Cannes Film Festival में भारत का जलवा बरकरार, यहां देखिए विनर्स की पूरी लिस्ट

Cannes Film Festival 2022: कान्स के 75वें फिल्म महोत्सव की जूरी में भारतीय फिल्मी सितारों के साथ-साथ फिल्मों का भी काफी बोलबाला रहा है. शनिवार रात समापन समारोह में स्वीडिश निर्देशक रूबेन ओस्टलंड की फिल्म 'ट्राएंगल ऑफ सैडनेस' को पाल्म डी'ओर से सम्मानित किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 29, 2022, 07:13 PM IST
  • 'All That Breathes' डॉक्यूमेंट्री ने जीता अवॉर्ड
  • यहां देखिए बेस्ट एक्टर और एक्ट्रेस की पूरी लिस्ट
Cannes Film Festival में भारत का जलवा बरकरार, यहां देखिए विनर्स की पूरी लिस्ट

नई दिल्ली: Cannes Film Festival 2022: कान्स के 75वें फिल्म महोत्सव की जूरी में भारतीय फिल्मी सितारों के साथ-साथ फिल्मों का भी काफी बोलबाला रहा है. शनिवार रात समापन समारोह में स्वीडिश निर्देशक रूबेन ओस्टलंड की फिल्म 'ट्राएंगल ऑफ सैडनेस' को पाल्म डी'ओर से सम्मानित किया. बता दें कि कान्स फिल्म समारोह का पुरस्कार जीतने वाली ओस्टलंड की यह दूसरी फिल्म है.

इससे पहले उन्होंने साल 2017 में 'द स्क्वायर' के लिए पाल्म डी' अवॉर्ड जीता था. इसी के साथ ओस्टलंड अब 9वें ऐसे निर्देशक बन गए हैं, जिन्होंने दो बार पाल्म डी'ओर अपने नाम किया है. इस लिस्ट में फ्रांसिस फोर्ड कोपोला, शोहे इमामुरा, बिले अगस्त, अमीर कुस्तुरिका, माइकल हानेके, केन लोच और डारडेन ब्रदर्स शामिल हैं. आइए आपको एक बार विनर्स की पूरी लिस्ट से रूबरू करवाते हैं.

यहां देखिए विनर्स की लिस्ट

बता दें कि कान्स फिल्म समारोह का पुरस्कार जीतने वाली ओस्टलंड की यह दूसरी फिल्म है. इससे पहले उन्होंने साल 2017 में 'द स्क्वायर' के लिए पाल्म डी' अवॉर्ड जीता था. इसी के साथ ओस्टलंड अब 9वें ऐसे निर्देशक बन गए हैं, जिन्होंने दो बार पाल्म डी'ओर अपने नाम किया है. इस लिस्ट में फ्रांसिस फोर्ड कोपोला, शोहे इमामुरा, बिले अगस्त, अमीर कुस्तुरिका, माइकल हानेके, केन लोच और डारडेन ब्रदर्स शामिल हैं. आइए आपको एक बार विनर्स की पूरी लिस्ट से रूबरू करवाते हैं. 

पार्क चान-वूक बने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक

वहीं, कोरियाई निर्देशक पार्क चान-वूक (Park Chan-wook) को 'डिसीजन टू लीव' (Decision to Leave) के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार मिला है. इस लिस्ट में दूसरी सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार साल 1980 के दशक में बनी फिल्म 'क्लोज' (Close) ने अपने नाम किया है.

बता दें कि यह फिल्म दो किशोरों की दोस्ती पर आधारित है. बेहतरीन एक्टिंग का अवॉर्ड कोरियाई अभिनेता सोंग कांग-हो (Song Kang-ho) ने अपने नाम किया है. उन्होंने आधारित फिल्म 'ब्रोकर'(Broker) के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. 

जार अमीर इब्राहमी को मिला बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड

वहीं, जार अमीर इब्राहमी (Zar Amir Ebrahimi) को बेस्ट एक्ट्रेस का पुरस्कार मिला. उनको ये अवॉर्ड अली अब्बासी द्वारा निर्देशित महिला प्रधान 'होली स्पाइडर' (Holy Spider) के लिए मिला है. सर्वश्रेष्ठ स्क्रीनप्ले का पुरस्कार 'बॉय फ्रॉम हेवन' (Boy from Heaven) के लिए मिस्र-स्वीडिश निर्देशक तारिक सालेह (Tarik Saleh) को दिया गया.

2022 के कान्स फिल्म महोत्सव की जूरी की अध्यक्षता अनुभवी फ्रांसीसी अभिनेता विंसेंट लिंडन ने की थी. इसमें भारत की दीपिका पादुकोण के साथ नूमी रैपेस, जोआचिम ट्रायर, जैस्मीन ट्रिनका, जेड निकोल्स, असगर फरहादी, रेबेका हॉल और लाडज ली शामिल हैं.

'All That Breathes' डॉक्यूमेंट्री ने जीता अवॉर्ड

नेपाल के अविनाश बिक्रम शाह की लघु फिल्म 'लोरी' ने भी पुरस्कार जीता है. कान्स 2022 में दिल्ली के डायरेक्टर शौनक सेन (Shaunak Sen) की डॉक्यूमेंट्री ऑल दैट ब्रीद्स (All That Breathes) ने गोल्डन अवॉर्ड जीता है. लघु फिल्म में इस प्राइज को जीतने के बाद इस मूवी और शौनक ने देश का नाम रोशन कर दिया है. यह पहला मौका नहीं जब इस फिल्म ने कोई इंटरनेशनल स्तर का फिल्म अवॉर्ड जीता है. 

ये भी पढ़ें- सिद्धू मूसेवाला की गोली मारकर हत्या, शनिवार को ही पंजाब सरकार ने वापस ली थी सुरक्षा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़