Bihar Results: अब तक मात्र 25 फीसदी वोटों की हुई गिनती, जबरदस्त कांटे की टक्कर

चुनाव आयोग ने अहम जानकारी दी है. चुनाव आयोग ने बताया है कि अब तक बिहार में केवल 92 लाख वोटों की ही गिनती हो सकी है. जबकि बिहार में कुल 4 करोड़ 10 लाख वोट पड़े थे. बिहार में अब तक कि गिनती के अनुसार NDA और महागठबंधन में कांटे की टक्कर देखी जा रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 10, 2020, 02:47 PM IST
  • अब तक केवल 92 लाख वोटों की गिनती
  • NDA और महागठबंधन में कांटे की लड़ाई
  • कोरोना संक्रमण के चलते मतगणना प्रणाली में बदलाव
Bihar Results: अब तक मात्र 25 फीसदी वोटों की हुई गिनती, जबरदस्त कांटे की टक्कर

पटना: चुनाव आयोग ने अहम जानकारी दी है. चुनाव आयोग ने बताया है कि अब तक बिहार में केवल 92 लाख वोटों की ही गिनती हो सकी है. जबकि बिहार में कुल 4 करोड़ 10 लाख वोट पड़े थे. बिहार में अब तक कि गिनती के अनुसार NDA और महागठबंधन में कांटे की टक्कर देखी जा रही है. ये चुनाव किसी भी ओर पलट सकता है इसलिए सभी पार्टियों के खेमे में शांति व्याप्त है.

अब तक केवल 92 लाख वोटों की गिनती

बिहार चुनाव के रुझानों में चाहें जो भी दल आगे-पीछे दिख रहा हो लेकिन वास्‍तविकता ये है कि बिहार चुनाव के आखिरी नतीजों के लिए आपको देर शाम तक का इंतजार करना पड़ेगा. ऐसा इसलिए क्‍योंकि अभी 42 सीटों पर 500 और 74 सीटों पर 1000 वोटों का अंतर दिख रहा है. बिहार में 4 करोड़ 10 लाख वोट पड़े हैं और अभी तक इसमें से सिर्फ 92 लाख वोटों की गिनती हुई है.

NDA और महागठबंधन में कांटे की लड़ाई

आपको बता दें कि एक बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक कुल मिलाकर 166 सीटों पर वोटों का अंतर 5000 से कम था. यह आंकड़ा 80 सीटों पर 2000 से भी कम है.

क्लिक करें- कौन बनेगा मुख्यमंत्री: क्या नित्यानंद राय हैं बीजेपी के Dark Horse

बिहार में ऐसा पहली बार हुआ है कि 49 सीटों पर वोटों का ये अंतर 1000 से भी कम है. 500 वोट से कम मतों के अंतर वाली 20 सीटें हैं जबकि 7 सीटें ऐसी हैं जहां वोटों का मार्जिन 200 से कम है. जाहिर है कि सियासी थ्रिलर में ये सीटें कभी भी चुनाव के रुख को किसी भी दिशा में मोड़ सकती है.

कोरोना संक्रमण के चलते मतगणना प्रणाली में बदलाव

उल्लेखनीय है कि इस बार रुझानों और परिणामों में थोड़ी देरी हो सकती है क्योंकि कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए मतदान केंद्रों की संख्या इस बार 72,723 से बढ़ाकर 1,06,515 की गई थी. पोलिंग बूथ में 46.5 प्रतिशत की वृद्धि, कोरोना महामारी के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग के उपायों का पालन सुनिश्चित करने के लिए किया गया था.

ताजा जानकारी के मुताबिक एनडीए 127 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि महागठबंधन ने 103 सीटों पर बढ़त बना रखी है. बीजेपी राज्य की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर है. बीजेपी फिलहाल 73 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि आरजेडी दूसरी बड़ी पार्टी है. आरजेडी फिलहाल 64 सीटों पर आगे चल रही है.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़