Maharashtra Elections: कौन हैं युगेंद्र पवार, जिन्हें शरद पवार ने अजित पवार के खिलाफ बारामती से दिया टिकट

Who is Yugendra Pawar: एनसीपी शरद पवार गुट ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 45 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. पार्टी ने बारामती सीट से युगेंद्र पवार को टिकट दिया है. इस सीट से महायुति की तरफ से अजित पवार चुनाव लड़ रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 24, 2024, 08:44 PM IST
  • अजित पवार के भतीजे हैं युगेंद्र पवार
  • 45 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया
Maharashtra Elections: कौन हैं युगेंद्र पवार, जिन्हें शरद पवार ने अजित पवार के खिलाफ बारामती से दिया टिकट

नई दिल्लीः Who is Yugendra Pawar: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के मद्देनजर एनसीपी शरद पवार गुट ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. एनसीपी शरद पवार गुट के महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया. हर किसी की नजर बारामती से थी कि वहां से पार्टी किसे उम्मीदवार बनाती है क्योंकि एनसीपी अजित पवार गुट की ओर से खुद अजित पवार बारामती से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे.

अजित पवार के भतीजे हैं युगेंद्र पवार

बारामती से अजित पवार के सामने एनसीपी शरद पवार गुट से युगेंद्र पवार होंगे. दिलचस्प है कि युगेंद्र पवार अपने चाचा अजित पवार के खिलाफ चुनावी ताल ठोंकेंगे. वहीं इस्लामपुर सीट से जयंत पाटिल चुनाव लड़ेंगे. अनिल देशमुख को काटोल से टिकट दिया गया है. जितेंद्र आव्हाड़ मुंब्रा कलवा से चुनावी मैदान में उतरेंगे.  पार्टी ने 45 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है. 

कौन हैं युगेंद्र पवार? जानिए

शरद पवार के पोते युगेंद्र पवार (32) श्रीनिवास पवार के बेटे हैं. युगेंद्र रिश्ते में अजित पवार के भतीजे हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो युगेंद्र पवार ने महाराष्ट्र की राजनीति के दिग्गज शरद पवार के संरक्षण में राजनीतिक ककहरा सीखा है. उन्होंने बोस्टन स्थित नॉर्थ ईस्टर्न यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है. 

रिपोर्ट्स की मानें तो लोकसभा चुनाव के दौरान युगेंद्र पवार ने सुप्रिया सुले के प्रचार में अहम भूमिका निभाई थी. युगेंद्र के पिता श्रीनिवास ने खुलकर अजित पवार के पार्टी तोड़कर महायुति में जाने की आलोचना की थी. 

सुनेत्रा पवार और सुप्रिया सुले थे आमने-सामने

बता दें कि लोकसभा चुनाव के दौरान बारामती सीट से अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार और शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले के बीच राजनीतिक लड़ाई देखने को मिली थी. परिवार की इस राजनीतिक जंग में सुप्रिया सुले ने जीत हासिल की थी. उन्होंने अजित पवार की पत्नी को हराया था.

यह भी पढ़िएः Sharad Pawar: शरद पवार ने महाराष्ट्र में चली ऐसी 3 चुनावी चाल, जो उन्हें बनाती हैं सियासत का असली चाणक्य!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़