UP Election Results: 37 साल बाद भाजपा ने रचा इतिहास, जानिए हर पार्टी का पूरा हाल

37 साल भाजपा ऐसी पार्टी बनी है जिसने यूपी में लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत से सरकार बनाई. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 10, 2022, 11:53 PM IST
  • 37 साल बाद भाजपा ने रचा इतिहास
  • सीएम योगी लगातार दूसरी बार बनेंगे सीएम
UP Election Results: 37 साल बाद भाजपा ने रचा इतिहास, जानिए हर पार्टी का पूरा हाल

लखनऊ: विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में सत्ता बरकरार रखी, जबकि आम आदमी पार्टी (आप) ने पंजाब में शानदार जीत हासिल की है. 

AAP पहली क्षेत्रीय पार्टी है, जो दिल्ली के अलावा किसी अन्य राज्य में सरकार बनाएगी. 37 साल भाजपा ऐसी पार्टी बनी है जिसने यूपी में लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत से सरकार बनाई. 

251 सीटों पर जीते भाजपा प्रत्याशी

समाचार लिखे जाने तक चुनाव आयोग की मतगणना अपडेट के अनुसार, सत्तारूढ़ दल भाजपा ने उत्तर प्रदेश में 251 सीटों पर जीत हासिल की है और 3 विधानसभा क्षेत्रों में आगे चल रही है, जबकि समाजवादी पार्टी (सपा) ने 105 सीटों पर जीत हासिल की है और 7 सीटों पर आगे चल रही है.

राष्ट्रीय लोक दल, जिसने सपा के साथ गठबंधन में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव लड़ा था, ने अब तक 8 सीटों पर जीत हासिल की है और एक निर्वाचन क्षेत्र में आगे चल रही है. अपना दल सोनेलाल ने 12 सीटें जीती हैं. 

 

बसपा के खाते में केवल एक सीट

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सिर्फ एक सीट तक सीमित है. उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को केवल दो सीटें मिली हैं, जबकि जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) ने दो सीटों पर कब्जा जमाया है.राज्य स्तरीय निषाद पार्टी (निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल) ने 5 सीटों पर जीत हासिल की और 1 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि एक अन्य स्थानीय पार्टी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने दो सीटें जीती हैं और चार सीटों पर आगे चल रही है.

यूपी की जनता ने विकास चुना- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोग ये कहकर यूपी को बदनाम करते हैं कि यहां के चुनाव में तो जाति ही चलती है. 2014 के चुनाव नतीजे देखें, 2017, 2019 के नतीजे देखें और अब फिर 2022 में भी देख रहे हैं, हर बार यूपी के लोगों ने विकासवाद की राजनीति को ही चुना है.

ये भी पढ़ें- Goa Election 2022: भाजपा ने फिर किया सत्ता पर कब्जा, जानिए चुनाव नतीजों का पूरा हाल

पीएम मोदी ने कहा, “मुझे बहुत दुख है कि कुछ ज्ञानि लोग उत्तर प्रदेश की जनता को सिर्फ़ और सिर्फ़ जातिवाद के तराज़ू से तोलते थे. जातिवाद की दृष्टि से देखते थे. मैं समझता हूं कि उत्तर प्रदेश के नागरिकों को जातिवाद में बांटकर वे उन जातियों और उन नागरिकों का अपमान करते थे. पूरे उत्तर प्रदेश का अपमान करते थे.”

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

 

 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़