Congress Election Result 2022 Live: मल्लिकार्जुन खड़गे का कांग्रेस अध्यक्ष बनना तय! जानें चुनावी नतीजों से जुड़ी हर बात

Congress President Election Result 2022 Live Updates: 24 साल बाद कांग्रेस को आज गांधी परिवार से बाहर का अध्यक्ष मिल गया है. कांग्रेस हेडक्वार्टर में वोटों की गिनती पूरी हो गई. मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर में मुकाबला था. चुनावी नतीजों में सामने आ चुका है कि खड़गे कांग्रेस अध्यक्ष निर्वाचित हो गए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 19, 2022, 03:47 PM IST
  • खड़गे Vs थरूर, मिल गया नया बॉस
  • 'गांधी परिवार' की पसंद खड़गे!
Congress Election Result 2022 Live: मल्लिकार्जुन खड़गे का कांग्रेस अध्यक्ष बनना तय! जानें चुनावी नतीजों से जुड़ी हर बात
Live Blog

Congress President Election Result 2022, New President of Congress: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए बुधवार को मतगणना हुई और इसी के साथ 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर कोई नेता देश की सबसे पुरानी पार्टी का अध्यक्ष चुना जा चुका है. शशि थरूर को मल्लिकार्जुन खड़गे ने हरा दिया है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं समेत करीब 9500 डेलीगेट (निर्वाचक मंडल के सदस्यों) ने पार्टी के नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए सोमवार को मतदान किया था. चुनावी नतीजों से जुड़ा हर अपडेट आप इस रिपोर्ट में देख सकते हैं.

19 October, 2022

  • 15:17 PM

    भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में चुने जाने के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मैं आज शाम 4-4:30 बजे के बीच एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करूंगा.

  • 15:15 PM

    कांग्रेस केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि यूपी में 6 बैलेट बॉक्स थे, जिनमें से 4 में कोई दिक्कत नहीं थी. हमें आज सुबह उनके (शशि थरूर) द्वारा सभी मतपेटियों की सील चेक करवाई गई. उन्होंने कहा, 2 मतपेटियों में उभरा मतपेटी नंबर नहीं थे.

  • 15:14 PM

    राजस्थान कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि मल्लिकार्जुन खड़गे भारी बहुमत से जीते; लोकतंत्र की एक जीत है. मैंने उन्हें बधाई दी. मुझे विश्वास है कि उनके अनुभव से पार्टी को फायदा होगा. 9000 निर्वाचित लोग राष्ट्रपति चुने गए, ऐसा पहले कभी किसी पार्टी ने नहीं किया. विपक्ष को आज घबराना चाहिए.

  • 14:25 PM

    शशि थरूर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के सदस्यों के दिलों में नेहरू-गांधी परिवार का विशेष स्थान हमेशा रहा है, हमेशा रहेगा.

  • 14:24 PM

    शशि थरूर ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष पद का स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने में अपना योगदान देने के लिए मैं राहुल गांधी, प्रियंका गांधी का धन्यवाद करता हूं.

  • 14:23 PM

    थरूर ने कहा कि सर्वाधिक संकटपूर्ण स्थितियों में पार्टी का संबल बने रहने और नेतृत्व प्रदान करने के लिए हम निवर्तमान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के ऋणी हैं.

  • 14:22 PM

    शशि थरूर ने कहा कि कांग्रेस का अध्यक्ष बनना बड़े सम्मान, बड़ी जिम्मेदारी की बात है, मैं मल्लिकार्जुन खड़गे को इस चुनाव में उनकी सफलता के लिए बधाई देता हूं.

  • 14:22 PM

    शशि थरूर ने कहा कि अंतिम फैसला खड़गे के पक्ष में रहा, कांग्रेस चुनाव में उनकी जीत के लिए मैं उन्हें हार्दिक बधाई देना चाहता हूं.

  • 14:21 PM

    मल्लिकार्जुन खड़गे को कांग्रेस अध्यक्ष बनने पर बधाई. शशि थरूर को 1072 वैध मत मिले: कार्ति चिदंबरम

  • 14:02 PM

    सोज ने मिस्त्री को बताया कि उत्तर प्रदेश में जो कुछ देखा गया है वह 'आपके कार्यालय' के अधिकार को खुली चुनौती के साथ-साथ कांग्रेस अध्यक्ष और कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) के स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के आदेशों की अवमानना ​​है. सूत्रों के मुताबिक, सोज ने अपने पत्र में लिखा, 'हम यह रेखांकित करना चाहेंगे कि हमारे पास इस बात का कोई सबूत नहीं है कि मल्लिकार्जुन खड़गे जी को पता था कि कैसे उनके समर्थक उत्तर प्रदेश में चुनावी कदाचार में लिप्त थे. हमें यकीन है कि अगर उन्हें जानकारी होती तो उत्तर प्रदेश में जो कुछ हुआ, उसे वह कभी नहीं होने देते.'

    सोज को उद्धृत करते हुए पत्र में कहा गया, 'वह (खड़गे) ऐसे चुनाव को कलंकित नहीं होने देंगे जो भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं.' उत्तर प्रदेश में थरूर की टीम द्वारा जिन 'अनियमितताओं' का उल्लेख किया गया उनमें मतपेटियों के लिए अनाधिकृत मुहरों का उपयोग, मतदान केंद्रों में अनाधिकृत व्यक्तियों की उपस्थिति, मतदान कदाचार, मतदान सारांश पत्र नहीं होने, उत्तर प्रदेश के प्रभारी एआईसीसी सचिवों की उपस्थिति आदि शामिल हैं.

    सूत्रों के मुताबिक, 18 अक्टूबर की तारीख वाले पत्र में कहा गया, 'अगर उत्तर प्रदेश की दागदार प्रक्रिया को कायम रहने दिया जाता है तो हम यह नहीं समझ पा रहे कि इस चुनाव को स्वतंत्र और निष्पक्ष कैसे माना जा सकता है. इसलिए हम मांग करते हैं कि उत्तर प्रदेश के सभी वोटों को अवैध माना जाए.'

    थरूर की टीम ने कहा कि उसे इस चुनाव में 'मतदाता धोखाधड़ी' का संदेह है और आरोप लगाया कि ऐसे निर्वाचक थे जो मतदान के दिन लखनऊ क्षेत्र में मौजूद नहीं थे और उनका मत डाला गया था. पत्र में कहा गया है कि कुछ लोगों की ओर से वोट नहीं डालने की शिकायत थी क्योंकि अन्य ने पहले ही उनका वोट डाल दिया था. सूत्रों के मुताबिक,सोज ने कहा, 'जब हमारे एजेंटों ने मतदाता कदाचार की शिकायत की, तो दूसरे पक्ष के समर्थक मतदान केंद्र के अंदर आ गए और हंगामा किया और हमारे मतदान एजेंटों को धमकाना शुरू कर दिया.' मिस्त्री को लिखे एक अन्य पत्र में, थरूर की टीम ने पंजाब और तेलंगाना में चुनाव के संचालन में भी गंभीर समस्या के मुद्दों को उठाया है.

  • 13:57 PM

    कांग्रेस के राष्ट्रपति चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे की जीत; दिल्ली में एआईसीसी कार्यालय के बाहर से जश्न के दृश्य आ रहे हैं.

  • 13:55 PM

    कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर ने कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को बधाई देते हुए एक बयान जारी किया; कहते हैं, 'मेरा मानना है कि हमारी पार्टी का पुनरुद्धार वास्तव में आज शुरू हो गया है.'

  • 13:54 PM

    कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने ये दावा किया है कि कांग्रेस के राष्ट्रपति चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे ने 7897 वोटों से जीत हासिल की, शशि थरूर को करीब 1000 वोट मिले. 8 गुना ज्यादा वोटों से जीते खड़गे.

  • 13:53 PM
  • 13:51 PM

    मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया जा रहा है कि आधिकारिक घोषणा शाम को 4:00 बजे होगी. हालांकि मल्लिकार्जुन खड़गे का अध्यक्ष बनना तय माना जा रहा है.

  • 13:44 PM

    कांग्रेस के अगले अध्यक्ष होंगे. अभी तक करीब 7897 वोट मिले. शशि थरूर को 1072 वोट मिले.
    (Sources)

  • 13:43 PM

    शशि थरूर की प्रचार टीम ने पंजाब और तेलंगाना में भी चुनाव के संचालन में 'गंभीर मुद्दे' उठाए थे. टीम ने कहा, पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री को लिखे पत्र में थरूर के मुख्य चुनाव एजेंट सलमान सोज ने कहा है कि तथ्य 'हानिकारक' हैं और उत्तर प्रदेश में चुनाव प्रक्रिया में 'विश्वसनीयता और प्रमाणिकता की कमी' है.

  • 13:38 PM

    उत्तर प्रदेश में डाले गए सभी मतों को अवैध!
    अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर की टीम ने पार्टी के मुख्य निर्वाचन प्राधिकारी को पत्र लिखकर उत्तर प्रदेश में चुनाव के दौरान 'अत्यंत गंभीर अनियमितताओं' का मुद्दा उठाया और मांग की कि राज्य में डाले गए सभी मतों को अमान्य किया जाए. सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी.

  • 13:31 PM

    आंध्र प्रदेश में भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) के बीच कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि 'हम देश में एकमात्र राजनीतिक दल हैं जिसके पास चुनाव होते हैं और चुनाव आयोग होता है. मैंने मिस्त्री जी (कांग्रेस सीईसी अध्यक्ष) के साथ काम किया है, वह सीधे हैं. मुद्दों को चुनाव आयोग को संबोधित किया जाएगा, जो निर्णय लेंगे.'

  • 13:19 PM

    कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए राहुल गांधी को मनाने की कोशिशें जारी है. कोच्चि में गहलोत और राहुल की बैठक हो रही है. कल सोनिया से भी गहलोत ने दो घंटे तक मंथन की थी.

  • 12:16 PM

    कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव: मतगणना जारी
    कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए बुधवार को मतगणना आरंभ हो गई. करीब 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर का कोई नेता देश की सबसे पुरानी पार्टी का अध्यक्ष चुना जाएगा. इस बार मुकाबला वरिष्ठ पार्टी नेताओं मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच है. पार्टी मुख्यालय में मतगणना बुधवार सुबह निर्धारित समय 10 बजे के कुछ देर बाद 10.20 बजे आरंभ हुई. फिलहाल काउंटिंग जारी है.

  • 11:55 AM

    कांग्रेस के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के चुनाव एजेंट शशि थरूर ने कांग्रेस केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री को पत्र लिखा, जिसमें "यूपी में चुनाव के संचालन में बेहद गंभीर अनियमितता" का आरोप लगाया और मांग की कि "यूपी के सभी वोटों को अवैध माना जाए".

  • 11:54 AM

    मल्लिकार्जुन खड़गे के मतगणना एजेंट गौरव गोगोई ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक क्षण है. हमें गर्व है कि हमने इतने लोकतांत्रिक तरीके से चुनाव कराया. हम सोनिया गांधी के प्रति भी आभार महसूस करते हैं जिन्होंने मुश्किल समय में पार्टी की कमान संभाली. आने वाले समय में और कांग्रेस बेहतर करेगी.

  • 10:10 AM

    कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव के वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है.

  • 10:09 AM

    थरूर गुट के वोटिंग में गड़बड़ी के आरोपों को प्रमोद तिवारी ने खारिज किया और सलमान सोज पर बीजेपी की भाषा बोलने का आरोप लगाया है.

  • 10:03 AM

    आज कांग्रेस अध्यक्ष का ऐलान होना है, लेकिन नतीजों से पहले कांग्रेस में अंतर्कलह देखने को मिल रहा है. शशि थरूर के काउंटिंग एजेंट सलमान सोज ने सूत्रों के मुताबिक़ Fake voting की शिकायत की है.

  • 09:58 AM

    मतगणना थोड़ी देर में कांग्रेस मुख्यालय में शुरू होगी. अध्यक्ष पद के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच टक्कर है.  बैलेट से ये चुनाव हुआ है इसलिए रिज़ल्ट आने में दोपहर तक का वक्त भी लग सकता है.

  • 09:58 AM

    कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए आज मतगणना होगी और इसी के साथ 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर का कोई नेता देश की सबसे पुरानी पार्टी का अध्यक्ष चुना जाएगा.

  • 09:56 AM

    कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के वोटों की गिनती से पहले बड़ी खबर आ रही है. सूत्रों के मुताबिक शशि थरूर के काउंटिंग एजेंट सलमान सोज ने आरोप लगाया है कि चुनाव में फर्जी वोटिंग हुई है. सूत्रों के मुताबिक सलमान सोज ने इसकी शिकायत कांग्रेस के चुनाव समिति के चेयरमैन से की है. सूत्रों के मुताबिक शिकायत में ये कहा गया है कि यूपी तेलंगाना, पंजाब में फेक वोटिंग हुई है.

  • 09:39 AM

    आज के चुनावी नतीजे निश्चित तौर पर ऐतिहासिक होगा क्योंकि नया अध्यक्ष, सोनिया गांधी का स्थान लेगा जो सबसे लंबे समय तक पार्टी की अध्यक्ष रहीं.

  • 09:39 AM

    अध्यक्ष पद का अगला चुनाव 2000 में हुआ था और इस बार सोनिया गांधी के सामने जितेंद्र प्रसाद थे. प्रसाद को सोनिया गांधी के हाथों करारी शिकस्त मिली थी.

  • 09:37 AM

    पार्टी अध्यक्ष पद का अगला चुनाव 20 साल बाद 1997 में हुआ. तब सीताराम केसरी, शरद पवार और राजेश पायलट के बीच त्रिकोणीय मुकाबला हुआ था. महाराष्ट्र तथा उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों को छोड़कर कांग्रेस की सभी प्रदेश इकाइयों ने केसरी का समर्थन किया था. उन्होंने भारी मतों से जीत हासिल की थी.

  • 09:36 AM

    कांग्रेस के 1939 के अध्यक्ष पद के चुनाव में महात्मा गांधी के उम्मीदवार पी. सीतारमैया, नेताजी सुभाष चंद्र बोस से हार गए थे. फिर 1950 में आजादी के बाद पहली बार कांग्रेस में अध्यक्ष पद का चुनाव हुआ था और उस समय पुरुषोत्तम दास टंडन तथा आचार्य कृपलानी के बीच मुकाबला था. आश्चर्यजनक रूप से सरदार वल्लभभाई पटेल के नजदीकी माने जाने वाले टंडन, प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की पसंद के उम्मीदवार से चुनाव जीत गए थे. फिर 1977 में देवकांत बारुआ के इस्तीफे के कारण कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव हुआ था, जिसमें के. ब्रह्मानंद रेड्डी ने सिद्धार्थ शंकर रे और कर्ण सिंह को शिकस्त दी थी.

  • 09:34 AM

    कांग्रेस ने दावा किया है कि उसके आंतरिक लोकतंत्र की किसी अन्य पार्टी से कोई बराबरी नहीं है और वह इकलौती पार्टी है जिसके पास संगठनात्मक चुनावों के लिए केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण है.

  • 09:30 AM

    उन्होंने कहा, 'मैं इस बात से बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं हूं कि संगठनात्मक चुनाव वास्तव में किसी भी तरीके से संगठन को मजबूत करते हैं. इससे व्यक्तिगत उद्देश्यों की पूर्ति हो सकती है लेकिन सामूहिक भावना का निर्माण करने में इनका महत्व संदेह के घेरे में हैं.' रमेश ने कहा कि लेकिन फिर भी चुनाव होने का अपना महत्व है. उन्होंने कहा, 'लेकिन मैं इन्हें ऐतिहासिक भारत जोड़ो यात्रा के मुकाबले कम संस्थागत महत्व का मानता हूं जो भारतीय राजनीति के लिए भी कांग्रेस की परिवर्तनकारी पहल है.'

  • 09:29 AM

    उन्होंने कहा कि नेहरू युग के बाद इस रुख को के. कामराज ने मजबूत किया था. उन्होंने विस्तारपूर्वक जानकारी दिए बगैर कहा, 'जब कल हमारे सामने चुनावी दिन होगा तो यह विश्वास और मजबूत हो जाएगा. इसके कारण काफी स्पष्ट हैं.'

  • 09:28 AM

    कांग्रेस की संचार इकाई के प्रभारी महासचिव जयराम रमेश ने बताया था कि 'मीडिया ने 1939, 1950, 1997 और 2000 का उल्लेख किया है लेकिन 1977 में भी चुनाव हुए थे जब कासू ब्रह्मानंद रेड्डी निर्वाचित हुए थे.' रमेश ने कहा था कि उनका हमेशा से ऐसे पदों के लिए आम सहमति बनाने के कांग्रेस के मॉडल में विश्वास रहा है.

  • 09:26 AM

    खड़गे को इस पद के लिए पसंदीदा तथा 'अनाधिकारिक रूप से आधिकारिक उम्मीदवार' माना जा रहा है और बड़ी संख्या में वरिष्ठ नेता उनका समर्थन कर रहे हैं जबकि थरूर ने अपने आप को बदलाव लाने वाले उम्मीदवार के तौर पर पेश किया है.

  • 09:24 AM

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर इस मुकाबले में एक-दूसरे के सामने हैं और उन्होंने प्रदेश कांग्रेस समिति (पीसीसी) के 9,000 से अधिक ‘डेलीगेट्स’ (निर्वाचित मंडल के सदस्य) को लुभाने की कोशिश की, अब मतदान के बाद दोनों को नतीजों का बेसब्री से इंतजार है.

  • 09:24 AM

    सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा के पार्टी के अध्यक्ष पद का चुनाव न लड़ने पर 24 वर्ष बाद गांधी परिवार के बाहर का कोई व्यक्ति कांग्रेस अध्यक्ष बनेगा. पार्टी अध्यक्ष पद के लिए मतदान सोमवार 17 अक्टूबर को हुआ और मतगणना आज यानी बुधवार को होने जा रहा है.

  • 09:22 AM

    जब कांग्रेस में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव के नतीजे आने वाले हैं, तो पार्टी के तकरीबन 137 साल के इतिहास में छठी बार यह तय करने के लिए चुनावी मुकाबला हुआ कि कौन पार्टी के इस अहम पद की कमान संभालेगा. अब से थोड़ी देर में मतगणना शुरू हो जाएगी.

  • 08:57 AM

    वहीं, खड़गे ने रविवार को कहा था कि अगर वह अध्यक्ष बनते हैं तो उन्हें पार्टी के मामलों में गांधी परिवार की सलाह और सहयोग लेने में कोई झिझक नहीं होगी, क्योंकि उस परिवार ने काफी संघर्ष किया है और पार्टी के विकास में बड़ा योगदान दिया है.

  • 08:51 AM

    उन्होंने बताया कि इस चुनाव से 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर कोई नेता देश की सबसे पुरानी पार्टी का अध्यक्ष चुना जाएगा. इससे पहले सीताराम केसरी गैर-गांधी अध्यक्ष रहे थे. थरूर ने निर्वाचकों से 'बदलाव अपनाने' का साहस दिखाने का आह्वान करते हुए रविवार को कहा था कि वह जिन बदलावों के बारे में सोच रहे हैं, उनमें पार्टी के 'मूल्यों' में कोई बदलाव नहीं होगा और केवल लक्ष्य पाने के तरीकों में परिवर्तन आएगा.

  • 08:47 AM

    कांग्रेस के करीब 9900 डेलीगेट पार्टी प्रमुख चुनने के लिए मतदान करने के पात्र थे. कांग्रेस मुख्यालय समेत लगभग 68 मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ. कांग्रेस पार्टी के 137 साल के इतिहास में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ है. पार्टी महासचिव जयराम रमेश के मुताबिक, अध्यक्ष पद के लिए अब तक 1939, 1950, 1977, 1997 और 2000 में चुनाव हुए हैं. इस बार पूरे 22 वर्षों के बाद अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हो रहा है.

  • 08:46 AM

    गांधी परिवार से करीबी और कई वरिष्ठ नेताओं के समर्थन के चलते खड़गे की दावेदारी मजबूत मानी जा रही है. मतदान से पहले सोनिया गांधी ने यहां संवाददाताओं के सवालों के जवाब में कहा था, 'मैं इस दिन का लंबे समय से इंतजार कर रही थी.'

ट्रेंडिंग न्यूज़