Meghalaya Shillong Election Result 2023 शिलांग विधानसभा का राजनीतिक समीकरण

शिलांग पूर्वोत्तर भारतीय राज्य मेघालय की राजधानी है। शहर का एक समृद्ध राजनीतिक इतिहास है जिसने इसके वर्तमान सांस्कृतिक, सामाजिक और आर्थिक परिदृश्य को आकार दिया है। शिलांग के राजनीतिक इतिहास को औपनिवेशिक युग में देखा जा सकता है जब यह असम के ब्रिटिश-प्रशासित क्षेत्र का

Written by - Abbhishek kahlon | Last Updated : Mar 2, 2023, 09:54 AM IST
    • Meghalaya Election Result 2023
    • Meghalaya Election North Shillong Results
Meghalaya Shillong Election Result 2023 शिलांग विधानसभा का राजनीतिक समीकरण

Meghalaya Election Results 2023: शिलांग पूर्वोत्तर भारतीय राज्य मेघालय की राजधानी है। शहर का एक समृद्ध राजनीतिक इतिहास है जिसने इसके वर्तमान सांस्कृतिक, सामाजिक और आर्थिक परिदृश्य को आकार दिया है। शिलांग के राजनीतिक इतिहास को औपनिवेशिक युग में देखा जा सकता है जब यह असम के ब्रिटिश-प्रशासित क्षेत्र का हिस्सा था।

Meghalaya Election 2023: North Shillong Results

ब्रिटिश शासन के दौरान, शिलांग ने असम के अविभाजित प्रांत की प्रशासनिक राजधानी के रूप में कार्य किया। 1874 में, इसे नव-निर्मित पहाड़ी क्षेत्रों (असम) जिले की राजधानी के रूप में नामित किया गया था, जिसका गठन राज्य के आदिवासी बहुल क्षेत्रों को प्रशासित करने के लिए किया गया था। जिले में 14,000 वर्ग मील से अधिक का क्षेत्र शामिल है और इसमें वर्तमान मेघालय, नागालैंड और असम, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्से शामिल हैं।

Meghalaya Election 2023: South Shillong Results

1947 में भारत की स्वतंत्रता के बाद, पहाड़ी क्षेत्रों (असम) जिले को तीन अलग-अलग राज्यों में पुनर्गठित किया गया: नागालैंड, मिजोरम और मेघालय। मेघालय, जिसका शाब्दिक अर्थ है "बादलों का घर", 1972 में असम से अलग किया गया और एक पूर्ण राज्य बन गया। तुरा की अस्थायी राजधानी के स्थान पर शिलांग को अपनी राजधानी घोषित किया गया।

Meghalaya Election 2023: East Shillong Results

मेघालय के राज्य के प्रारंभिक वर्षों को राजनीतिक उथल-पुथल और अशांति से चिह्नित किया गया था। राज्य की राजनीति में उन क्षेत्रीय दलों का वर्चस्व था जो मुख्य रूप से आदिवासी आबादी के हितों की रक्षा करना चाहते थे। दो मुख्य क्षेत्रीय दल यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (UDP) और हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (HSPDP) थे। दोनों दलों ने क्षेत्रीय स्वायत्तता और स्व-शासन के कारण का समर्थन किया।

Meghalaya Election 2023: West Shillong Results

1970 के दशक के अंत और 1980 के दशक की शुरुआत में, मेघालय में उग्रवादी गतिविधियों में वृद्धि देखी गई, जिसमें विभिन्न आदिवासी समूहों ने अधिक स्वायत्तता और राजनीतिक अधिकारों की मांग के लिए हथियार उठाए। उनमें से सबसे प्रमुख अचिक नेशनल वालंटियर काउंसिल (एएनवीसी) थी, जिसका गठन 1995 में गारो लोगों के अधिकारों के लिए लड़ने के लिए किया गया था। समूह ने भारतीय राज्य के खिलाफ लंबे समय तक विद्रोह किया और कई हिंसक घटनाओं में शामिल था। सरकार के साथ शांति समझौते के बाद ANVC को अंततः 2014 में भंग कर दिया गया था।

Meghalaya Election Results 2023

पिछले कुछ वर्षों में, मेघालय का राजनीतिक परिदृश्य महत्वपूर्ण रूप से विकसित हुआ है। क्षेत्रीय दलों ने राज्य की राजनीति में एक प्रमुख भूमिका निभाना जारी रखा है, लेकिन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) जैसे राष्ट्रीय दलों ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हाल के वर्षों में, मेघालय में राजनीतिक उथल-पुथल की एक श्रृंखला देखी गई है, जिसमें सरकार में लगातार बदलाव और पार्टी के सदस्यों के बीच दल-बदल हुआ है।

आज, शिलांग एक जीवंत शहर है जो आदिवासी और गैर-आदिवासी समुदायों की विविध आबादी का घर है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता, सुखद जलवायु और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है। अतीत में चुनौतियों का सामना करने के बावजूद, शहर व्यापार, वाणिज्य और शिक्षा के एक संपन्न केंद्र के रूप में उभरा है। शिलांग के राजनीतिक इतिहास ने इसके वर्तमान चरित्र को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, और यह शहर बदलते समय के साथ विकसित हो रहा है।

Meghalaya Election 2023 North Shillong

अंत में, शिलॉन्ग का राजनीतिक इतिहास औपनिवेशिक शासन, क्षेत्रीय स्वायत्तता और उग्रवादी विद्रोह का एक आकर्षक चित्रपट है। पिछले कुछ वर्षों में शहर में महत्वपूर्ण परिवर्तन हुए हैं, लेकिन इसकी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और विशिष्ट पहचान बरकरार है। शिलांग का राजनीतिक इतिहास इसके लोगों के लचीलेपन और दृढ़ता का एक वसीयतनामा है, और यह शहर की वर्तमान आकांक्षाओं और उपलब्धियों को प्रेरित और सूचित करना जारी रखता है।

ट्रेंडिंग न्यूज़