25 सितंबर को होगी. तीसरे चरण की वोटिंग 1 अक्टूबर को होगी. 4 अक्टूबर को वोटों की गिनती होगी यानी चुनाव परिणाम आएगा.

 

जम्मू-कश्मीर में कितनी सीटें हैं? जानिए

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा सीटों की संख्या बढ़कर 90 हो गई है. अब जम्मू में 43 विधानसभा सीटें हैं जबकि 47 सीटें के लिए 47 सीटें हो गई हैं. जम्मू क्षेत्र में सांबा, राजौरी, डोडा, उधमपुर, किश्तवाड़, कठुआ में 1-1 सीट बढ़ाई गई है. वहीं कश्मीर में कुपवाड़ा क्षेत्र में 1 सीट बढ़ी है.

राजीव कुमार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में कुल 11,838 मतदान केंद्र हैं. जम्मू-कश्मीर में 90 विधानसभा क्षेत्रों में 42.6 लाख महिलाओं सहित कुल 87.09 लाख मतदाता हैं. 

अमरनाथ यात्रा खत्म होने का है इंतजार

राजीव कुमार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में कुल 11,838 मतदान केंद्र हैं. जम्मू-कश्मीर में 90 विधानसभा क्षेत्रों में 42.6 लाख महिलाओं सहित कुल 87.09 लाख मतदाता हैं. उन्होंने बताया कि टीम ने जम्मू-कश्मीर और हरियाणा का दौरा किया था. जम्मू-कश्मीर में 87.09 लाख मतदाता हैं. राज्य में 20 लाख से ज्यादा युवा हैं. हमें अमरनाथ यात्रा खत्म होने का इंतजार है. 20 अगस्त को फाइनल वोटर लिस्ट जारी की जाएगी.

यह भी पढ़िएः Jammu Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर का 'धांधली' वाला चुनाव, जिसके बाद कश्मीरी पंडितों का कत्लेआम हुआ!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़