Zee AI Exit Poll: जानें पूरे देश में NDA को मिलेंगी कितनी सीटें, कहां खड़ा होगा विपक्ष

देश में अपने तरह के इस पहले एग्जिट पोल में डेटा कलेक्शन और डेटा प्रोसेसिंग में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक का इस्तेमाल हुआ है. ज़ी न्यूज सर्वे एजेंसी के आंकड़ों को प्रस्तुत कर रहा है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 2, 2024, 11:38 PM IST
  • सामने आए फाइनल आंकड़े.
  • जानें चुनाव में किसकी होगी जीत.
Zee AI Exit Poll: जानें पूरे देश में NDA को मिलेंगी कितनी सीटें, कहां खड़ा होगा विपक्ष

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव के वास्तविक नतीजे तो 4 जून को आएंगे लेकिन उससे पहले कई एग्जिट पोल सामने आ चुके हैं. ज्यादातर पोल्स में केंद्र में सत्ताधारी एनडीए को दोबारा सरकार बनाते दिखाया गया है. ZEE NEWS पहली बार AI पोल सामने लेकर आया है. इस एग्जिट पोल को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी कृत्रिम बुद्धिमत्ता के जरिए  तैयार किया गया है. आइए जानते हैं कि AI पोल के देश में फाइनल आंकड़े क्या हैं...

जानें किस मिल रही, कितनी सीटें
Zee AI Exit Poll के मुताबिक भी देश में इस बार तीसरी बार नरेंद्र मोदी सरकार बनने जा रही है. देश में एनडीए को 305 से 315 लोकसभा सीटें जीतने का अनुमान जताया गया है. वहीं विपक्षी इंडिया गठबंधन के खाते में 180-195 सीटें आने की बात कही गई है. इसके अलावा अन्य पार्टियों और निर्दल प्रत्याशियों को देश में 38-52 सीटें जीतने का अनुमान जताया गया है.

क्या है AI Exit Poll
देश में अपने तरह के इस पहले एग्जिट पोल में डेटा कलेक्शन और डेटा प्रोसेसिंग में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक का इस्तेमाल हुआ है. ज़ी न्यूज सर्वे एजेंसी के आंकड़ों को प्रस्तुत कर रहा है. इस पोल में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए करीब 10 करोड़ लोगों के विचार शामिल हैं. हालांकि यह केवल एक अनुमान है, न कि वास्तविक नतीजे.

ये भी पढ़ेंः Tamilnadu Exit Poll 2024: तमिलनाडु में NDA को मिल सकती थी 33-37 सीटें, फिर भी BJP ने 'नुकसान' झेल कर अन्नामलाई पर क्यों जताया भरोसा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़