Sikkim Election Result Live: सिक्किम में फिर SKM सरकार, विपक्षी SDF को मिली सिर्फ एक सीट

Sikkim Election Result Live: सिक्किम में विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना हो रही है. मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) को बहुमत मिल गया है. राज्य में 32 विधानसभा सीटें हैं जिनमें से एसकेएम 29 सीटें जीत चुकी है जबकि 2 पर आगे है. बहुतम का आंकड़ा 17 है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 2, 2024, 02:28 PM IST
  • सिक्किम में वोटों की गिनती है जारी
  • 2019 का सिक्किम का चुनाव परिणाम
Sikkim Election Result Live: सिक्किम में फिर SKM सरकार, विपक्षी SDF को मिली सिर्फ एक सीट

नई दिल्लीः Sikkim Election Result Live: सिक्किम में विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना हो रही है. मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) को बहुमत मिल गया है. राज्य में 32 विधानसभा सीटें हैं जिनमें से एसकेएम 29 सीटें जीत चुकी है जबकि 2 पर आगे है. बहुतम का आंकड़ा 17 है.

नतीजों में आगे चल रही एसकेएम

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, एसकेएम ने 2 सीटों पर आगे है. वहीं पूर्व सीएम पवन कुमार चामलिंग की सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (SDF) ने महज एक सीट जीती है. वहीं बीजेपी और कांग्रेस का खाता नहीं खुला. वहीं एसडीएफ को पूर्व फुटबॉलर बाइचिंग भूटिया की हमारो सिक्किम पार्टी का विलय का भी कोई खास फायदा होता नहीं दिखा. साल 2023 में एसडीएफ में हमारो सिक्किम पार्टी का विलय हुआ था. एसकेएम को मिल रही एकतरफा जीत एसडीएफ के लिए बड़ा झटका है.

किन प्रमुख कैंडिडेट का किस्मत का होगा फैसला

सिक्किम में हुए विधानसभा चुनाव में एसकेएम, एसडीएफ, बीजेपी और कांग्रेस मुख्य पार्टियां हैं जिनके उम्मीदवार मैदान में उतरे थे. प्रमुख उम्मीदवारों की बात की जाए तो सीएम प्रेम सिंह तमांग, उनकी पत्नी कृष्णा राय, पूर्व सीएम पवन कुमार चामलिंग, पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी बाइचुंग भूटिया और बीजेपी के नरेंद्र कुमार सुब्बा हैं. 

2019 का सिक्किम का चुनाव परिणाम

साल 2019 के विधानसभा चुनाव में एसकेएम को 17 सीटें मिली थीं जबकि एसडीएफ 15 सीटें जीतने में सफल हुई थी. बीजेपी और कांग्रेस को खाली हाथ रहना पड़ा था लेकिन अगस्त 2019 में एसडीएफ के 15 में से 10 विधायक बीजेपी में चले गए थे.

बता दें कि एसडीएफ सिक्किम की सत्ता में 1994 से 2019 तक लगातार 5 बार रही. वहीं पार्टी के मुखिया पवन कुमार चामलिंग 24 साल से ज्यादा मुख्यमंत्री पद पर रहे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़