किसने किया कर्नाटक का अपमान? पीएम मोदी ने कांग्रेस को जमकर सुनाई खरी-खोटी

चुनावी राज्य कर्नाटक में खड़गे के ‘अपमान’ के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधा है. उन्होंने आरोप लगाया है कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के महाधिवेशन के दौरान उन्होंने कर्नाटक का अपमान किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 27, 2023, 08:19 PM IST
  • मल्लिकार्जुन खड़गे ने किया कर्नाटक का अपमान?
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर जमकर साधा निशाना
किसने किया कर्नाटक का अपमान? पीएम मोदी ने कांग्रेस को जमकर सुनाई खरी-खोटी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कांग्रेस की ओर से कर्नाटक का अनादर किए जाने का दावा किया और आरोप लगाया कि राज्य से ताल्लुक रखने वाले प्रमुख विपक्षी पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का पार्टी ने छत्तीसगढ़ में अपने महाधिवेशन के दौरान अपमान किया.

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना
उन्होंने कहा कि एक ‘परिवार’ के हित में पार्टी ने कांग्रेस प्रमुख की वरिष्ठता और अधिक उम्र को नजरअंदाज करते हुए खड़गे का अपमान किया. उनका इशारा जाहिर तौर पर नेहरू-गांधी परिवार की ओर था. उन्होंने कहा, 'मैं आपको याद दिलाना चाहता हूं कि कांग्रेस कर्नाटक से कैसे नफरत करती है. कर्नाटक के नेताओं का अपमान करना कांग्रेस की पुरानी संस्कृति का हिस्सा है. कांग्रेस का ‘परिवार’ पार्टी में जिस किसी से परेशानी महसूस करता है, उसका अपमान शुरू हो जाता है. इतिहास गवाह है कि परिवार के सामने एस निजलिंगप्पा और वीरेंद्र पाटिल जैसे नेताओं को कितना अपमानित किया गया. कर्नाटक में हर कोई यह जानता है.'

उन्होंने यहां एक विशाल सभा को संबोधित करते हुए कहा कि अब एक बार फिर कर्नाटक के एक और नेता का परिवार के वफादारों ने अपमान किया है.

कांग्रेस ने किसके साथ किया ऐसा व्यवहार?
उन्होंने कहा, 'मैं मल्लिकार्जुन खड़गे जी का बहुत सम्मान करता हूं...वे इस भूमि के पुत्र हैं, जिनके पास लगभग 50 वर्षों का संसदीय और विधायी अनुभव है. लोगों की सेवा में वह जो कुछ भी कर सकते थे, उन्होंने करने की कोशिश की है. लेकिन मैं यह देखकर दुखी था कि खड़गे, जो पार्टी के अध्यक्ष हैं और उम्र में वरिष्ठ हैं, के साथ छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के सत्र के दौरान कैसा व्यवहार किया गया.'

उन्होंने कहा, 'मौसम गर्म था और वहां खड़े सभी लोगों को लग रहा था कि गर्मी स्वाभाविक है लेकिन उस गर्मी में कांग्रेस प्रमुख और उम्र में वरिष्ठ खड़गे के लिए छाते की छाया का सौभाग्य नहीं था. छाते की छाया उनके बगल में खड़े किसी व्यक्ति के लिए थी. यह दिखाता है कि खड़गे सिर्फ नाम के लिए कांग्रेस अध्यक्ष हैं और जिस तरह से उनके साथ व्यवहार किया गया है, उसे देखकर हर कोई देख और समझ सकता है कि रिमोट कंट्रोल किसके हाथों में है.'

'जब तक मोदी जिंदा हैं, वे कुछ नहीं कर सकते'
प्रधानमंत्री देशभर के लाभार्थियों के लिए पीएम-किसान योजना के तहत 16,000 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि की 13वीं किस्त जारी करने और 2,700 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखने और राष्ट्र को समर्पित करने के बाद बोल रहे थे.

देश में कई राजनीतिक दलों के वंशवादी राजनीति के चंगुल में होने का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा, 'हमें देश को इन चंगुल से मुक्त कराना है. कर्नाटक के लोगों को कांग्रेस जैसी पार्टियों के बारे में सतर्क रहना चाहिए.' उन्होंने दावा किया कि ‘कांग्रेस के लोग’ इतने निराश हैं कि उन्हें लगता है कि जब तक मोदी जिंदा हैं, वे कुछ नहीं कर सकते.

उन्होंने कहा, 'इसलिए वे सभी कह रहे हैं और नारे लगा रहे हैं कि ‘मर जा मोदी, मर जा मोदी'. कुछ लोग ‘कब्र’ खोदने में भी व्यस्त हैं. वे कह रहे हैं कि ‘मोदी तेरी कब्र खुदेगी, लेकिन देश कह रहा है कि ‘मोदी तेरा कमल खिलेगा’.' कर्नाटक में मई में विधानसभा चुनाव होने हैं.

इसे भी पढ़ें- Exit Poll Results 2023 Live: मेघालय, त्रिपुरा और नगालैंड में किसकी बनेगी सरकार? यहां देखें- सबसे सटीक एग्जिट पोल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़