BJP Candidates 1st List: UP से MP और राजस्थान से झारखंड तक, विपक्षी दलों से आए इन नेताओं पर BJP ने जताया भरोसा, देखें लिस्ट

BJP Candidates 1st List: लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इनमें देश भर की 195 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया गया है. इस दौरान BJP ने विपक्षी दलों से आए कई नेताओं पर भरोसा जताया है और उन्हें लोकसभा की उम्मीदवारी सौंपी है. इनमें ज्योतिरादित्य सिंधिया, गीता कोड़ा और रितेश पांडे समेत अन्य कई नाम शामिल हैं. आइए एक नजर उन सभी नेताओं पर डालते हैं, जो विपक्षी दलों से बीजेपी में शामिल हुए हैं और पार्टी ने उन पर भरोसा जताते हुए लोकसभा का प्रत्याशी बनाया है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 3, 2024, 11:38 AM IST
  • ज्योतिरादित्य सिंधिया को गुना से बनाया उम्मीदवार
  • रितेश पांडे को अंबेडकरनगर से बनाया उम्मीदवार
BJP Candidates 1st List: UP से MP और राजस्थान से झारखंड तक, विपक्षी दलों से आए इन नेताओं पर BJP ने जताया भरोसा, देखें लिस्ट

नई दिल्लीः BJP Candidates 1st List: लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इनमें देश भर की 195 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया गया है. इस दौरान BJP ने विपक्षी दलों से आए कई नेताओं पर भरोसा जताया है और उन्हें लोकसभा की उम्मीदवारी सौंपी है. इनमें ज्योतिरादित्य सिंधिया, गीता कोड़ा और रितेश पांडे समेत अन्य कई नाम शामिल हैं. आइए एक नजर उन सभी नेताओं पर डालते हैं, जो विपक्षी दलों से बीजेपी में शामिल हुए हैं और पार्टी ने उन पर भरोसा जताते हुए लोकसभा का प्रत्याशी बनाया है. 

ज्योतिरादित्य सिंधिया
2019 के लोकसभा चुनाव में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस की ओर से गुना से चुनाव लड़ा था. इस दौरान उन्हें उनके ही सहयोगी केपी यादव से हार मिली थी. इसके बाद मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी और ज्योतिरादित्य सिंधिया को मुख्यमंत्री नहीं बनाया गया. इसके बाद वे अपने कुछ विधायकों के साथ बीजेपी में शामिल हो गए. सिंधिया के अलग होने के बाद मध्य प्रदेश से कांग्रेस की सरकार गिर गई और इधर सिंधिया को बीजेपी ने राज्यसभा भेज दिया. वहीं, अब बीजेपी ने केपी यादव का टिकट काटकर सिंधिया को एक बार फिर गुना से उम्मीदवार बनाया है. 

रितेश पांडे
रितेश पांडे ने 2019 के लोकसभा चुनाव में यूपी की अंबेडकरनगर सीट से चुनाव जीता था. तब बसपा और सपा दोनों ने साथ में मिलकर चुनाव लड़ा था. रितेश पांडे हाल ही में बीएसपी का साथ छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए हैं. अब बीजेपी ने उन पर भरोसा जताते हुए अंबेडकर नगर सीट से ही उम्मीदवार बनाया है. 

गीता कोड़ा
बीजेपी ने अपनी लिस्ट में झारखंड के 14 में से 11 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. इनमें चार नए चेहरों को मौका दिया गया है. इनमें गीता कोड़ा का नाम भी शामिल है. गीता कोड़ा हाल ही में कांग्रेस पार्टी को छोड़कर बीजेपी में शामिल हुई हैं. पार्टी ने उन्हें सिंहभूम सीट से प्रत्याशी बनाया है. गीता कोड़ा झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की पत्नी हैं. 

महेंद्रजीत सिंह मालवीय
बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट में राजस्थान के 25 में से 15 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं. इस दौरान पार्टी ने बांसवाड़ा की सीट से महेंद्रजीत सिंह मालवीय को प्रत्याशी बनाया है. महेंद्रजीत सिंह मालवीय हाल ही में कांग्रेस से अलग होकर बीजेपी में शामिल हुए हैं. वे इससे पहले कांग्रेस की टिकट पर चुनाव जीत चुके हैं. 

पी. भरत
पी. भरत को भारतीय जनता पार्टी ने तेंलगाना की नागरकुर्नूल सीट से उम्मदीवार बनाया है. पी. भरत ने गुरुवार को भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) से इस्तीफा देकर अपने पिता पी. रामुलु के साथ बीजेपी ज्वाइन किया है. इसके अलावा बीजेपी ने बीबी पाटिल को भी लोकसभा का टिकट दिया है. मौजूदा समय में बीबी पाटिल जहीराबाद सीट से सांसद हैं. बीबी पाटिल शुक्रवार को बीआरएस से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हुए हैं. 

ये भी पढेंः BJP Candidates 1st List: कौन हैं डॉ. माधवी लता, जो हैदराबाद से असदुद्दीन ओवैसी को देंगी चुनौती

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़