INDIA के इन 4 क्षेत्रीय नेताओं ने दिखाया दम, NDA को 400 पार करने से रोका!

Lok Sabha Chunav 2024 Result: पीएम मोदी ने NDA के 400 पार का नार दिया था. लेकिन रुझानों में NDA को 300 सीटें भी नहीं मिल रही है. NDA का 400 पार वाला रथ रोकने के लिए चार नेताओं ने खूब ताकत झोंकी.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Jun 4, 2024, 04:17 PM IST
  • NDA नही जा पाया 400 पर
  • पीएम मोदी ने दिया था ये नारा
INDIA के इन 4 क्षेत्रीय नेताओं ने दिखाया दम, NDA को 400 पार करने से रोका!

नई दिल्ली: Lok Sabha Chunav 2024 Result: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आने शुरू हो गए हैं. पीएम मोदी ने चुनाव से पहले भाजपा के 370 और NDA के 400 पार का नारा दिया था. लेकिन न तो भाजपा 370 सीटें पा रही है और न ही NDA 400 पार जा रहा है. NDA के 400 पार न जाने की पीछे सबसे बड़ी वजह खुद भाजपा है. भाजपा को बीते चुनाव के मुकाबले करीब 60-70 सीटें कम मिलती दिख रही हैं. इसके अलावा 4 ऐसे क्षेत्रीय नेता हैं, जिन्होंने NDA का 400 पार का लक्ष्य पूरा नहीं होने दिया.

शरद पवार: NCP प्रमुख शरद पवार की पार्टी टूटी, भतीजे समेत कई करीबी लोग उनके खिलाफ हो गए. फिर भी शरद पवार ने इंडिया गठबंधन का साथ नहीं छोड़ा. बीते लोकसभा चुनाव में शरद पवार की पार्टी ने 4 ही सीटें जीती हटीं. इस बार पार्टी टूटने के बाद भी वे उनकी पार्टी करीब 7 सीटों (खबर बनाने तक) पर आगे चल रही है.

ममता बनर्जी: एग्जिट पोल्स में पश्चिम बंगाल में भाजपा को भारी बढ़त दिखाई जा रही थी. लेकिन असल नतीजे इससे उलट हैं. ममता बनर्जी की पार्टी करीब 28 सीटों पर आगे है, जिसे पिछली बार 22 सीटें मिली थी. जबकि दूसरी ओर, भाजपा 12 सीटों पर आगे चल रही है, बीते चुनाव में भाजपा 18 सीटें जीती थी. ममता बनर्जी को भाजपा ने महिला अपराध के मुद्दे पर खूब घेरा, लेकिन पार्टी कामयाब नहीं हो पाई.

अखिलेश यादव: सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने इस बार कांग्रेस से गठबंधन किया. बीते लोकसभा चुनाव के सपा 5 ही सीटें जीत पाई थी. लेकिन इस बार अखिलेश यादव की पार्टी 30 से अधिक सीटों पर आगे चल रही है. 2019 में अखिलेश ने बसपा से गठबंधन किया, लेकिन उन्हें इसका फायदा नहीं. हालांकि, इस बार वे कांग्रेस से गठबंधन करने से पीछे नहीं हटे. उन्होंने यूपी में कांग्रेस को पर्याप्त सीटें दी.

उद्धव ठाकरे: 2019 के लोकसभा चुनाव में शिवसेना को 18 सीटें मिली थीं. लेकिन इस बार शिवसेना के दो गुट बने, फिर भी पार्टी का प्रदर्शन ठीक-ठाक देखने को मिल रहा है. ठाकरे की पार्टी करीब 10 सीटों पर आगे चल रही है.

(ये आंकड़े खबर बनाते समय के हैं, जो बाद में परिवर्तित हो सकते हैं)

ये भी पढ़ें- मोदी सरकार के आधा दर्जन से ज्यादा मंत्री काउंटिंग में पिछड़े, स्मृति ईरानी समेत इन दिग्गजों का बुरा हाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़