9 साल में 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गयाः पीएम मोदी

पीएम ने कहा, "यह गरीबों के सशक्तिकरण और राष्ट्र के प्रति प्रतिबद्धता के पक्ष में साफ इरादों और नीतियों का परिणाम है." उन्होंने कहा कि 'मोदी की गारंटी' सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे लाभार्थियों तक पहुंचाने की प्रतिबद्धता के बारे में है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 19, 2024, 09:39 PM IST
  • जानें क्या बोले पीएम मोदी
  • गिनाई सरकार की उपलब्धियां
9 साल में 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गयाः पीएम मोदी

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि सरकार की 'तपस्या' और गरीबों के प्रति सच्चे समर्पण के परिणामस्वरूप पिछले नौ वर्षों में देश में कम से कम 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया है. उन्होंने कहा कि पहले, देश में गरीबी उन्मूलन कार्यक्रमों के उचित इरादे के अभाव और बिचौलियों द्वारा की गई लूट के कारण परिणाम नहीं मिल पाते थे.

जानें क्या बोले पीएम मोदी
पीएम ने कहा, "यह गरीबों के सशक्तिकरण और राष्ट्र के प्रति प्रतिबद्धता के पक्ष में साफ इरादों और नीतियों का परिणाम है." उन्होंने कहा कि 'मोदी की गारंटी' सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे लाभार्थियों तक पहुंचाने की प्रतिबद्धता के बारे में है. पीएम ने कहा कि बीते 10 साल में 30 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा सीधे गरीब, किसान, महिला और युवा लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर किए हैं. जनधन, आधार और मोबाइल कवच बनाकर सरकार ने करीब 10 करोड़ ऐसे फर्जी लाभार्थियों को हटाया जिनका जन्म भी नहीं हुआ था और जो पात्र लोगों के हित के पैसे खा रहे थे.

गिनाई अपनी सरकार की उपलब्धि
पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के तहत सोलापुर में आरएवाई नगर हाउसिंग सोसाइटी में 15 हजार घर सौंपने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए यह बात कही. वहीं, 350 एकड़ के आवास परिसर में अन्य 15 हजार घर बनाए जाएंगे. यह हथकरघा और पावरलूम श्रमिकों, निर्माण मजदूरों, रेहड़ी-पटरी वालों, 'बीड़ी' निर्माताओं, ड्राइवरों, रिक्शा-चालकों और असंगठित क्षेत्रों के अन्य 15 हजार लाभार्थी-परिवारों के लिए एक सपना सच होने जैसा था, और पीएम मोदी ने 2019 में कॉम्प्लेक्स के लिए इसकी आधारशिला रखी थी.

इस परियोजना की कल्पना पूर्व मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के राज्य सचिव और तीन बार के विधायक 79 वर्षीय नरसय्या एडम ने की थी, जिन्होंने असंगठित क्षेत्रों में आजीविका कमाने वाले लोगों के लिए सम्मानजनक आवास सुनिश्चित करने के लिए लंबे समय तक संघर्ष किया था. पीएम मोदी और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ मंच साझा करते हुए, एडम ने इसे अनौपचारिक क्षेत्र के सभी लोगों के लिए "एक सपना सच होने" जैसा बताया, और कहा कि घरों के साथ-साथ बिजली और पानी जैसी अन्य सभी सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़